• Home
  • Haryana News
  • Sohna
  • नहीं खाने पड़ेंगे धक्के, घर बैठे रजिस्ट्री टोकन की मिलेगी जानकारी
--Advertisement--

नहीं खाने पड़ेंगे धक्के, घर बैठे रजिस्ट्री टोकन की मिलेगी जानकारी

जमीन की रजिस्ट्री कराने वालों को अब टोकन लेने के लिए धक्के नहीं खाने पड़ेंगे। घर बैठे रजिस्ट्री टोकन की जानकारी...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 02:15 AM IST
जमीन की रजिस्ट्री कराने वालों को अब टोकन लेने के लिए धक्के नहीं खाने पड़ेंगे। घर बैठे रजिस्ट्री टोकन की जानकारी लेकर अपनी सुविधानुसार डेट का टोकन तहसील में आकर एडवांस में ले सकेंगे। राज्य सरकार ने घर में बैठकर ऐसी सुविधा उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है। लोगों को अगले 60 दिन की टोकन स्टेटस की जानकारी मिल सकेगी। साथ ही वर्तमान में टोकन का क्या स्टेटस है ये भी जानकारी होगी। राज्य सरकार ने फरीदाबाद, गुड़गांव समेत प्रदेश के सभी जिलों के लिए यह सुविधा शुरू की है। सरकार का मानना है कि इससे तहसीलों में टोकन लेने के लिए मारामारी नहीं होगी। लोग सुविधानुसार टोकन लेकर जमीन की रजिस्ट्री आसानी से करा सकेंगे। राज्य सरकार के रेवेन्यू डिपार्टमेंट ने हरियाणा लैंड रिकॉर्ड सिस्टम (Halris Haryana) डवलप किया है। इस सिस्टम के तहत जमाबंदी वेबसाइट पर जाकर उससे अपने जिले की संबंधित तहसीलों में रजिस्ट्री टोकन की स्थिति की जानकारी आसानी से ली जा सकती है।

ऐसे जाने टोकन स्टेटस : घर बैठकर अपने लैपटॉप अथवा कम्प्यूटर पर जमाबंदी डॉट एनआईसी डॉट इन वेबसाइट खोलनी होगी। पेज खुलने पर उसमें प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन मैन्यू में क्लिक करना होगा। उसमें चेक डीड अप्वाइंटमेंट एबिलिटी का आॅप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करने पर पेज खुल जाएगा। उस पेज में जिस जिले के तहसील का टोकन लेना है उसमें भरना होगा। जैसे यदि गुड़गांव जिले के सोहना का टोकन लेना है तो उसमें सोहना पर क्लिक कर सबमिट करना होगा। उसमें अगले 60 दिन के टोकन की तारीख वाइज स्टेटस दिखाई देगा।

सुविधा

राज्य सरकार ने जमाबंदी वेबसाइट पर की व्यवस्था, किसी भी तहसील की मिलेगी जानकारी, 60 दिन की स्थिति जान सकेंगे, पर टोकन लेने आना होगा

अब आसानी से करें रजिस्ट्री कराने की प्लानिंग

टोकन लेने के लिए जाना होगा तहसील

घर पर टोकन की स्थिति पता कर टोकन बुक कराने के लिए तहसील जाना होगा। वहां तहसील क्लर्क से अगले 60 दिन का एडवांस टोकन बुक कराया जा सकता है। जानकारों का कहना है कि सरकार की इस नई व्यवस्था से लोग रजिस्ट्री कराने की प्लानिंग आसानी से कर सकेंगे।


उप-तहसीलों तक की मिलेगी जानकारी

विभागीय सूत्रों का कहना है कि वेबसाइट से घर बैठे प्रदेश के सभी 21 जिलों की तहसीलों और उपतहसीलों के टोकन की स्थिति की जानकारी मिल जाएगी। राज्य सरकार ने पूरे प्रदेश में इस व्यवस्था को शुरू कर दिया है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि अलग-अलग जिलों में लोगों ने एडवांस में टोकन लेना भी शुरू कर दिया है।