ट्रेनिंग में शिक्षकों को सिखाए बेहतर ढंग से पढ़ाने के गुर

Sirsa News - कालांवाली | ओढ़ां रोड पर स्थित द मिलेनियम स्कूल में शनिवार को एकदिवसीय टीचर ट्रेनिंग का आयोजन किया गया। शिविर...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:00 AM IST
Kalanwali News - haryana news teach teachers in training to teach better tricks
कालांवाली | ओढ़ां रोड पर स्थित द मिलेनियम स्कूल में शनिवार को एकदिवसीय टीचर ट्रेनिंग का आयोजन किया गया। शिविर स्कूल प्रिंसिपल डॉ. गुरदीप सिंह व डायरेक्टर अशोक सिंगला की अध्यक्षता में आयोजित हुआ। शिविर में स्कूल प्रिंसिपल डॉ. गुरदीप सिंह ने शिक्षकों को बेहतर ढंग से पढ़ाने के गुर सिखाए। इस दौरान उन्होंने विभिन्न प्रकार के ग्राफिक ऑर्गेनाइजर के बारे में जानकारी प्रदान की।

प्रिंसिपल डॉ. गुरदीप सिंह ने कहा कि ग्राफिक ऑर्गेनाइजर एक ऐसी विधा है। जिसमें सूचना व आंकड़ों को बोर्ड पर चित्रात्मक रूप में प्रदर्शित किया जाता है। एक चित्र हजारों शब्दों को बयान करती है। इसलिए मनुष्य का दिमाग तस्वीरों को जल्दी पकड़ता है और इस विधि से बच्चे बड़ी से बड़ी सूचना को आसानी से आत्मसात कर लेते हैं। कुछ जीओएस विश्लेषण करने में सहयोग करते हैं। कुछ का प्रयोग तथ्यों की तुलना करने में प्रयोग किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने का मकसद शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाना है। इस मौके पर कोऑर्डिनेटर गुरमीत कौर, गुरविंद्र आदि मौजूद रहे।

X
Kalanwali News - haryana news teach teachers in training to teach better tricks
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना