• Home
  • Haryana News
  • Sohna
  • सोहना रोड पर सुभाष चौक से बादशाहपुर के बीच तीन एफओबी का होगा निर्माण
--Advertisement--

सोहना रोड पर सुभाष चौक से बादशाहपुर के बीच तीन एफओबी का होगा निर्माण

गुड़गांव-सोहना रोड (एनएच-248ए) हाईवे पर जल्द ही तीन फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) बनाए जाएंगे। जिससे राजीव चौक से बदशाहपुर के...

Danik Bhaskar | Mar 18, 2018, 02:05 AM IST
गुड़गांव-सोहना रोड (एनएच-248ए) हाईवे पर जल्द ही तीन फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) बनाए जाएंगे। जिससे राजीव चौक से बदशाहपुर के बीच के लोग आसानी से हाईवे को पार कर सके और हादसों में कमी होगी। सोहना रोड को चार से छह लेन में बदलने का कार्य निजी एजेंसियों को अलॉट कर दिया गया है। निर्माण के साथ एफओबी भी साथ बनाई जाएगी।

एमजी रोड के बाद सोहना रोड यातायात के लिहाज से सबसे अधिक संवेदनशील है। सड़क के दोनों ओर कामर्शियल बिल्डिंग व आवासीय कॉम्पलेक्स बने हुए हैं। ऐसे में दोनों ओर के लोगों को सड़क पार करना पड़ता है। कंपनी में काम करने वालों को भी वाहनों के बीच से सड़क को पार करना पड़ रहा है। ऐसे में सोहना रोड पर थोड़ी भी असावधानी लोगों को भारी पड़ जाती है। जिससे कई बार सड़क हादसे भी होते हैं। इस रोड पर सड़क हादसे होना आम बात है। अब सोहना रोड को नेशनल हाईवे अथॉर्टी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) को सौंप दिया गया है। अब इसे चार के बजाय छह लेन का बनाया जाएगा। हाईवे बनाने के बाद सड़क पर वाहनों की गति और बढ़ जाएगी। ऐसे में लोगों की सहूलियतों को देखते हुए राजीव चौक से बादशाहपुर के बीच में तीन एफओबी बनाया जाएगा। एनएचएआई के प्रोजेक्ट निदेशक एसके शर्मा के मुताबिक सोहना रोड के निर्माण का कार्य दो एजेंसियों को दिया गया है। जल्द ही एजेंसियां हाईवे पर निर्माण कार्य शुरू कर देगी। प्रोजेक्ट में बादशाहपुर तक तीन एफओबी का प्रावधान किया गया है। गौरतलब है कि एनएचएआई गुड़गांव-नूंह-राजस्थान बार्डर तक एनएच 248ए का निर्माण कराने जा रही है। गुड़गांव से सोहना तक के 25 किलोमीटर में छह फ्लाई ओवर बनाए जाएंगे। गांवों के रोड के सामने अंडरपास/फ्लाईओवर बनाए जाएंगे। पूरे प्रोजेक्ट पर करीब 1900 करोड़ खर्च होंगे। बादशाहपुर में एलिवेटेड फ्लाईओवर बनाया जाएगा।

यहां पर बनाए जाएंगे एफओबी

हाईवे पर इस्लामपुर में मंदिर के पास, यूनिवर्ल्ड सोसाइटी व मालबू टाउन के पास एफओबी बनाया जाएगा। इससे इस एरिया में आसपास के लोगों को सड़क पार करने में सहूलियतें मिलेगी। लोग सुरक्षित तरीके से सड़क को पार कर सकेंगे।

बस ब्यू शेल्टर बनेगा

हाईवे पर इस्लामपुर, बादशाहपुर और धूमसपुर में दोनों ओर बस क्यू शेल्टर बनवाया जाएगा। जिससे लोगों को बस सेवा लेने में सुविधा मिल सके। इसके अलावा भोंडसी,घामरौज व अलीपुर में दोनों ओर बस क्यू शेल्टर बनाया जाएगा।

पिछले साल हादसों में 22 लोगों की गई जान

पिछले साल सोहना रोड पर सड़क हादसों में करीब 22 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। ट्रैफिक विभाग के मुताबिक ये लोग राजीव चौक से बादशाहपुर तक सड़क पार करते हुए लोग सड़क हादसे का शिकार हुए थे। दूसरी ओर बादशाहपुर के आगे ओवर स्पीडिंग के कारण सड़क हादसे में लोगों की मौतें हुईं थीं। इस रोड पर यातायात पुलिस ओवर स्पीडिंग का चालान कम ही करती है।