‘संघर्ष से निकलने वाला बनता है महान’

Sirsa News - जो व्यक्ति अपने जीवन में संघर्ष करते हुए आगे बढ़ता है, वह आगे चलकर एक महान व्यक्तित्व का धनी होता है। दुनिया...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:30 AM IST
Sirsa News - haryana news 39out of the struggle becomes the great39
जो व्यक्ति अपने जीवन में संघर्ष करते हुए आगे बढ़ता है, वह आगे चलकर एक महान व्यक्तित्व का धनी होता है। दुनिया आंबेडकर सहित जितने भी महापुरुष हुए हैं, उनका जीवन संघर्षों से भरा हुआ रहा है। इन्हीं महान शख्सियतों में डॉ. भीम राव अम्बेडकर भी एक थे, जिन्होंने अपने जीवन में अनेक कठिनाइयों का सामना करते हुए अधिकारों के प्रति लड़ाइयां लड़ी।

ये विचार उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने आज राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में डा. भीमराव आंबेडकर साहेब जी के 128वीं जयंती के अवसर पर आयोजित जिला स्तरीय समारोह को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। समारोह का शुभारंभ डा. भीम राव आंबेडकर के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया गया। समारोह का आयोजन जिला कल्याण विभाग की ओर से किया गया। समारोह में अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर ने बतौर विशिष्ठ अतिथि शिरकत की। मंच संचालन चिमन भारती ने किया। उपायुक्त ने कहा कि डा. भीम राव आंबेडकर ने अंग्रेजों के साथ अपने अधिकारों के लिए लड़ाइयां लड़ी और जीवन पर्यन्त इस दिशा में सुधार के लिए संघर्ष करते रहे। उन्होंने सामाजिक,जातिवाद आदि की समानता के लिए अनेकों कठिनाईयों का सामना करना पड़ा,लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी।

यदि आज की तुलना में उस दौर के सामाजिक परिदृश्य को देखा जाए तो बहुत विषमता थी, लेकिन डाॅ.. भीम राव आंबेडकर ने ऐसे हालातों में न केवल स्वयं को दूसरों को भी जीवन में आगे बढ़ने की कला सिखाई। और उनकी दूसरों को सीख दी शिक्षा।

उन्होंने कहा कि डाॅ. भीम राव आंबेडकर ने शिक्षा को ही अपनी कामयाबी का हथियार बनाया और लोगों को शिक्षित होने के लिए प्रेरित किया।

X
Sirsa News - haryana news 39out of the struggle becomes the great39
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना