पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sirsa News Haryana News 441 Degree High Temperature Dc39s Advisory Issue

44.1 डिग्री रहा तापमान डीसी ने की एडवाइजरी जारी

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जिले में गर्मी का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग के अनुमान के विपरीत गुरुवार को जिले के तापमान में एक डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई। अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री रहा, जो पिछले दो दिनों के मुकाबले एक डिग्री ज्यादा है। लेकिन न्यूनतम तापमान बुधवार की तुलना में 2 डिग्री कम दर्ज किया गया। वह 28 डिग्री रहा। गर्म हवाओं ने लू का अहसास कराया। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार गुरुवार को भी बादल छाने की उम्मीद थी पर ऐसा नहीं हुआ। मौसम विभाग की मानें तो इस सप्ताह भी गर्मी इसी तरह बनी रहेगी जिले में सुबह से ही गर्मी का प्रभाव शुरू होकर शाम होने तक बना हुआ है। हवा की गति 10 किलोमीटर प्रतिघंटा तो वातावरण में आर्द्रता 25 प्रतिशत दर्ज की गई। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले दो तीन दिन आसमान में बादल तो दिखाई देंगे, मगर गर्मी कम नहीं होगी। शुक्रवार को तापमान 46 डिग्री तक रह सकता है। वहीं शनिवार और रविवार को दो से तीन डिग्री तापमान में गिरावट आने की संभावना है। सोमवार और मंगलवार को बरसात होने की भी आशंका जताई जा रही है।

हीट स्ट्रोक से बचने के लिए सावधानियां बरतें

डीसी अशोक कुमार गर्ग ने बढ़ती गर्मी के मद्देनजर जिलावासियों के लिए एडवाइजरी जारी की है। डीसी ने आमजन से कहा कि वे हीट स्ट्रोक से बचने के लिए जरूरी बचाव तरीके व सावधानियां बरतें। उन्होंने कहा कि हीट वेव की स्थिति शारीरिक तनाव के साथ-साथ यह जानलेवा भी हो सकता है। हीट वेव के प्रभाव को कम करने और हीट स्ट्रोक के कारण गंभीर बीमारी या मृत्यु से बचाव के लिए जरूरी तरीके अपनाएं। गर्मी के दौरान रेडियो सुनें, टीवी देखें, स्थानीय मौसम के पूर्वानुमान के लिए समाचार पत्र पढ़ें । प्यास न होने पर भी पर्याप्त पानी पीएं। हल्के रंग के ढीले और छिद्र पूर्ण सूती कपड़े पहनें। धूप में निकलते समय काला चश्मा, छाता, पगड़ी, दुपट्टा, टोपी, जूते या चप्पल पहनें। यात्रा करते समय अपने साथ पानी लेकर चलें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें