अब विद्यार्थियों के बैंक खाते में ही जमा होगी स्कॉलरशिप

Sirsa News - राजकीय विद्यालयों में पढ़ रहे उन विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है जिनके बैंक खाता में शिक्षा विभाग की ओर से जारी...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:30 AM IST
Sirsa News - haryana news scholarships will be deposited in the bank account of the students
राजकीय विद्यालयों में पढ़ रहे उन विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है जिनके बैंक खाता में शिक्षा विभाग की ओर से जारी स्कॉलरशिप की राशि ट्रांसफर नहीं हो पा रही थी। शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किए हैं कि जिन विद्यार्थियों के बैंक खाता पर ऑब्जेक्शन है, उनकी राशि तुरंत प्रभाव से जारी की जाए। इस फैसले से सिरसा जिला के 11 हजार से अधिक विद्यार्थियों को राहत मिलेगी।

निदेशक मौलिक शिक्षा ने जारी आदेशों में कहा है कि जिन विद्यार्थियों के आधार बैंक खाते से लिंक न होने के कारण डाटा बार-बार एनपीसीआई द्वारा निरस्त किया जा रहा है, केवल उन्हीं विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति पीएफएमएस पर आधार नंबर के साथ विद्यार्थियों के खाते नंबर के आधार पर प्रदान कर दी जाए। साथ ही निर्देश दिए कि उन सभी विद्यार्थियों का डाटा पीएफएमएस पर आधार नंबर के साथ उनका खाता नंबर भी डालना सुनिश्चित करें। उन सभी विद्यार्थियों के वाउचर भेजते हुए यह भी सुनिश्चित किया जाए कि केवल उन्हीं विद्यार्थिर्यों का खाता नंबर के साथ भेजे जिनका आधार नंबर इनएक्टिव, आधार मैपिंग डज नोट एक्जिट है। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि गलत खाता में राशि ट्रांसफर ना हो।

जानिए... ये प्रमुख पांच वजह हंै जिसके कारण रुका फंड

1. इन विद्यार्थियों का आधार बैंक से लिंक नहीं हाे पाया।

2. कुछ विद्यार्थियों ने अपनी मां के नाम खाता खुलवा दिया।

3. एक ही परिवार के कई विद्यार्थियों ने अलग-अलग खाता खुलवाने की बजाय एक ही बैंक अकाउंट नंबर फीड करवा दिया।

4. बैंक वाले विद्यार्थियों का खाता एनपीसीएच-डीबीटीएल वाली वेबसाइट से आधार लिंक नहीं कर पाए।

5. खाता खुलवाते समय जो मोबाइल नंबर दिया था वह अधिकतर का बंद हो चुका है जिस कारण ओटीपी नहीं आ पा रहा।

यह था मामला

राजकीय विद्यालयों में पढ़ने वाले पहली से 8वीं तक के विद्यार्थियों को वर्दी भत्ता उपलब्ध करवाया जाता है। पहली से 5वीं तक के विद्यार्थियों को 800 रुपये जबकि 6वीं से 8वीं के विद्यार्थियों को एक हजार रुपये का फंड उपलब्ध करवाया जाता है। हालांकि पहले व्यवस्था थी कि एसएमसी के माध्यम से यह फंड वितरित किया जाएगा लेकिन शिक्षा विभाग ने अब यह नियम बना दिया कि यह राशि सीधी विद्यार्थियों के बैंक खाता में ही जाएगी। लेकिन जिला के 11 हजार 261 विद्यार्थियों को शिक्षा सत्र बीतने पर अभी तक भी वर्दी भत्ता नहीं मिल पाया है।

X
Sirsa News - haryana news scholarships will be deposited in the bank account of the students
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना