Hindi News »Haryana »Sampla» कल से पेयजल सप्लाई राशनिंग शुरू, एक समय हो सकती है कटौती

कल से पेयजल सप्लाई राशनिंग शुरू, एक समय हो सकती है कटौती

पीने का पानी शहरवासी संभाल कर खर्च करें। प्रदेश सरकार नहरों का 4 की बजाए अब 5 ग्रुप बनाने जा रही है। फिर जेएलएन नहर...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 04, 2018, 04:20 AM IST

पीने का पानी शहरवासी संभाल कर खर्च करें। प्रदेश सरकार नहरों का 4 की बजाए अब 5 ग्रुप बनाने जा रही है। फिर जेएलएन नहर में 24 दिन बाद पानी की सप्लाई हो पाएगी। ऐसा हथिनी कुंड बैराज से कम पानी की हो रही आपूर्ति के चलते किया जाएगा। इसका असर अभी से दिखने लगा है। पब्लिक हेल्थ विभाग ने पेयजल आपूर्ति की राशनिंग शुरू कर दी है। अब साेमवार से प्राथमिकता के आधार पर शहर में पेयजल आपूर्ति की राशनिंग शुरू होगा। इसमें एक समय की पानी अापूर्ति बंद हो सकती है। नगर निगम क्षेत्र में फर्स्ट वाटर वर्क्स सोनीपत रोड, सेकंड वाटर वर्क्स झज्जर रोड सहित देव काॅलोनी व सेक्टर तीन जेएलएन स्थित वाटर वर्क्स से पीने के पानी की सप्लाई की जाती है। इन जलघरों को जेएलएन व बीएसबी दोनों नहरों से पानी की आपूर्ति होती है।

पेयजलापूर्ति व्यवस्थित रखना चुनौती

इस बार पेयजलापूर्ति व्यवस्थित रखना चुनौतीपूर्ण रहेगा। पीछे से पानी की सप्लाई कम आने से नहरों के 5 ग्रुप बनाए जाएंगे और जेएलएन में 24 दिन बाद पानी आएगा, जबकि क्षमता मात्र 6 से 7 दिन के पानी स्टोरेज की है। लिहाजा राशनिंग करके काम चलाना पड़ेगा। चारों जलघरों से होने वाली पानी की आपूर्ति का शेड्यूल रिवाइज करने के निर्देश दिए गए हैं। भानु प्रकाश शर्मा, एक्सईएन पब्लिक हेल्थ विभाग

आज बीएसबी से होगी जलघरों

को पानी की सप्लाई

शनिवार की रात जेएलएन में पानी ठप कर भालौठ सब ब्रांच में 4 फरवरी से पानी चलाने का शेड्यूल है। लेकिन बीएसबी में मात्र 8 दिन ही पानी चलेगा। इसके बाद 24 फरवरी को जेएलएन में पानी आने तक पब्लिक हेल्थ विभाग को मात्र 7 दिन पानी की स्टोरेज क्षमता में 14 दिन शहरवासियों को पेयजलापूर्ति करनी होगी। इसके अलावा मानसरोवर पार्क के सामने स्थित फर्स्ट वाटर वर्क्स में पानी की स्टोरेज क्षमता कम होने से पुराने शहर की लगभग एक लाख आबादी पानी की किल्लत झेलती रही है। इस जलघर से जुड़े गोहाना अड्डा, जुलाहा चौक, डेयरी मोहल्ला, पाड़ा मोहल्ला और प्रेम नगर बूस्टर से करीब 50 कालोनियों व मोहल्लों को पानी की आपूर्ति की जाती है।

पांच डिवीजन में बंट जाता है बीएसबी का पानी

भालौठ सब ब्रांच से पांच डिवीजन गोहाना, सांपला, रोहतक, बहादुरगढ़ और झज्जर जिले में पीने के पानी और सिंचाई के लिए जलापूर्ति की जाती है। पानी की सप्लाई कम होने से स्थिति नियंत्रित करना मुश्किल होगा। अधिकारियों के मुताबिक इस दशा में शहर में पानी की आपूर्ति प्रभावित हो सकती है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Sampla

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×