Hindi News »Haryana »Satnali» शिक्षा मंत्री ने किया गुदड़िया गोशाला का निरीक्षण दिए 22 लाख रुपए

शिक्षा मंत्री ने किया गुदड़िया गोशाला का निरीक्षण दिए 22 लाख रुपए

भास्कर न्यूज | महेंद्रगढ़/सतनाली हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने सोमवार को महेंद्रगढ़ विधानसभा...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 01, 2018, 03:00 AM IST

भास्कर न्यूज | महेंद्रगढ़/सतनाली

हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने सोमवार को महेंद्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र के गांव माधोगढ़ पहुंचकर बाबा गुदड़िया गोशाला का निरीक्षण किया।

इस गोशाला में 2 दिन पहले तूड़ा के गोदाम में आग लग गई थी जिसके कारण वहां खड़े दो वाहन और अन्य मशीनें जलकर राख हो गई थी। इसी संबंध में आज शिक्षा मंत्री ने दौरा किया और 22 लाख रुपए देने की घोषणा की। 11 लाख रुपए नुकसान की भरपाई के लिए तथा 11 लाख से नया शैड बनाने की घोषणा की। इसके अलावा 11 लाख रुपए कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ की ओर से भी देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि व्यवस्था होने तक इनको जिले की दूसरी गौशालाओं में भेजा जाएगा।

उन्होंने कहा कि सरकार तथा जनसहयोग से गायों की दशा में निरंतर सुधार हो रहा है। उन्होंने कहा गऊओं के लिए हर इंसान को थोड़ा बहुत दान करना चाहिए। दान थोड़ा या ज्यादा नहीं होता बल्कि व्यक्ति अपने सामर्थ्य के अनुसार दान करता है। मनुष्य के अंदर दान करने की भावना होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जो युवा गो सेवा को एक शौक बनाए हुए है वे बधाई के पात्र है। सही अर्थों में कहा जाए तो ऐसे युवा सद मार्ग पर चलकर समाज निर्माण में अपना अहम योगदान अदा कर रहे है। ऐसे युवा अन्य लोगों के लिए भी प्रेरणा का स्रोत हैं।

स्वार्थों से ऊपर उठकर जीव की सेवा करनी चाहिए

उन्होंने कहा कि गो सेवा एक ऐसी सेवा है जिसे करने पर व्यक्ति का अपने आप से जुड़ाव हो जाता है और जो व्यक्ति अपने आपको पहचान लेता है वह परमात्मा को भी प्राप्त कर लेता है। उन्होंने कहा कि समाज को रोशन करने के लिए पहले व्यक्ति को खुद को रोशनी में लाने की जरूरत होती है। इसलिए अपने स्वार्थों से ऊपर उठकर अन्य जीव की सेवा करने की आदत अपने अंदर विकसित करनी चाहिए। इस मौके पर शिक्षा मंत्री ने उपायुक्त सहित अन्य जिला प्रशासन के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए कि इस गौशाला को सुचारु रुप से चलाने के लिए हर तरह की सहायता की जाए। इस अवसर पर पप्ल यादव मोनिका नागर नरेश चेयरमैन पवन खेरवाल सुधीर दीवान राजेंद्र लांबा अमित माधोगढ़ लेख राम लांबा सरपंच मुंशी राम लांबा हरि ओम तंवर अमित मिश्रा सोनू कुलदीप शर्मा और राजेंद्र ढाणा के अलावा अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

गुदड़िया गोशाला की गायों को अन्य गोशालाओं में स्थानांतरण की उठी मांग

महेंद्रगढ़ | बाबा गुदड़िया गोशाला माधोगढ़ में आग लगने से भारी नुकसान हुआ है। सोमवार को शहर के प्रमुख समाजसेवियों ने स्थिति का जायजा लिया। गोशाल की स्थिति का जायजा लेने के बाद कानोड़ मानव सेवा संघ की तरफ से संस्था के प्रधान रामजीवन मित्तल ने 51000 हजार, श्री श्याम कृपा मंडल के प्रधान सुनील निम्भेड़िया ने 51000 की राशि तूड़े की व्यवस्था के लिए गोशाला को मौके पर ही दी। साथ ही भाजपा नेता सुधीर दीवान ने शिक्षा मंत्री को गोशाला घटना की जानकारी दी तथा उन्हें हर संभव मदद के लिए कहा। साथ ही उन्होंने दूरभाष पर कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनकड़ संपर्क साध कर उचित मदद का निवेदन किया।

इसके अतिरिक्त शहर के प्रमुख समाजसेवक भूषण सेठ मंडी वाले, शिव शंकर अग्रवाल, नरेश चेयरमैन, पवन भारद्वाज, भूपेंद्र सेठ, सुशील बिढ़ाट, नरेश जोशी, माधोगढ़ चौकी इंचार्ज सब इंस्पेक्टर कुलदीप, गोशाला के प्रधान व अन्य सदस्य साथ रहे। सभी ने मिलकर गोशाला के सदस्यों को भरोसा दिलाया कि स्थिति को देखते हुए मदद के हर संभव प्रयास किए जाएंगे । इस मौके पर नरेश चेयरमैन ने जिला प्रशासन से गोशाल की गायों को अन्य गोशालाओं में स्थानांतरण की भी मांग की। जिससे गायों को भूख से बचाया जा सके। बाद में स्वयं शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने देर शाम माधोगढ़ गोशाला का दौरान किया। इस पर उन्होंने प्रशासन व सरकार की तरफ से हर संभव मदद का गोशाला कमेटी का आश्वासन दिया।

जानकारी की मुताबिक दो दिन पहले गोशाला के अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई थी। इस घटना में गायों के लिए एकत्र की गई हजारों मन तूड़ी जल कर राख हो गई थी। साथ ही एक कैंटर सहित ट्रैक्टर भी जल कर राख हो गया।

यहां हम आपको यह भी बता दें कि अभी कुछ माह पूर्व ही इस गोशाला में सरकार ने लगभग 200 बेसहारा गाय भेजी थीं। मौजूदा समय में इस गोशाला में लगभग 900 गाय हैं । हालात को देखते हुए सरकार को तुरंत प्रभाव से 400 गायों को आसपास की अन्य गोशाला में भेज देना चाहिए । जिस प्रकार से गायों के लिए तूड़ी का संकट पैदा हो गया है, तो सरकार को आगे आकर आर्थिक मदद जल्द से जल्द करनी होगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Satnali

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×