Hindi News »Haryana »Sohna» सुभाष चौक से बादशाहपुर तक एलिवेटेड फ्लाई ओवर निर्माण अप्रैल में होगा शुरू!

सुभाष चौक से बादशाहपुर तक एलिवेटेड फ्लाई ओवर निर्माण अप्रैल में होगा शुरू!

गुड़गांव से सोहना तक के 25 किलोमीटर के सफर को जाम फ्री करने के लिए एनएचएआई ने तैयारी कर ली है। इस रोड पर आबादी व...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 24, 2018, 02:05 AM IST

सुभाष चौक से बादशाहपुर तक एलिवेटेड फ्लाई ओवर निर्माण अप्रैल में होगा शुरू!
गुड़गांव से सोहना तक के 25 किलोमीटर के सफर को जाम फ्री करने के लिए एनएचएआई ने तैयारी कर ली है। इस रोड पर आबादी व ट्रैफिक दबाव को देखते हुए फ्लाईओवर व अंडरपास बनाए जाएंगे। इसके अलावा गुड़गांव से बादशाहपुर तक छह लेन से बढ़ाकर आठ लेन व बादशाहपुर से सोहना तक चार लेन से बढ़ाकर छह लेन की जाएगी। सुभाष चौक के नजदीक से एलिवेटेड फ्लाई ओवर शुरू होकर बादशाहपुर से आगे तक करीब 5.5 किलोमीटर लंबा बनाया जाएगा, जो पानीपत फ्लाई ओवर के बाद दूसरा सबसे लंबा एलिवेटेड फ्लाई ओवर होगा। पानीपत में एलिवेटेड फ्लाई ओवर की लंबाई करीब 10 किलोमीटर है। एनएचएआई के अधिकारियों के अनुसार दो कंपनियों को निर्माण अलॉट कर दिया गया है और अप्रैल महीने की शुरूआत के साथ ही सोहना रोड नेशनल हाइवे पर काम शुरू हो जाएगा।

सोहना-अलवर रोड को एनएचएआई ने टेक ओवर किए करीब डेढ़ साल हो चुका है। यह नेशनल हाइवे एक्सप्रेस-वे के बाद दूसरा सबसे व्यस्त हाइवे है। राजीव चौक से बादशाहपुर तक बेशक छह लाइन की सड़क है, लेकिन दोनों तरफ ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रहती है। जबकि बादशाहपुर से सोहना के बीच बिल्डरों द्वारा तेजी से निर्माण किए जा रहे हैं, जिससे आने वाले तीन साल में इस रोड पर और अधिक ट्रैफिक बढ़ने की संभावना है। ऐसे में एनएचएआई (नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने गुड़गांव से बादशाहपुर व बादशाहपुर से सोहना तक दो पार्ट में काम शुरू करने के लिए दो टैंडर जारी किए हैं, जो ओरिएंटल व एचजी इन्फ्रा निर्माण कंपनी के नाम छोड़े गए हैं। दोनों कंपनियां अगले महीने से काम शुरू कर सकती हैं। इस रोड के लिए केन्द्र की ओर से 1256 करोड़ रुपए का बजट पास कर दिया गया है, जबकि इसका कुल बजट 1900 करोड़ तय किया गया था।

14 अगस्त 2017 को सीएम ने रखी थी आधारशिला

करीब सात महीने पहले सीएम मनोहर लाल ने सोहना रोड पर बनने वाले एलिवेटेड फ्लाई ओवर की आधारशिला रखी थी। इसके बाद अब 1256 करोड़ रुपए के बजट के साथ दो हिस्सों में टैंडर अलॉट किए गए हैं। वहीं सोहना रोड पर जैसे ही एनएचएआई ने टेक ओवर किया तो इसके बाद ही बादशाहपुर से सोहना के बीच बिल्डर सक्रिय हो गए हैं।

इन स्थानों पर बनाए जाएंगे अंडरपास व फ्लाई ओवर

सोहना रोड पर सुभाष चौक पर अंडरपास बनाया जाएगा। इसके बाद टीकरी के नजदीक से एलिवेटेड फ्लाई ओवर बादशाहपुर गांव के अंतिम छोर तक करीब 5.5 किलोमीटर लंबा बनेगा। इसके बाद भोंडसी जेल रोड, मारुति कुंज रोड के सामने फ्लाईओवर बनाया जाएगा। भोंडसी गांव में दोनों तरफ आबादी होने के कारण एक एफओबी बनाया जाएगा। इससे आगे रिठौज-दमदमा रोड सोहना कस्बा में फ्लाईओवर व घामडोज, गढ़ी वाजिदपुर व सोहना ढाणी के पास आबादी रोड की कनेक्टिविटी के कारण एफओबी व अंडरपास का निर्माण किया जाएगा।

अप्रैल महीने के अंत तक रोड पर निर्माण कार्य शुरू होगा

सोहना रोड पर दो पार्ट में अलग-अलग काम होगा, एक पार्ट सुभाष चौक से बादशाहपुर के अंतिम छोर तक होगा, जिसमें एक अंडरपास व एक एलिवेटेड फ्लाईओवर बनाया जाएगा। उम्मीद है कि अप्रैल महीने के अंत तक इस रोड पर निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। अशोक शर्मा, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, एनएचएआई, गुड़गांव

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Sohna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×