Hindi News »Haryana »Sohna» क्यू शेल्टर योजना को अब जीएमडीए करेगा पूरा, 350 बस क्यू शेल्टर के लिए टेंडर जल्द

क्यू शेल्टर योजना को अब जीएमडीए करेगा पूरा, 350 बस क्यू शेल्टर के लिए टेंडर जल्द

पिछले चार साल से अधर में लटकी बस क्यू शेल्टर को अब जीएमडीए ने पूरा करने का बीड़ा उठा लिया है, जबकि नगर निगम पिछले चार...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jan 17, 2018, 03:10 AM IST

पिछले चार साल से अधर में लटकी बस क्यू शेल्टर को अब जीएमडीए ने पूरा करने का बीड़ा उठा लिया है, जबकि नगर निगम पिछले चार साल में 25 फीसदी क्यू शेल्टर भी नहीं बना पाया है। हालांकि निगम द्वारा 112 क्यू शेल्टर बनाए जाएंगे, लेकिन जीएमडीए अलग से 350 बस क्यू शेल्टर बनाएगा। इसके लिए अगले 15 दिनों में टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। यह फैसला जीएमडीए की मार्च में शुरू होने वाली बस सर्विस को लेकर लिया गया है। वर्ष 2013 में नगर निगम द्वारा 112 स्थानों पर बस क्यू शेल्टर बनाने की योजना तैयार की गई थी। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया वर्ष 2013 में ही कर ली गई थी, लेकिन पिछले चार साल के दौरान अलग-अलग 21 रूटों पर बनाए जाने वाले 112 बस क्यू शेल्टरों में से मात्र 28 से 30 क्यू शेल्टर ही बन पाए हैं। हालांकि ये क्यू शेल्टर तीन चरणों में बनाए जाने थे, यह काम चार साल में 25 फीसदी ही पूरा हो पाया है। ऐसे में अब जीएमडीए द्वारा 350 बस क्यू शेल्टर का काम कितने दिनों में पूरा होता है, यह देखना होगा, लेकिन बस क्यू शेल्टरों के बिना बस सर्विस का सफल होना संभव नहीं है। यही कारण है कि हरियाणा रोडवेज की सिटी बस सर्विस पिछले पांच साल में लगातार फेल हो रही है और सभी रूटों की बसों से रोडवेज का गुड़गांव डिपो लगातार घाटे में चल रहा है।

2013 में 112 स्थानों पर बस क्यू शेल्टर बनाने की योजना तैयार की गई थी

गुड़गांव. राजीव चौक पर बस क्यू शैल्टर प होने के कारण रोड पर ही खड़े होकर बस का इंतजार करते यात्री।

मुख्य चौराहों पर शेल्टर नहीं होने से यात्री परेशान

गुड़गांव में नगर निगम द्वारा बनाए जा रहे 112 बस क्यू शेल्टरों में से इफ्को चौक, राजीव चौक व सिग्नेचर टॉवर चौक पर बनने वाले बस क्यू शेल्टर को अंडरपास निर्माण के कारण नहीं बनाया गया था, लेकिन अब अंडरपास का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है और राजीव चौक सिग्नेचर टॉवर के अंडरपास का शुभारंभ 20 जनवरी को किया जा रहा है।

सड़कों पर खड़े होकर बसों का इंतजार करते हैं लोग

अभी भी लोग राजीव चौक व सिग्नेचर टॉवर पर सड़कों पर खड़े होकर बसों का इंतजार करते हैं। शेल्टरों पर नहीं रुकती बसें वहीं यात्रियों की मानें तो कई रूट ऐसे हैं, जहां शेल्टर तो बना दिए गए हैं, लेकिन इन शेल्टरों में रोडवेज की बसें रुकती नहीं हैं। बादशाहपुर निवासी संदीप व अजय कश्यप ने बताया कि बादशाहपुर के क्यू शेल्टर हैं जहां बसें कभी नहीं रुकती। इसी तरह सोहना रोड के वाटिका चौक, सुभाष चौक के शेल्टर शामिल हैं। बसें आगे या पीछे ही उतारती हैं। इसके अलावा दिल्ली की तर्ज पर बनाए गए क्यू शेल्टर पर बस रुकने के लिए बस लेन तक नहीं बनाई गई है, जबकि दुर्घटना से बचने के लिए यह लेन बनाई जानी जरूरी हैं।

गुड़गांव में नगर निगम ने 125 बस क्यू शेल्टर बनाने के लिए टेंडर किए गए थे, लेकिन अब जीएमडीए कुल 350 बस क्यू शेल्टर बनाएगा। इसके लिए अगले 15 दिन में टेंडर कर लिए जाएंगे। -वी. उमाशंकर, कार्यकारी अधिकारी, जीएमडीए, गुड़गांव।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Sohna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×