--Advertisement--

सोलर सिस्टम से हर महीने 2.50 लाख बचाएगा वििव

चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी ने अब अपने लिए स्वयं बिजली जेनरेट करनी शुरू कर दी है। इसके लिए 1 करोड़ 80 लाख रुपये की लागत...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 03:55 AM IST
सोलर सिस्टम से हर महीने 2.50 लाख बचाएगा वििव
चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी ने अब अपने लिए स्वयं बिजली जेनरेट करनी शुरू कर दी है। इसके लिए 1 करोड़ 80 लाख रुपये की लागत से 300 किलोवाट का सोलर पावर प्लांट लगाया गया है जिससे प्रतिदिन करीब 1300 यूनिट बिजली जेनरेट हो रही है। इसे बिजली निगम की ग्रिड से जोड़ दिया गया है और अब प्रति महीने सीडीएलयू ने 2.50 (ढाई लाख) लाख रुपये की बचत शुरू कर दी है।

बिजली बचाने के लिए सीडीएलयू प्रशासन ने सरकार की सोलर पावर सिस्टम स्थापित करने की योजना अपनाई। सीडीएलयू ने सरकार के साथ 300 किलोवाट सोलर पावर प्लांट लगाने का करार किया है। इसके लिए 1 करोड़ 80 लाख रुपये का बजट निर्धारित किया गया। 300 किलोवाट के इस प्लांट से प्रतिदिन सीडीएलयू अब करीब 1300 यूनिट बिजली पैदा करनी शुरू कर दी है साथ ही इसे बिजली निगम की ग्रिड से जोड़ा दिया है।

1.80 करोड़ की लागत से सोलर पावर सिस्टम हुआ स्थापित, प्रतिदिन जेनरेट हो रही 1300 यूनिट बिजली

सिरसा। सीडीएलयू में स्थापित सोलर पावर सिस्टम। फाइल फोटो

7 साल में पूरी हो जाएगी कीमत, 25 साल की गारंटी

सीडीएलयू के सीवी रमन ब्लॉक, टैगोर भवन, शॉपिंग कांप्लेक्स एवं कंस्ट्रक्शन ब्रांच की छत पर स्थापित सोलर पावर सिस्टम आगामी 7 वर्षों में अपनी लागत कीमत पूरी कर लेगा। इसके बाद बचत शुरू हो जाएगी। इस सिस्टम की गारंटी 25 साल तक की है। इस समय प्रति माह करीब ढाई लाख रुपए की बिजली उत्पादित की जा रही है और वार्षिक 30 लाख रुपए की बिजली पैदा की जा रही है।

कहां कितना बड़ा लगा प्लांट

सीडीएलयू में 300 किलोवाट का सोलर एनर्जी प्लांट लगाने के लिए इतना बड़ा शैडो फ्री एरिया उपलब्ध नहीं है। इसलिए अलग-अलग जगहों पर सोलर पैनल लगाने का फैसला लिया गया। टैगोर भवन की छत पर 150 किलोवाट, सीवी रमन भवन की छत पर भी 86 किलोवाट, शॉपिंग कांप्लेक्स की छत पर 42 किलोवाट और कंस्ट्रक्शन ब्रांच की छत पर भी 27 किलोवाट का सोलर पैनल लगाया गया।

बिजली की बचत शुरू हो गई है : सतीश विज


X
सोलर सिस्टम से हर महीने 2.50 लाख बचाएगा वििव
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..