• Home
  • Haryana News
  • Sirsa
  • हर युग में डंका बजे, हनुमान वही अवतारी है…
--Advertisement--

हर युग में डंका बजे, हनुमान वही अवतारी है…

सालासर धाम मंदिर में आयोजित किए जा रहे चार दिवसीय हनुमान जन्मोत्सव के तीसरे दिन लगे चैत्र सुदी पूर्णिमा मेले के...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 03:55 AM IST
सालासर धाम मंदिर में आयोजित किए जा रहे चार दिवसीय हनुमान जन्मोत्सव के तीसरे दिन लगे चैत्र सुदी पूर्णिमा मेले के दौरान शनिवार देर रात तक बालाजी जागरण हुआ। जागरण आरंभ होने से पहले स्वर्णमयी हनुमान मूर्ति का अनावरण समाजसेवी पवन बंसल ने किया जबकि स्वर्णमयी शिंगार उद्योगपति सुमेर चंद गर्ग ने किया और ज्योत प्रज्जवलित भाजपा अनुशासन समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रो. गणेशी लाल ने की। शिंगार आरती और सवा मण लड्डू प्रसाद का भोग समाजसेवी सुशील गनेरीवाला ने लगवाया। इस दौरान मंच संचालक राजेश गोयल उर्फ रिंकू की ओर से तैयार कराई गई बालाजी सिंगार आरती के ऑडियो सीडी का लोकार्पण भी हुआ।

बालाजी जागरण के दौरान विभिन्न गायक कलाकारों ने भजन गायन करते हुए हनुमान जी की महिमा का गुणगान किया। फैजाबाद से आए गायक अंकित सलूजा ने भजन गायन किया जिसके बोल थे ‘हर युग में जिसका डंका बजे, हनुमान वही अवतारी है।’ इस भजन पर सलूजा ने श्रोताओं से खूब वाहवाही बटोरी। उसके बाद मंच पर दिल्ली से आए गायक बिजेंद्र चौहान ने भजन गाया जिसके बोल थे ‘आना पवन कुमार हमारे हरि कीर्तन में।’ मुंबई से आए गायक संदीप बंसल के भजन के बोले थे ‘सिरसा के बाला जी का धाम बड़ा प्यारा है।’ आदमपुर से आई गायिका स्मृति जैन ने भी भजन सुनाया जिसके बोल थे ‘बाजे रे ढोल नगाड़े अंजनी के घर ललना पधारे।’ इस कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि भजन लेखक प्रमोद चौखानी थे। कार्यक्रम के दौरान रास नृत्य भी हुआ। अंत में सालासर धाम मंदिर प्रबंधन के प्रधान गोपाल सर्राफ ने सभी का आभार जताया।

सिरसा। सालासर धाम मंदिर में आयोजित बालाजी जागरण में उमड़ी हनुमान भक्तों की भीड़।

बड़े हनुमान मंदिर में भी हुआ बालाजी जागरण

उधर, नोहरिया गेट के पास स्थित बड़े हनुमान मंदिर में भी हनुमान जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में श्री बाला जी भजन मंडल की ओर से बालाजी जागरण हुआ। जागरण के दौरान भजन गायक राजेंद्र गनेरीवाला ने भजन सुनाया जिसके बोल थे ‘भक्तों का सिरमौर कहां पर रहता है, सालासर है धाम जहां पर रहता है।’ इनके अलावा भजन मंडल के प्रधान पवन गोयल, कोषाध्यक्ष विजय गोयल व अन्य गायकों ने भी भजन गायन किया। भजनों के बोल थे ‘लहर-लहर लहराये रे झंडा बजरंग बली का’ और ‘आओ रामजी के प्यारे हनुमान जी, मेरे प्राणों से भी प्यारे हनुमान जी।’ अंत में मंदिर के पुजारी पंडित अवधेश दीक्षित ने सभी का आभार जताया और प्रसाद वितरित किया।

ओढ़ां में किया बालाजी का गुणगान

ओढ़ां | श्री हनुमान जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में श्री संकटमोचन हनुमान मंदिर में श्री बालाजी का जागरण आयोजित किया गया। जागरण का शुभारंभ श्री हनुमत सेवा समिति के सदस्यों ने श्री गणेश वंदना के साथ किया। जिसमें अमरसिंह गोदारा की ओर से श्री हनुमान चालीसा का पाठ आयोजित किया गया। इस अवसर पर भजन गायक चुनी राम सिहाग ने बालाजी का गुणगान किया। इससे पूर्व आयोजित मुख्य कार्यक्रम के दौरान सुबह मंदिर में स्थापित श्री हनुमान की प्रतिमा को दूध, दही, घी शहद व गंगाजल से स्नान कराया गया।