सोहना

--Advertisement--

सरपंचों ने जड़ा बीडीपीओ कार्यालय पर ताला

भास्कर न्यूज| फिरोजपुर झिरका सरकार द्वारा ग्राम पंचायतों को ई-पंचायत सिस्टम से जोड़ने के विरोध में शनिवार को...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:05 AM IST
सरपंचों ने जड़ा बीडीपीओ कार्यालय पर ताला
भास्कर न्यूज| फिरोजपुर झिरका

सरकार द्वारा ग्राम पंचायतों को ई-पंचायत सिस्टम से जोड़ने के विरोध में शनिवार को खंड के 40 से अधिक गांवों के सरपंचों ने स्थानीय खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय पर धरना प्रदर्शन कर सरकार विरोधी नारे लगाए। सरपंच-ग्राम सचिव संयुक्त संघर्ष समिति द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शन में सरपंच एसोसिएशन के जिला प्रधान मुकेश यादव व खंड प्रधान शाकिर हुसैन मौजूद रहे। इस बीच जिला प्रधान मुकेश यादव ने बीडीपीओ परिसर में आयोजित धरना प्रदर्शन में कहा कि ई-पंचायत प्रणाली ग्रामीण विकास में बाधा है। इसे पूर्ण तौर पर खारिज किया जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि हाल ही में प्रदेश के सरपंचों द्वारा सरकार को एक मांग पत्र भेजा गया है, जिसमें हरियाणा पंचायती राज एक्ट 1994 को पूर्णतया लागू करने की मांग के अलावा सरपंचों व पंचों का वेतनमान बढ़ाने और ग्रामीण सचिवों की शैक्षणिक योग्यता स्नातक सहित सरपंचों की मांगों को सरकार के समक्ष प्रमुखता से रखा गया है। उन्होंने ऐलान करते हुए कहा कि यदि सरकार ने उनकी मांगों पर विचार नहीं किया तो सरपंच तमाम कार्यों में पूर्ण रूप से असहयोग करना बंद कर देंगे। और न ही वो किसी अधिकारी को ग्राम पंचायतों का रिकार्ड सौंपेंगे। अंत में प्रधान ने कहा कि सोमवार से खंड के सभी सरपंच अपने अपने खंडों में सरकार के इस फैसले विरोध में धरना प्रदर्शन जारी रखेंगे। इस मौके पर शाकिर सरपंच, हामिद सरपंच, लियाकत सरपंच, दीन सरपंच, शाहिद सरपंच, जगराम सरपंच, चंद्रशेखर सरपंच, रोहताश सरपंच, इरफान सरपंच, साजिद सरपंच, अखलाक सरपंच सहित करीब 40 से अधिक गांवों के सरपंच मौजूद रहे।

पिनगवां. पंचायत कार्यालय पर ताला जड़ते हुए सरंपच।

सोहना और पटौदी में भी सरपंचों ने किया विरोध

सोहना/पटौदी |सोहना और पटौदी खंड में भी सरपंचों तथा ग्राम सचिवों ने सरकार की ई-पंचायत प्रणाली के विरोध में प्रदर्शन किया। पटौदी में खंड पंचायत विकास कार्यालय के सामने अनिचितकालीन धरना शुरू गया। वहीं सोहना में भी सरपंचों और ग्राम सचिवों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

सीएम और पंचायत मंत्री के खिलाफ की जमकर नारेबाजी

पिनगवां| सरकार द्वारा पंचायतों में लागू की गई ऑनलाइन प्रणाली से नाराज सरपंचों ने शनिवार को पंचायत कार्यालय पर ताला जड़ दिया। उन्होंने मांगों को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल व पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। वहीं 2 सरपंचों ने भूख हड़ताल की। थाना प्रभारी अशोक दहिया के समझाने पर भी वे नहीं माने। इस दौरान पंचायत का कामकाज ठप रहा। सरपंच एसोसिएशन प्रधान हाजर व उप प्रधान भुरू सरपंच सहित अन्य ने कहा कि सरकार ने हाल में पंचायतों में ऑनलाइन प्रणाली लागू की है। इसमें काफी खामियां हैं, संसाधनों का भी अभाव है। सरपंचों को ऑनलाइन प्रणाली का कोई प्रशिक्षण नहीं दिया गया, जिससे काफी परेशानी हो रही है। सरपंचों ने सरकार द्वारा ग्राम सचिवों को सस्पेंड करने का भी विरोध किया। सरपंचों ने कहा कि जब तक उनकी मांगें नहीं मानी जातीं प्रदर्शन जारी रहेगा।

X
सरपंचों ने जड़ा बीडीपीओ कार्यालय पर ताला
Click to listen..