• Home
  • Haryana News
  • Satnali
  • हनुमान जयंती : रामभक्त के दीदार को दिनभर मंदिरों में लगा रहा भक्तों का तांता, भंडारों में चखा प्रसाद
--Advertisement--

हनुमान जयंती : रामभक्त के दीदार को दिनभर मंदिरों में लगा रहा भक्तों का तांता, भंडारों में चखा प्रसाद

भास्कर न्यूज | महेंद्रगढ़.नारनौल हनुमान जन्मोत्सव पर शनिवार को जिलेभर में रामभक्त के जयकारे गूंजे। मंदिरों व...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 02:45 AM IST
भास्कर न्यूज | महेंद्रगढ़.नारनौल

हनुमान जन्मोत्सव पर शनिवार को जिलेभर में रामभक्त के जयकारे गूंजे। मंदिरों व घरों में बजरंगबली की विशेष पूजा अर्चना हुई। मंदिरों में दिनभर भक्तों की कतार देखी गई। मेले के अलावा जगह-जगह हवन और भंडारे हुए। शुक्रवार रात अनेक मंदिर कमेटियों व सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं के तत्वावधान में जागरण हुए।

किसी मंदिर में रामचरित मानस का अखंड पाठ तो कहीं सुंदरकांड पाठ। कुछ मंदिरों में दिन भर राम व हनुमान धुन का कार्यक्रम चला। नारनौल शहर के महावीर चौक के निकट स्थित श्री पताली हनुमान मंदिर में पंडित सुशील कुमार ने सुबह 9.30 बजे मंत्रोच्चारण के साथ हवन करवाया। इसके बाद भंडारा लगा कर प्रसाद वितरित किया। दोहान नदी के मध्य स्थित करंट बालाजी मंदिर, गोशाला रोड झम्मूवाली हनुमान मंदिर, शरबती स्कूल के पास स्थित हनुमान मंदिर, मोहल्ला सैनीपुरा स्थित हनुमान मंदिर, मोहल्ला बांस में स्थित हनुमान मंदिर, पंचमुखी हनुमान मंदिर में दिन भर भक्तो का तांता लगा रहा।

आर्य समाज में हुआ हवन

हनुमान जयंती के अवसर पर शनिवार को आर्य समाज में हवन हुआ। ब्रह्मचारी गजरात सिं के सान्निध्य में हुए इस हवन कार्यक्रम के दौरान मुख्तयार सिंह आर्य ने हनुमान के जीवन चरित्र व उनकी वीरता पर विस्तार से प्रकाश ड़ाला। इस अवसर पर ब्रह्मचारी गजराज आर्य, भूपेंद्र सिंह, आर्य समाज के उपप्रधान वीर सिंह मेघनवास, दयाराम आर्य, सतयपाल आर्य, रामचंद्र आर्य, गणपत राम ने भी अपने विचार रखे।

मेघनवास में हुआ जागरण

]हनुमान जयंती के अवसर पर शुक्रवार रात गांव मेघनवास में जागरण हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता सरपंच रमादेवी प|ी योगेंद्र ने की। इस मौके पर हरीश एंड पार्टी ने बजरंग बली के भजनों की प्रस्तुति देकर भक्तों को मंत्रमुग्ध किया। इसके अतिरिक्त दिल्ली व जयपुर से आए कलाकारों ने भी बालाजी की महिमा का गुणगान किया।

श्री गोपाल गोशाला में 51 फीट लंबी हनुमानजी

की विशाल प्रतिमा का हुआ अनावरण

हनुमान जयंती के अवसर पर श्री गोपाल गोशाला बुचियावाली में 50 लाख रुपए की लागत से निर्मित 51 फिट की विशाल मंगलमयी हनुमान जी की प्रतिमा का अनावरण हुआ। कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा मुख्यातिथि थे। इस मौके पर उन्होंने गोशाला के विकास के लिए 11 लाख रुपए अपनी ओर से तथा 11 लाख रुपए उद्योग मंत्री विपुल गोयल की ओर से देने की घोषणा की। साथ ही गोशाला में गायों के लिए पेयजल की समुचित व्यवस्था एक महीने में पूरी करने की भी घोषणा की। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व जिला प्रमुख सुरेन्द्र कौशिक ने की। कार्यक्रम के दौरान शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने श्री गोपाल गोशाला बुचियावाली की कमेटी को पूर्व में घोषित 5 लाख रुपए का चैक दिया। मूर्ति अनावरण के अवसर पर गोशाला में देशी घी का भंडारा किया गया। जिसमें हजारों गोभक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया। इस अवसर पर कवि पंडित लख्मीचंद के पौत्र विष्णदत कौशिक ने अपनी पार्टी के साथ भक्त पूर्णमल सांग प्रस्तुत करके लोगों का मनोरंजन किया।

महेंद्रगढ़. श्री गोशाला बुचियावाली में हनुमान जी की विशाल प्रतिमा का अनावरण करते शिक्षामंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा।

संघीवाड़ा में हनुमान चालीसा का एक सौ एक बार किया पाठ

नारनौल | हनुमान जन्मोत्सव पर श्रीराम हनुमान गुणगान प्रचार मंडल द्वारा शनिवार सुबह संघीवाड़ा में सीताराम मंदिर में एक सौ एक हनुमान चालीसा के पाठ किए गए। मंडल के प्रधान आचार्य क्रांति निर्मल शास्त्री ने बताया कि हनुमान जन्मोत्सव को लेकर मंडल द्वारा चल रहे कार्यक्रम का समापन तीन अप्रैल को विशाल कार्यक्रम के साथ होगा। इस मौके पर प्रमुख रूप से बार एसोसिएशन के प्रधान मनीष वशिष्ठ, वैद्य किशन वशिष्ठ, कृष्ण कुमार शर्मा, प्रेमचंद गुप्‍ता, रामफल यादव, अरविंद यादव, राजेन्द्र सैनी, जितेन्द्र गुर्जर, श्याम सुंदर गोस्वामी, जयप्रकाश संघी तथा केशव मित्तल सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे।

श्योपुरा गढ़ी में बालाजी जागरण

आकोदा | धार्मिक आस्था का केन्द्र होते हैं मंदिर। मानसिक शांति और शक्ति को बढ़ाते हैं मन्दिर के धार्मिक आयोजन। बाबा हनुमान हमारी जीवटता को नई शक्ति प्रदान करते हैं। उक्त विचार श्योपुरा गढ़ी में नवनिर्मित बालाजी मंदिर में रात्रि जागरण में मुख्यातिथि के तौर पर सुरेन्द्र कौशिक पूर्व जिला प्रमुख ने व्यक्त किए। उन्होंने मंदिर कमेटी को 31000 रुपए दिए। दूसरे दिन मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा के मुख्यातिथि राव रमेश पालडी ने कहा कि पूजा अर्चना से आत्मविश्वास को बल मिलता है। सरपंच ललित सिंह ने सभी को स्मृति चिन्ह भेंट किए। इस अवसर पर रविदत्त महाशयए जवाहर ने धार्मिक भजन कीर्तन किये। हवन यज्ञ में सभी ने अपनी आहुति दी। भंडारे का आयोजन किया गया। कई गांवों के सरपंच व आदि लोगों ने कार्यक्रम में शिरकत की।

जयंती पर निकाली निशान पदयात्रा

महेंद्रगढ़ | नगर के प्राचीन मंदिर ठाकुरजी महाराज के तत्वावधान में हनुमान जयंती के उपलक्ष्य पर निशान पदयात्रा का आयोजन किया गया। मंदिर कमेटी के प्रबंधक महेश शास्त्री ने बताया कि पदयात्रा सुबह 10 बजे नगर के आजाद चौक, मासानी चौक, सीनेमा रोड, ब्रह्मदेव चौक से सब्जी मंडी होते हुए ठाकुरजी मंदिर में सम्पन्न हुई। इस अवसर पर 101 रामभक्तों द्वारा निशान उठाए गए व नगर की परिक्रमा की गई। इस अवसर पर मधुर भजनों से बालाजी की महिमा का गुणगान किया गया।

गादड़वास में बालाजी मूर्ति स्थापना से पूर्व बैंड-बाजे के साथ निकाली कलश यात्रा

सतनाली मंडी | श्री हनुमान जन्मोत्सव पर खंड के गांव गादड़वास में नवनिर्मित श्री हनुमानजी मंदिर में मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इससे पूर्व भव्य कलश यात्रा निकाली गई जिसमें 51 महिलाओं ने हिस्सा लिया। जानकारी के अनुसार 31 मार्च को हनुमान जन्मोत्सव पर गादड़वास में पं. कृष्ण कुमार शर्मा नांवा के सान्निध्य में नवनिर्मित श्री हनुमान जी मंदिर में श्री बालाजी महाराज की मूर्ति स्थापित की गई। इससे पूर्व अखंड रामायण का पाठ किया गया तथा इसके उपरांत अनेक श्रद्धालुओं ने बैंड-बाजों के साथ भव्य कलश यात्रा निकाली जो श्री बालाजी मंदिर से शुरू कर विभिन्न मार्गों से होते हुए श्री बालाजी मंदिर तक पहुंची। इस दौरान महिलाओं ने भजन-कीर्तन कर श्री बालाजी का गुणगान किया। कार्यक्रम में वीर प्रकाश व सुन्दरा देवी, सतपाल व कृष्णा देवी, सज्जन सिंह व राजबाला देवी, खुशीराम व सन्तरा देवी, प्रविन्द्र व सुशीला देवी ने मुख्य यजमान की भूमिका निभाई। इस अवसर पर पं. मुकेश शर्मा बलौदा, सोमबीर सिंह, मंदिर कमेटी प्रधान चौ. धर्मचन्द, पंकज शर्मा, सहित क्षेत्र के अनेक श्रद्धालु मौजूद रहे।

न्यायिक परिसर में हनुमानजी की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा की

नारनौल | न्यायिक परिसर में अधिवक्ता चैंबर सोसायटी व बार एसोसिएशन द्वारा हनुमान जन्मोत्सव पर शनिवार बालाजी की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा हुई। इससे पहले शुक्रवार रात श्रीराम हनुमान गुणगान प्रचार मंडल व श्रीराम मेहंदीपुर बालाजी सेवा संघ के संयुक्त तत्वावधान में सुंदरकांड पाठ किया गया। पाठ में मुख्य यजमान अधिवक्ता चैंबर सोयायटी के प्रधान राकेश मेहता एडवोकेट थे। इसके बाद भजनों का दौर शुरू हुआ जिसमें गायक परमानंद ने आसरो बालाजी म्हाने थारौ आदि बालाजी के भजन सुनाया। सुंदरकांड पाठ में अतिथियों के रूप में जिला सत्र एवं न्यायाधीश नीना चौधरी, अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश नाजर सिंह, अतिरिक्त सिविल जज अरविंद कुमार, सिविल जज मधुर बजाज भी मौजूद थे। शनिवार सुबह हनुमान जन्मोत्सव के पावन पर्व पर पंडितों द्वारा पूजा.अर्चना करवा हनुमान जी की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की गई। इसके बाद भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया।

सतनाली मंडी. गादड़वास में भव्य कलश यात्रा निकालते श्रद्धालु।

पुरानी सराय में लगा देसी घी का भंडारा

महावीर मार्ग के नजदीक पुरानी सराय सिद्धेश्वरी हनुमान मंदिर में देसी घी के भंडारे का आयोजन किया गया। श्री हनुमान सेवा मंडल के प्रधान पवन राव ने बताया कि भंडारे से पहले मां चामुंडा देवी मंदिर से युवाओं ने ध्वज उठाकर सर्वेश्वरी हनुमान मंदिर में लेकर ध्वज चढ़ाई, इसके बाद हवन किया गया। हवन के बाद भंडारा लगाया गया। इस अवसर पर इनेलो के युवा जिला उपाध्यक्ष नवीन राव, लखन राव, विक्की, राहुल जमालपुर मौजूद थे।