• Hindi News
  • Haryana
  • Sampla
  • अवैध माइनिंग करते 5 ट्रैक्टर व 2 जेसीबी जब्त
--Advertisement--

अवैध माइनिंग करते 5 ट्रैक्टर व 2 जेसीबी जब्त

सीएम फ्लाइंग शिकायत के आधार पर समचाना गांव पहुंची। फ्लाइंग ने समचाना गांव से मटिंडू मार्ग पर अवैध रूप से माइनिंग...

Dainik Bhaskar

Apr 13, 2018, 03:15 AM IST
अवैध माइनिंग करते 5 ट्रैक्टर व 2 जेसीबी जब्त
सीएम फ्लाइंग शिकायत के आधार पर समचाना गांव पहुंची। फ्लाइंग ने समचाना गांव से मटिंडू मार्ग पर अवैध रूप से माइनिंग करते 5 ट्रैक्टर व 2 जेसीबी मशीन को जब्त किया। टीम का नेतृत्व माइनिंग अधिकारी बलराम ने किया। सीएम के उड़नदस्ते को गुप्त सूचना मिली कि समचाना से मटिंडू मार्ग पर अवैध खनन का कार्य चल रहा है। सूचना के आधार पर माइनिंग अधिकारी बलराम ने एक टीम का गठन किया। टीम गुरुवार शाम करीब 5.30 बजे गांव में पहुंची और छापामारी की। सूचना पाकर अतिरिक्त थाना प्रभारी जगदीश चंद्र शर्मा भी मौके पर पहुंचे। छापामारी में 5 ट्रैक्टर व 2 जेसीबी मशीन चलती मिली। टीम 3 ट्रैक्टर व 2 जेसीबी मशीन को मौके से थाने ले गई। अन्य 2 ट्रैक्टर वहीं जमीन में धंस गए।

शिकायत के आधार पर सीएम फ्लाइंग ने की छापेमारी

यह है नियम : प्रति एकड़ जमीन पर 3 से 5 फुट तक की मिट्टी खनन हो सकती है। अगर जमीन के पास डेढ़ किलोमीटर के दायरे में जंगल है तब खनन नहीं हो सकता। जमीन के पास बिजली के हाइटेंशन वाले खंभे, 40 मीटर और छोटे खंभे 5 मीटर के दायरे में है तब खनन पर प्रतिबंध रहता है। खनन के लिए उपयोग में लाई जाने वाली जमीन के 15 मीटर के दायरे में कोई मकान नहीं होना चाहिए।

सांपला. अवैध रूप से माइनिंग करते हुए वाहन।

यह हो सकती है कार्रवाई : अगर अवैध खनन के तहत मिट्टी ढोई जाती है तब प्रति ट्रैक्टर-ट्राली मिट्टी का 12 हजार रुपए तक मौके पर जुर्माना किया जा सकता है। वहीं मिट्टी भरे डंपर पर 5 से 10 गुणा जुर्माना लग जाता है। इसी प्रकार गैर परमिशन परमिशन वाली जमीन पर 5 फुट से ज्यादा मिट्टी खनन को मौके पर पकड़े जाने पर अदालत उस जमीन के कलेक्टर रेट के हिसाब से जुर्माना लग सकता है।

ऐसे मिलता है राजस्व : मिट्टी खनन की अनुमति देने वाले खनन विभाग को प्रति मीट्रिक टन मिट्टी खनन का 4 रुपए 38 पैसे के हिसाब से राजस्व मिलता है। इस तरह एक सामान्य ट्रैक्टर-ट्राली में अगर 4 मिट्रिक टन मिट्टी आती है तब हर ट्राली के विभाग को 17 रुपए 52 पैसे मिलते हैं।

सांपला. मौके पर मौजूद माइनिंग अधिकारी।

X
अवैध माइनिंग करते 5 ट्रैक्टर व 2 जेसीबी जब्त
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..