Hindi News »Haryana »Sampla» 2017 में स्वास्थ्य केंद्र में डिलवरी कराने वाली महिलाओं को मिलेगें पांच-पांच हजार रुपए

2017 में स्वास्थ्य केंद्र में डिलवरी कराने वाली महिलाओं को मिलेगें पांच-पांच हजार रुपए

प्रधानमंत्रीमातृत्व वंदना योजना के तहत गत वर्ष पहले बच्चे को जन्म देने वाली महिलाओं को पांच-पाच हजार रुपए...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jan 09, 2018, 03:55 AM IST

प्रधानमंत्रीमातृत्व वंदना योजना के तहत गत वर्ष पहले बच्चे को जन्म देने वाली महिलाओं को पांच-पाच हजार रुपए मिलेंगे। यह राशि सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में डिलवरी कराने वाली महिलाओं को ही दी जाएगी। सरकार की ओर से यह राशि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा दी जाएगी। विभाग राशि नकद नहीं देकर बैंक खातों में ट्रांसफर करेगा। इसके लिए विभाग ने ऐसी महिलाओं की पहचान करने का काम शुरू कर दिया है जिसने जनवरी 2017 से दिसंबर 2017 में पहले बच्चे को जन्म दिया है।

गर्भवती के बैंक खाते में आएगी सीधे राशि

^प्रधानमंत्रीमातृत्व वंदना योजना के तहत महिलाओं की पहचान की जा रही है। आंगनवाड़ी केंद्र में रजिस्ट्रेशन का काम चल रहा है। जैसे ही योजना का बजट आएगा महिलाओं के बैंक खाते में राशि डाल दी जाएगी। -सुषमारानी सीडीपीओ सांपला।

सरकारी नौकरी वालों को नहीं मिलेगा लाभ

सरकारने लोगों को सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों के प्रति जागरूक करने घर पर डिलीवरी रोकने के लिए ये योजना शुरू की है। घर में या प्राइवेट अस्पताल में डिलीवरी सरकारी नौकरी करने वाली महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इस योजना की वे ही महिला पात्र होगी जो गर्भधारण 150 दिन के अंदर स्वास्थ्य केंद्र में जाकर मदर एंड चाइल्ड केयर कार्ड बनवाएंगी। फिलहाल सांपला ब्लॉक के 22 गांवों में करीब 800 महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकेंगीं।

कंप्यूटर में नाम दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू

एकअनुमान के हिसाब से सांपला ब्लॉक में करीब 800 ऐसी महिलाएं है जिन्होंने 2017 में पहले बच्चे को जन्म दिया है। सरकार के आदेश आते ही महिला बाल विकास निगम ने ऐसी महिलाओंं की जांच कर कंप्यूटर पर नाम दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्रसूताओं को यह राशि तीन किस्तों में मिलेगी। पहली किस्त में एक हजार रुपए महिला मदर एंड चाइल्ड केयर कार्ड बनवाने दूसरी किस्त 2 हजार रुपए गर्भधारण के पांच महीने के बाद तीसरी किस्त संस्थागत, स्तनपान शिशु का पंजीकरण कराने टीकारण कराने के बाद मिलेगा। आंगनवाड़ी केंद्रों में महिलाओं का रजिस्ट्रेशन कर दिया गया है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Sampla News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: 2017 mein svaasthy kendr mein diloveri karaane vaali mahilaon ko milegaen paanch-paanch hazaar rupaye
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Sampla

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×