कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण की खंड किसान एडवाइजरी बैठक

Sirsa News - खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय ओढ़ां के सभागार में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ओढ़ां द्वारा कृषि...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:20 AM IST
Odha News - haryana news farmers advisory meeting of agriculture technology management agency
खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय ओढ़ां के सभागार में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ओढ़ां द्वारा कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण की खंड किसान एडवाइजरी बैठक की अध्यक्षता उपमंडल कृषि अधिकारी डबवाली ने की।

बैठक में वर्ष 2018-19 के दौरान स्कीम के तहत किए गए कार्यों की समीक्षा करते हुए अनुमोदन किया गया तथा वर्ष 2019-20 के दौरान इस स्कीम के तहत किए जाने वाले कार्यों की रूपरेखा तैयार की गई जिसे अनुमोदन हेतु उच्चाधिकारियों को भेजा जाएगा।

इस स्कीम का मुख्य उद्देश्य किसानों की सलाह से उन्हीं के अनुरूप कार्य योजना बनाकर कृषि संबंधी नवीनतम तकनीकी जानकारी को किसानों तक पहुंचाना है ताकि ज्यादा से ज्यादा किसानों तक कृषि संबंधी जानकारी पहुंच सके व किसान इसे अपने खेतों में अपनाकर ज्यादा मुनाफा कमा सकें। इस कमेटी के चेयरमैन नछतर सिंह निवासी मिठडी थे जिन्हें इस वर्ष के लिए भी सर्वसम्मति से चेयरमैन बनाया गया। खंड कृषि अधिकारी ओढ़ां डॉ. राकेश कुमार ने बैठक में स्कीम के बारे में सविस्तार बताया और कृषि संबंधी जानकारी के लिए बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों से विचार विमर्श किया।उपमंडल कृषि अधिकारी डबवाली डॉ. अजय यादव ने सभी सदस्यों से आह्वान किया कि वे फसल कटाई के बाद अपने खेतों में बचे हुए फसल अवशेषों को आग न लगाए क्योंकि इससे पर्यावरण प्रदूषण के साथ साथ भूमि की उर्वरा शक्ति का भी नुकसान होता है। इसके अतिरिक्त उन्होंने सुझाव दिया कि सभी किसान भाई कृषि सामग्री का बिल अवश्य लें।

बैठक में कृषि विकास अधिकारी डॉ. संजय सचदेवा, बीटीएम विक्रम जाखड़, पवन यादव, रमेश साहू, कृषि निरीक्षक रणजीत सिंह, बागवानी विभाग से अमीलाल व पशुपालन विभाग से अजय कुमार वीएलडीए मौजूद थे।

X
Odha News - haryana news farmers advisory meeting of agriculture technology management agency
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना