• Home
  • Haryana News
  • Sampla
  • ब्लू टूथ से नकल करते दबोचा, सुपरिंटेंडेंट ने बाहर बैठे गिरोह को पकड़वाने की जगह यूएमसी बनाकर छोड़ा
--Advertisement--

ब्लू टूथ से नकल करते दबोचा, सुपरिंटेंडेंट ने बाहर बैठे गिरोह को पकड़वाने की जगह यूएमसी बनाकर छोड़ा

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड परीक्षा को सुचारू करवाने के लिए जितने इंतजाम कर रहा है, उससे ज्यादा इंतजाम नकलची...

Danik Bhaskar | Mar 09, 2018, 03:55 AM IST
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड परीक्षा को सुचारू करवाने के लिए जितने इंतजाम कर रहा है, उससे ज्यादा इंतजाम नकलची करने में जुटे हैं। बड़े-बड़े एंट्रेंस एग्जाम में नकल के लिए प्रयोग होने वाला ब्लू टूथ डिवाइस बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में एक परीक्षार्थी के पास से बरामद हुआ। दोपहर साढ़े 12 बजे जैसे ही परीक्षा शुरू हुई तो चेकिंग के दौरान सैनी ब्वाॅयज सीनियर सेकंडरी स्कूल में परीक्षा दे रहे ओपन के 10वीं कक्षा के एक छात्र को पकड़ा। परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे के बाद ही कान पर हाथ रखकर वह नकल कर रहा था। यहां पर ड्यूटी दे रहे शिक्षक को पता भी नहीं था कि यह छात्र एक हाईटेक नकलची है। पहले तो शिक्षक को आभास हुआ कि उसे कान में सुनने की समस्या होगी, लेकिन जब उस यंत्र की जांच की गई तो यह ब्लू टूथ था। छात्र ने पूछताछ में बताया कि उसके साथी परीक्षा केंद्र के बाहर से उसे परीक्षा के सवालों के जवाब दे रहे हैं। इसकी जानकारी सेंटर सुपरिंटेंडेंट को दी और उन्होंने तुरंत छात्र का नकल का केस (यूएमसी) बना दिया। साथ ही उसके ब्लू टूथ काे यूएमसी के साथ नत्थी कर दिया गया है। छात्र को दूसरी सीट भी दी गई, लेकिन वह तीन से ज्यादा पेज नहीं भर पाया। सुपरिंटेंडेंट ने पुलिस को बुलाकर बाहर बैठे गिरोह के दूसरे सदस्यों को पकड़वाने का कोई प्रयास नहीं किया।

- संबंधित खबर पेज 6 पर

चुनौती; 20 फ्लाइंग टीमों ने बनाए 25 केस, डीसी फ्लाइंग ने सबसे ज्यादा 5 आरोपी पकड़े

व्यवस्था पर सवाल

न साथियों को पकड़वाया न मोबाइल बरामद किया

ब्लू टूथ डिवाइस आस-पास मोबाइल होने पर ही काम करता है। टीचर ने छात्र के पास से मोबाइल भी बरामद नहीं किया। बताया जा रहा है कि मोबाइल फोन साइलेंट मोड पर करके क्लास के बाहर बैग में रखा था। टीचर्स ने नकल करने वाले के साथियों को भी नहीं पकड़वाया।

हसनगढ़ में पहरेदार ही बना नकल में मददगार

सांपला. हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित 10वीं की परीक्षा में गांव हसनगढ़ स्थित परीक्षा केंद्र में पुलिस कर्मचारियों की शह पर खुलेआम नकल चली। पुलिस कर्मचारी आराम से कुर्सी पर बैठा रहा, जबकि उसके एकदम पीछे बाहरी युवक पर्चियां फेंकते रहे। सेंटर इंचार्ज ने भी इस पर कोई ध्यान नहीं दिया। बीईओ ने कहा कि एसडीएम से बात की जाएगी।

पहले भी पकड़े जा चुके हैं ब्लू टूथ स्कैंडल के मामले

रोहतक. सैनी स्कूल में हरियाणा बोर्ड की 10वीं की अंग्रेजी की परीक्षा के दौरान छात्र से पकड़ा ब्लू टूथ उत्तरपुस्तिका के साथ अटैच किया।



यहां दिखी सख्ती

बोर्ड चेयरमैन ने किलोई समेत जांचे कई सेंटर

दैनिक भास्कर में किलोई सेंटर पर खुलेआम नकल की खबर प्रकाशित होने के बाद भिवानी बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने करौंथा, सांघी, भालौठ व किलोई में भी परीक्षा केंद्र जांचे। चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्ण चल रही है और पंचायतों का भरपूर सहयोग मिल रहा है। परीक्षा केन्द्रों के बाहर धारा 144 लागू की हुई है। इस परिधि में दो से ज्यादा लोग नहीं दिखाई देने चाहिए।

यहां भी बनाए यूएमसी

फ्लाइंग टीम सेंटर जांचे केस बनाए

चेयरमैन स्पेशल फ्लाइंग 07 04

डीसी रोहतक 06 05

एडीसी रोहतक 06 01

सचिव फ्लाइंग 05 01

एमडीएम महम 06 04

डीईओ रोहतक 05 04

डीईईओ 05 01

बीईओ रोहतक 07 03

फ्लाइंग रोहतक 05 01

अधीक्षक फ्लाइंग सांपला 06 01

नोट : बोर्ड की फ्लाइंग के साथ-साथ बीईओ स्तर की फ्लाइंग भी सक्रिय रही।