पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सक्षम हाे चुके खंडाें काे अब सक्षम प्लस करें: गुप्ता

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सीएमजीजीए कार्यक्रम के प्रोजेक्ट डायरेक्टर डाॅ. राकेश गुप्ता ने प्रदेश के सभी उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों, सभी उपमंडलाधीश सहित संबंधित विभागों के अधिकारियों की वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से बैठक ली। उन्होंने पीसी, पीएनडीटी एक्ट/एमटीपी, पोक्सो एक्ट, सीएम विंडो व सोशल मीडिया, हरियाणा जीरो विजन, अंत्योदय सरल प्रोजेक्ट, सक्षम हरियाणा (शिक्षा) इत्यादि बारे विस्तार से समीक्षा की और आवश्यक दिशा निर्देश दिये। डाॅ. राकेश गुप्ता ने कहा कि सिरसा जिला सक्षम योजना (शिक्षा) के तहत सभी खंड सक्षम हो चुके हैं। अब विभाग सक्षम प्लस पर ध्यान केंद्रित करें और सभी खंडों को सक्षम प्लस करें। उन्होंने कहा कि साथ ही पौधगिरी अभियान के तहत स्कूलों के बच्चों को पौधारोपण के प्रति प्रोत्साहित करें और लक्ष्य को पूरा करें। उन्होंने पीएनडीटी के तहत प्रदेश के सभी जिलों में गैर कानूनी रुप से चलने वाले अल्ट्रासाउंड केंद्र अाैर भ्रूण जांच करने वालों के खिलाफ जल्द से जल्द कार्यवाही करने के निर्देश दिये और कहा कि इस कार्य में ढिलाई बिल्कुल न बरती जाए। उन्होंने कहा कि जिलों में जिन अल्ट्रासाउंड केंद्रों को शोकॉज नोटिस जारी किए गए हैं उन पर तुरंत कार्यवाई कर रिपोर्ट भिजवाएं।

इसी प्रकार उन्होंने सीएम विंडों पर आने वाली समस्याओं के बारे में सभी जिलों के नगराधीश से कहा कि सीएम विंडो पर आने वाली शिकायतों को गंभीरता से लें और इनका निपटारा प्राथमिकता के आधार पर करें। वर्ष 2017-18 की कोई भी सीएम विंडो शेष बकाया नहीं रहनी चाहिए और अगर है तो उन्हें प्राथमिकता के आधार पर डिस्पोज ऑफ करें और इसकी रिपोर्ट तुरंत भेजें। डाॅ. गुप्ता ने सरकार चलाए जा रहे सरल प्रोजेक्ट की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में सरल केंद्र, अंत्तोदय केंद्र खोले गए हैं। प्रशासन यह अवश्य सुनिश्चित करें कि योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों को इन केन्द्रों के माध्यम से पहुंचे। उन्होंने कहा कि सरल प्रोजेक्ट से आमजन को कार्यालयों को चक्कर काटने से मुक्ति मिली है साथ ही योजनाओं का लाभ पहले के मुकाबले अधिक लोगों को मिला है।

सिरसा। सीएमजीजीए कार्यक्रम के प्रोजेक्ट डायरेक्टर डाॅ. राकेश गुप्ता वीडियो कांफ्रेंस पर बात करते डीसी सहित अन्य अधिकारी।

खबरें और भी हैं...