• Home
  • Haryana News
  • Sohna
  • हीरो होंडा चौक अंडरपास एक अप्रैल से शुरू होगा, निर्माण पूरा
--Advertisement--

हीरो होंडा चौक अंडरपास एक अप्रैल से शुरू होगा, निर्माण पूरा

दिल्ली-गुड़गांव एक्सप्रेस वे पर स्थित हीरो होंडा चौक पर निर्माणाधीन अंडरपास काम लगभग पूरा हो चुका है। छत का काम...

Danik Bhaskar | Mar 27, 2018, 02:05 AM IST
दिल्ली-गुड़गांव एक्सप्रेस वे पर स्थित हीरो होंडा चौक पर निर्माणाधीन अंडरपास काम लगभग पूरा हो चुका है। छत का काम अंतिम दौर में है। एनएचएआई प्रोजेक्ट डायरेक्टर अशोक शर्मा ने बताया कि एक सप्ताह में फिनिशिंग का काम पूरा होते ही एक अप्रैल से वाहनों के लिए अंडरपास खोल दिया जाएगा। एनएचएआई के अधिकारियों की मानें तो एक अप्रैल से इस अंडरपास वाहनों के लिए खोल दिया जाएगा। फिलहाल अंडरपास की सड़क पर तारकोल की लेयर चढ़ाई जा रही हैै। प्रोजेक्ट लगभग दो साल देरी से पूरा किया जा रहा है। अंडरपास शुरू होने से लगभग 4 लाख लोगों को फायदा होगा। सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि राजीव चौक से हीरो होंडा चौक तक रॉन्ग साइड वाहनों का आवागमन बंद होगा ये वाहन सुभाष चौक से राजीव चौक होकर जाएंगे। चौक का कट साल 2010 में दुर्घटनाओं के चलते स्थायी तौर पर बंद किया गया था। चौक पर जलभराव बड़ी समस्या रही है। 29 जुलाई 2016 को हुई बारिश के बाद यहां जलभराव से एक्सप्रेस-वे पर करीब 22 घंटे तक जाम रहा था। इस किरकिरी के बाद सरकार ने यहां तेजी से फ्लाईओवर व अंडरपास निर्माण शुरू कराया। गत वर्ष सितंबर को यहां के दोनों तरफ के फ्लाईओवर शुरू कर दिए गए।

हीरो होंडा चौक पर अब वाहनों की बढ़ेगी रफ्तार, इधर छात्रों को डिग्री कॉलेज का मिला तोहफा

गुड़गांव. हीरो होंडा चौक पर बन रहा अंडरपास।

सर्विस लेन का काम अभी अधूरा : एनएचएआई ने हीरो होंडा चौक पर अंडरपास और फ्लाईओवर की सर्विस लेन कंक्रीट से बनाई जा रही है। करीब 18 करोड़ रुपए का खर्च किए जा रहे हैं। अभी भी सर्विस लेन जगह-जगह अधूरी है। एक्सप्रेस-वे पर कई बार ड्रेनेज का पानी सर्विस रोड पर इकट्‌ठा हो जाता है। इससे सड़क टूट जाती है।

ये है प्रोजेक्ट : हीरो होंडा चौक पर फ्लाईओवर व अंडरपास निर्माण करीब 139 करोड़ का प्रोजेक्ट है। 1.4 किमी लंबे फ्लाईओवर को 8 लेन बनाया गया है। वहीं 1.2 किमी लंबे अंडरपास को 6 लेन का बनाया जा रहा है। 4 लेन की सर्विस लेन होगी।

इन सेक्टर्स और गांवों के लोगों को मिलेगा फायदा

सेक्टर-10ए, 10, 9, 9ए, गांव नरसिंहपुर, बहरामपुर, बेगमपुर खटौला, खांडसा, कादीपुर, नाहरपुर रूपा, सरस्वती एनक्लेव कॉलोनी, गांधी नगर कॉलोनी, शक्ति पार्क कॉलोनी, राजनगर कॉलोनी व आसपास के लोगों के अलावा कंपनियों में काम करने वाले लोगों को राहत मिलेगी। दूसरी ओर हुडा सिटी सेंटर से लोग सुभाष चौक से होते हुए हीरो होंडा चौक के अंडरपास से होकर पटौदी रोड पर जा सकेंगे। इससे शहर को एक बेहतर कनेक्टिविटी मिल जाएगी।

रिठौज डिग्री कॉलेज का शिलान्यास, पहले सेशन में 160 स्टूडेंट को मिलेगा एडमिशन

गुड़गांव | पीडब्ल्यूडी मंत्री राव नरबीर सिंह व तेजपाल तंवर ने सोमवार को रिठौज की पंचायती जमीन पर डिग्री कॉलेज का शिलान्यास किया। इस कॉलेज के बनने से करीब 40 गांवों के स्टूडेंट्स को फायदा होगा। पहले सेशन में आर्ट व कॉमर्स की 80-80 सीटें तय की गई हैं। रिठौज के कॉलेज की शुरुआत फिलहाल मिडिल स्कूल के भवन से की जाएगी। स्कूल रिठौज ढाणी में 9 कमरे दिए गए हैं, जहां से कॉलेज के ऑफिशियल काम-काज व पढ़ाई कराई जा सकेगी। पहले यह कॉलेज घामड़ोज गांव में बनाया जाना था, लेकिन वहां जमीन पर विवाद होने के कारण कॉलेज रिठौज के लिए प्रस्तावित किया गया। रिठौज के ग्राम पंचायत ने रेज्युलेशन पास कर पंचायती जमीन कॉलेज के लिए दी और गांव के लोगों ने अपनी निजी जमीन में से 38 फीट चौड़ा रास्ता भी कॉलेज के लिए दिया। ग्रामीणों ने बताया कि गांव के 20 किलोमीटर के दायरे में कोई कॉलेज नहीं था, जिससे स्टूडेंट्स को सोहना या गुड़गांव कॉलेज के लिए जाना पड़ता था। इस दौरान सेवानिवृत डीएसपी सूरजमल, सतबीर खटाना पहलवान आदि ने मंत्री व विधायक का स्वागत किया।

पीडब्ल्यूडी मंत्री राव नरबीर सिंह व विधायक तेजपाल तंवर ने रखी अाधारशिला

शिलान्यास करते मंत्री राव नरबीर सिंह।