• Hindi News
  • Haryana
  • Sampla
  • सांपला में 88 लाख से बनेंगे रेलवे फाटकों पर हाईट गेज, काम शुरू
--Advertisement--

सांपला में 88 लाख से बनेंगे रेलवे फाटकों पर हाईट गेज, काम शुरू

रेलवे विभाग ने लगातार हो रहे रेल हादसों को रोकने के लिए 88 लाख रुपए के कार्यों को मंजूरी दे दी है। मंजूरी मिलने के बाद...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 01:25 PM IST
सांपला में 88 लाख से बनेंगे रेलवे फाटकों पर हाईट गेज, काम शुरू
रेलवे विभाग ने लगातार हो रहे रेल हादसों को रोकने के लिए 88 लाख रुपए के कार्यों को मंजूरी दे दी है। मंजूरी मिलने के बाद वेंडर ने इस दिशा में काम शुरू कर दिया है। रेलवे विभाग के एसएसई रोशन लाल जांगड़ा ने बताया कि भारी वाहनों के आवाजाही से रेलवे लाइन पर हादसों का अंदेशा बना रहता है। इसको ध्यान में रखते रेलवे विभाग ने गत वर्ष 6 रेलवे फाटकों पर मजबूत हाईट गेज लगाने का टेंडर निकाला था। विभाग ने सभी मानकों का पालन करते हुए यह टेंडर नेशनल इंटरप्राइजेज कंपनी को दिया था। टेंडर मिलने के बाद तय मापदंडों के अनुसार कंपनी ने हाईट गेज लगाने का काम शुरू कर दिया है।

कंपनी के प्रमोटर राकेश यादव ने बताया कि इस योजना के तहत रोड लेवल से हाईट गेज की ऊंचाई 4.67 मीटर और जमीन में गहराई सड़क लेवल से छह फीट नीचे तक होगी। ये हाईट गेज फाटक नंबर 17, 20, 26, 41, 42 और 48 पर दोनों तरफ बनाए जाएंगे। रेलवे पाथ से बिजली लाइन की ऊंचाई 5.25 मीटर है। बड़े वाहनों का बिजली लाइन से टकराने का अंदेशा रहता था। बिजली लाइन के अंदर से 25 हजार वोल्ट का करंट गुजरता है। मजबूत हाईट लगने के बाद बड़े वाहन यहां से आसानी से नहीं गुजर सकेंगे। हादसों का खतरा कम हो जाएगा।

X
सांपला में 88 लाख से बनेंगे रेलवे फाटकों पर हाईट गेज, काम शुरू
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..