सांपला

  • Hindi News
  • Haryana News
  • Sampla
  • सांपला में दो युवाओं ने सरकारी स्कूल की प्राइमरी विंग में बना डाली स्मार्ट क्लास
--Advertisement--

सांपला में दो युवाओं ने सरकारी स्कूल की प्राइमरी विंग में बना डाली स्मार्ट क्लास

गांव भैसरू कलां के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय इस समय खासी सुर्खियों में है। इस स्कूल का पिछले सेशन का...

Dainik Bhaskar

Feb 12, 2018, 04:15 AM IST
सांपला में दो युवाओं ने सरकारी स्कूल की प्राइमरी विंग में बना डाली स्मार्ट क्लास
गांव भैसरू कलां के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय इस समय खासी सुर्खियों में है। इस स्कूल का पिछले सेशन का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत रहा। सर्वाधिक दाखिलों को लेकर भी स्कूल जिला स्तर पर पहले पायदान पर रहा। इन सब कारणों के पीछे गांव के दो युवाओं की सोच सबके लिए प्रेरणादायक है।

आज स्कूल की पूरी प्राथमिक विंग स्मार्ट लैब में शिक्षा लेती है। लैब का सारा खर्च ग्रामीणों ने अपने स्तर पर उठाया हुआ है। प्राइमरी में 132 बच्चे हैं। गांव के सरकारी सेवा में कार्यरत या प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों के बच्चे इसी स्कूल में पढ़ रहे हैं। युवा संगठन सप्ताह में एक दिन गांव के किसी भी नुक्कड़ पर प्रोजेक्टर लगा इस स्कूल की उपलब्धि बताता है और लोगों को सरकारी स्कूलों में अपने बच्चे भेजने के लिए प्रेरित करता है। ये सारी उपलब्धियां गांव के दो युवाओं की मुहिम की देन हैं।

सांपला | गांव भैसरू कलां के सरकारी स्कूल में पढ़ाता सुमित।

निजी से मुकाबला करना था तो शाम को ग्राम सचिवालय में भी शुरू की कक्षाएं

गौरव, सुमित और अन्य युवाओं के प्रयासों से बच्चों की शिक्षा गुणवत्ता में काफी सुधार आया। गौरव के अनुसार अभी काफी कुछ बाकी था। लिहाजा निजी स्कूलों को परीक्षा परिणामों में टक्कर देने के लिए वो और उसके साथी बच्चों पर अधिक मेहनत के लिए तैयार हुए। पंचायत ने ग्राम सचिवालय में कक्षाएं लगाने की इजाजत दे दी। इसके बाद वहां शाम को 5 से 8 बजे तक कक्षाएं लगानी शुरू कर दी।

X
सांपला में दो युवाओं ने सरकारी स्कूल की प्राइमरी विंग में बना डाली स्मार्ट क्लास
Click to listen..