प्रतिबंधित किस्म के बैंगन की फसल पर चलवाया ट्रैक्टर

Sirsa News - बैंगन की फसल पर ट्रैक्टर चलवाकर नष्ट करवाते विभाग के अधिकारी। जिला उद्यान विभाग ने करवाई कार्रवाई भास्कर...

Bhaskar News Network

May 30, 2019, 08:55 AM IST
Sirsa News - haryana news tractor driven on the banana crop of restricted variety
बैंगन की फसल पर ट्रैक्टर चलवाकर नष्ट करवाते विभाग के अधिकारी।

जिला उद्यान विभाग ने करवाई कार्रवाई

भास्कर न्यूज | सिरसा

जिला उद्यान विभाग (डीएचओ) की कार्रवाई ने एक किसान को सदमे में पहुंचा दिया है। तीन दिन पूर्व विभागीय अधिकारियों ने गांव रंगड़ी में अमर सिंह के बैंगन के खेत में हल चलवा दिया। कहा गया कि उपजाई जा रही बैंगन की किस्म प्रतिबंधित है, इसलिए उसके खिलाफ पुलिस में केस कर उसे सलाखों के पीछे भेज दिया जाएगा। या उसे अपनी फसल नष्ट करनी होगी। अधिकारियों की धमकी के आगे किसान बेबस हो गया और अपनी मेहनत से तैयार की गई फसल पर हल चलते हुए देखते रहा। यहां बता दें कि बैंगन कि कुछ किस्में विभाग ने प्रतिबंधित कर रखी है।

किसान अमर सिंह ने बताया कि उसने रंगड़ी में 6 एकड़ जमीन 50000 रुपये प्रति एकड़ की दर पर ठेके पर ली हुई है। उसने सिरसा व फतेहाबाद से बैंगन का बीज मंगवाया था। इस बीज से पहले पनीरी तैयार की और फिर उसे खेतों में रोंपा। खाद, पानी, निराई-गुडाई करने पर उसका लगभग 15 हजार रुपये प्रति एकड़ खर्च भी आ गया। अब जब बैंगन की फसल तैयार हुई तो एकाएक डीएचओ विभाग के लोग खेत में आ धमके। उन्होंने कहा कि बैंगन की यह किस्म भारत में प्रतिबंधित है। इसकी उपज नहीं की जा सकती। ऐसा करने पर उसे जेल में डाला जा सकता है। अधिकारियों ने उसके हरे-भरे खेत में हल चलवा दिया। उसने बताया कि उसने कर्ज लेकर खेती की थी और एक झटके में ही उसके सपने तार-तार हो गए है। उसे सुनायी नहीं दे रहा कि आखिर उसने ऐसा क्या गुनाह किया है? वह ठेके की रकम कैसे अदा करेगा। । पीडि़त किसान ने बताया कि डीएचओ विभाग से आए अधिकारियों ने किसी प्रकार का कोई सैंपल नहीं लिया। उन्होंने तर्क दिया कि उसकी बैंगन की फसल में किसी प्रकार का कीड़ा नहीं लगा है, इसलिए यह प्रतिबंधित नस्ल की हो सकती है।

X
Sirsa News - haryana news tractor driven on the banana crop of restricted variety
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना