Hindi News »Haryana »Sampla» नियम 134 ए : दाखिला पाने के लिए 15 को 9 केंद्रों पर 3639 विद्यार्थी देंगे टेस्ट

नियम 134 ए : दाखिला पाने के लिए 15 को 9 केंद्रों पर 3639 विद्यार्थी देंगे टेस्ट

पिछले वर्ष की अपेक्षा इस सत्र में रोहतक ब्लॉक में 860 आवेदन अधिक आए भास्कर न्यूज | रोहतक नियम 134 ए के तहत दाखिला...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 12, 2018, 03:25 AM IST

पिछले वर्ष की अपेक्षा इस सत्र में रोहतक ब्लॉक में 860 आवेदन अधिक आए

भास्कर न्यूज | रोहतक

नियम 134 ए के तहत दाखिला पाने के लिए आवेदन प्रक्रिया मंगलवार को खत्म होने के बाद दूसरे दिन बुधवार को फार्मों के सत्यापन किए जाने की कार्य हुआ। अब 15 अप्रैल को जिले के पांच ब्लॉक रोहतक, कलानौर, लाखनमाजरा, महम, सांपला ब्लाक में बनाए गए नौ परीक्षा केंद्रों पर सुबह 9 बजे से 12 बजे की शिफ्ट में 3639 छात्र छात्राएं असेसमेंट टेस्ट देंगे। वहीं रोहतक ब्लॉक में पिछले वर्ष 1475 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी तो वहीं इस बार 860 अधिक यानी 2335 विद्यार्थी चार केंद्रों पर परीक्षा देंगे। नियम 134 ए दाखिला प्रक्रिया के नोडल अधिकारी सुरेंद्र हुड्डा ने बताया कि रोहतक ब्लॉक में 2335, सांपला ब्लॉक में 372, कलानौर में 637, लाखनमाजरा में 40, महम में 255 ऑफलाइन आवेदन आए हैं।

नियम 134 ए के तहत दाखिला प्रक्रिया में शामिल होकर प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाने की चाह रखने वाले अभिभावकों ने नए सत्र में अधिक दिलचस्पी दिखाई है। पिछले वर्ष हुई दाखिला प्रक्रिया में जिले के पांच ब्लॉक में कक्षा दो से 12वीं तक में प्रवेश पाने के लिए 2498 विद्यार्थियों ने आॅफलाइन आवेदन किए। जबकि इस सत्र में आवेदन में 1141 आवेदन की संख्या में इजाफा होकर यह आंकड़ा 3639 तक जा पहुंची है।

30 बच्चों पर एक टीचर की रहेगी नजर

जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी परमेश्वरी हुड्डा ने बताया कि एसेसमेंट टेस्ट को पारदर्शितापूर्ण ढंग से कराने के लिए हमने तैयारी पूरी कर ली है। इस बार अभिभावकों में जागरूकता देखने में आई है। टेस्ट की प्रक्रिया के तहत कमरे में टेस्ट के दौरान 30 बच्चों पर नजर रखने के लिए एक टीचर की ड्यूटी लगाई गई है। रोहतक ब्लॉक में चार परीक्षा केंद्र राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, हिसार रोड, गांधी नगर व मॉडल टाउन, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, गांधी नगर, सांपला ब्लॉक में दो केंद्र राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय व राइज एकेडमी व लाखनमाजरा, कलानौर में एक, एक व महम ब्लॉक में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय किशनगढ़ में एसेसमेंट टेस्ट लिया जाना निश्चित किया गया है।

पिछले वर्ष हुए असेसमेंट टेस्ट में ये आईं थी दिक्कतें

केंद्रों के अंदर अभिभावकों के पहुंचने से फैली अव्यवस्था।

3 घंटे का पेपर 30 मिनट में हल करने वाले विद्यार्थियों के लिए नहीं थी गाइडलाइंस।

कक्षा दो से पांच तक के बच्चों के गुम होने का अंदेशा जताकर अभिभावकों ने किया था हंगामा।

टेस्ट की समयावधि को लेकर भ्रमित रहे थे टीचर व सुपरिटेंडेंट।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Sampla

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×