सांपला

--Advertisement--

पुरखों की धरती को प्रणाम, बार-बार आना चाहूंगा

मैं खरावड़ गांव में पूर्वजों की भूमि पर आकर अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। इतिहास गवाह है कि जो लाेग अपने...

Dainik Bhaskar

Feb 05, 2018, 04:30 AM IST
पुरखों की धरती को प्रणाम, बार-बार आना चाहूंगा
मैं खरावड़ गांव में पूर्वजों की भूमि पर आकर अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। इतिहास गवाह है कि जो लाेग अपने पूर्वजों को भूल जाते हैं, उनका वजूद एक दिन खत्म हो जाता है। महज डेढ़ साल की उम्र में मेरे पिता का निधन हो गया। मेरी उच्च शिक्षा मेरठ के एक कॉलेज से पूरी हुई। जब मैं शीर्ष पदों पर पहुंचा तो मैंने कॉलेज में जाकर बिताए हुए पलों को सहेजा और अब मैं अपने पूर्वजों की धरती से जुड़ने पर गौरव महसूस कर रहा हूं। यह कहना है कि बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक का। मलिक के पूर्वज 300 साल पहले इसी गांव से गए थे। वे रविवार सुबह सांपला ब्लॉक के खरावड़ गांव में स्थित बाबा चमन ऋषि धाम में पंचायत की तरफ से आयोजित सम्मान समारोह में शामिल होने पहुंचे थे। उन्हें अपने बीच पाकर ग्रामीण काफी खुश थे।

बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक का पैतृक गांव खरावड़ में सम्मान, 300 साल पहले यहीं से गए थे उनके पूर्वज

रोहतक. गांव खरावड़ के दादा चमन ऋषि धाम में आयोजित अभिनंदन कार्यक्रम के दौरान छात्रा को आशीर्वाद देते बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक।

बोले, एक बेटी दो परिवारों को संस्कार देती है

बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने बेटियों को शिक्षित करने पर जोर देते हुए कहा कि एक बेटी दो परिवारों को संस्कार देती है और शिक्षित करती है, इसलिए हमें बेटियों की शिक्षा व खेलों पर विशेष ध्यान देना चाहिए । साथ ही हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के तहत हर घर, हर स्कूल व सार्वजनिक स्थानों पर हरसंभव शौचालयों की व्यवस्था हरसंभव करनी चाहिए, ताकि हमारी बेटियाें का बीमारियों से बचाव हो सके।

विजिटर बुक में लिखा : पुरखों की जन्म भूमि को

प्रणाम कर अपने को कृतार्थ महसूस कर रहा हूं

हरियाणा पुलिस के जवानों से गार्ड ऑफ ऑनर लेने के बाद राज्यपाल सतपाल मलिक बाबा चमन ऋषि धाम में बनी लाइब्रेरी का अवलोकन करने पहुंचे। यहां पर उन्होंने सबसे पहले विजिटर बुक में अपने हस्ताक्षर करते हुए लिखा कि मैं अपने पुरखों की जन्मभूमि को प्रणाम कर अपने को कृतार्थ महसूस कर रहा हूं। बार बार आना चाहूंगा।

पुलिस ने ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ के साथ दी सलामी

सुबह 11.45 बजे बाबा चमन ऋषि धाम में पहुंचे राज्यपाल को हरियाणा पुलिस ने उन्हें ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ के साथ सलामी दी। उन्होंने देव दादा चमन ऋषि के मन्दिर में माथा टेका। नव यज्ञशाला का उद्घाटन किया। वहीं आरती देवी, पूजा मलिक, अन्नु, स्नेहा, डॉ. विधु मलिक, कोच राजेश मलिक, सरला आर्य को भी सम्मानित िकया।

X
पुरखों की धरती को प्रणाम, बार-बार आना चाहूंगा
Click to listen..