Hindi News »Haryana »Sohna» गुड़गांव में 12, नूंह से 28 नकलची पकड़े, एक सेंटर से 8 स्कूलकर्मी रिलीव किए

गुड़गांव में 12, नूंह से 28 नकलची पकड़े, एक सेंटर से 8 स्कूलकर्मी रिलीव किए

जिला प्रशासन द्वारा नकल को लेकर किए पुख्ता इंतजामों के बावजूद भी नकल करने वालों पर लगाम नहीं लग पा रही है। सोमवार...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 13, 2018, 02:05 AM IST

जिला प्रशासन द्वारा नकल को लेकर किए पुख्ता इंतजामों के बावजूद भी नकल करने वालों पर लगाम नहीं लग पा रही है। सोमवार को हरियाणा बोर्ड 12वीं कक्षा की ऑप्शनल विषयों की परीक्षा हुई। जिले में कुल 48 सेंटर्स बनाए गए। गुड़गांव जिले में अलग-अलग सेंटर्स से 12, वहीं नूंह में 28 नकलची परीक्षा के दौरान पकड़े गए। इधर एक सेंटर पर सामूहिक रूप से नकल किए जाने को लेकर डीईओ ने सभी शिक्षा कर्मियों को रिलीव किया।

जिले में 48 सेंटर्स पर स्टूडेंट्स ने दी परीक्षा

जिला शिक्षा अधिकारी प्रेमलता ने बताया कि सोमवार को 12वीं कक्षा की फीजिक्स व इकोनामिक्स की परीक्षा थी। इसके लिए जिले में कुल 48 सेंटर्स बनाए गए थे। अधिकतर केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण रही। इसमें एडीसी गुड़गांव द्वारा दो, भिवानी बोर्ड के चेयरमैन के उड़न दस्ते ने पांच, पटौदी के उड़न दस्ते ने एक, बीईओ सोहना ने दो व दो अन्य उड़न दस्तों ने केस बनाए। उन्होंने बताया कि वह स्वयं पटौदी ब्लॉक स्थित शेरपुर स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में बने सेंटर का निरीक्षण करने पहुंची। जहां उन्होंने देखा कि बच्चे सामूहिक रूप से बैठकर नकल कर रहे थे। जिसके चलते उन्होंने तुरंत प्रभाव से चार शिक्षकों, एक सुपरिटेंडेंट व तीन अन्य शिक्षा कर्मियों को रिलीव किया। उन्होंने चीफ सुपरिटेंडेंट को हिदायतें दी यदि दोबारा जांच के दौरान सेंटर में लापरवाही पाई गई तो इसे बदल दिया जाएगा। उन्होंने ब्लाक एजुकेशन ऑफिसर पटौदी को निर्देश दिए कि तुरंत प्रभाव से सेंटर पर दूसरे शिक्षक लगाए जाएं तथा बीईओ स्वयं रोजाना सेंटर का निरीक्षण करें।

तमाम इंतजामों और सख्ती के बावजूद भी नकलचियों के हौसले बुलंद

गुड़गांव. ओल्ड दिल्ली रोड स्थित केंद्रीय विद्यालय में सीबीएसई की 10वीं की अंग्रेजी की परीक्षा देकर लौटते स्टूडेंट्स।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (बाल) का डीसी ने किया निरीक्षण

गुड़गांव. परीक्षा केंद्र का निरीक्षण करते जिला उपायुक्त विनय प्रताप सिंह।

नूंह में परीक्षा शुरू होने के एक घंटे बाद नकल कराना शुरू किया गया

नूंह | मेवात में चल रही हरियाणा बोर्ड की 12 वीं कक्षा के इकोनॉमिक के पेपर में सोमवार को पूरे जिले में 28 नकल करने के मामले दर्ज किए गए हैं। बोर्ड प्रवक्ता रामकिशन ने बताया कि सोमवार को 12 वीं कक्षा की परीक्षा सम्पन्न हुई। यह परीक्षा 21 सेंटरों पर आयोजित की गई थी। उन्होंने बताया कि नकल को रोकने के लिए बोर्ड व जिला प्रशासन की ओर से 17 फ्लाइंग लगाई गई थी। उन्होंने ने बताया कि परीक्षा शुरू होने के एक घंटे बाद नकल कराने व करने का प्रयास शुरू हुआ। परन्तु बोर्ड व जिला प्रशासन के संयुक्त प्रयास से नकल करने वाले 28 छात्रों को दबोच लिया गया। इसके अलावा तीन दर्जन ऐसे लोगो को पुलिस द्वारा पकड़ा गया है जो परीक्षार्थियों को नकल कराने के लिये जिला प्रशासन द्वारा लगाई गई धारा 144 का उल्लंघन कर रहे थे। बोर्ड प्रवक्ता ने कहा कि मेवात में बोर्ड की परीक्षाओं में नकल करने व कराने वालों की संख्या पहले वर्षों के मुकाबले कम होती जा रही है।

इधर, अंग्रेजी की परीक्षा देकर लौटे स्टूडेट्स दिखे

रिलेक्स, बोले-एवरेज रहा एग्जाम

गुड़गांव|सोमवार को 10 वीं सीबीएसई बोर्ड की अंग्रेजी की परीक्षा संपन्न हुई। अधिकतर बच्चों को पेपर बेहद आसान लगा। जिसके चलते उन्होंने समय रहते परीक्षा पूरी कर ली। वहीं शिक्षकों के अनुसार पेपर एवरेज था। जिस भी बच्चे से अच्छे से तैयारी की होगी उसे सॉल्व करने में दिक्कत नहीं आई होगी। ब्लू बैल्स स्कूल की अंग्रेजी विषय की शिक्षिका सोनिया कहती है कि पेपर एवरेज था। पेपर तीन सेक्शन में बांटा गया था। सेक्शन ए में कॉम्प्रिहेंसिव, सेक्शन-बी में राइटिंग व ग्रामर व सेक्शन-सी में लिटरेचर था। वहीं बच्चों को भी परीक्षा आसान लगी। विभिन्न जगहों पर बने सेंटरों पर परीक्षाएं शांतिपूर्ण संपन्न हुई। छात्रा क्रिस्टना, तमन्ना, भावना व पारुल ने बताया कि परीक्षा देने जाने से पहले बेहद टेंशन हो रही थी। लेकिन जहां पेपर हाथ में आया तो रिलेक्स महसूस किया क्योंकि पेपर बेहद आसान था। पेपर आता था इसलिए सॉल्व करने में भी अधिक समय नहीं लगा।

सोमवार को डीसी विनय प्रताप सिंह ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (बाल) का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने इस विद्यालय परिसर में बनाए गए परीक्षा केंद्रों में जाकर देखा कि विद्यार्थी नकल तो नहीं कर रहे हैं। उपायुक्त को इस परीक्षा केंद्र पर माहौल शांतिपूर्ण मिला और सभी विद्यार्थी गंभीरता से अपनी परीक्षा दे रहे थे। उपायुक्त ने वहां तैनात पुलिस कर्मियों से भी पूछताछ की कि उन्हें परीक्षा केंद्र के बाहर से नकल करवाने वालों से दिक्कत तो पेश नहीं आ रही।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Sohna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×