Hindi News »Haryana »Sohna» बनेगी नई औद्योगिक नीति, देश भर के मुख्यमंत्रियों से लिए गए हैं सुझाव: सुरेश

बनेगी नई औद्योगिक नीति, देश भर के मुख्यमंत्रियों से लिए गए हैं सुझाव: सुरेश

केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग तथा नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि जल्द ही देश में नई औद्योगिक नीति बनाई...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 25, 2018, 02:05 AM IST

केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग तथा नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि जल्द ही देश में नई औद्योगिक नीति बनाई जाएगी। इसके लिए गत सोमवार को विभिन्न प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक आयोजित की गई थी, जिसमें उनसे नई नीति के लिए सुझाव भी मांगे गए। उन्होंने कहा कि इस नीति में ग्रामीण क्षेत्र में उद्योग लगाने को प्रोत्साहित किया जाएगा।

वे सोमवार को जिले के गांव लोहसिंघानी में ग्राम स्वराज अभियान के तहत मनाए गए पंचायती राज दिवस के अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार का प्रयास है कि लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाते हुए उन्हें लघु उद्योगों से जोड़ा जाए। इसके लिए गत सोमवार को दिल्ली में बड़ा सम्मेलन भी आयोजित किया गया। इस सम्मेलन में नई औद्योगिक नीति पर चर्चा की गई और सभी के सुझाव लेकर इस नीति को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जल्द ही कैबिनेट में मंजूरी मिलने के बाद इस नई नीति को लागू किया जाएगा। इस औद्योगिक नीति के माध्यम से गांव में उद्योगों को बढ़ावा देने, स्वयं सहायता समूहों व को-ऑपरेटिव इंस्टीट्यूशंस से लद्यु उद्योगों से जोड़ने व इसे ग्लोबल सप्लाई चेन से जोड़ने पर बल दिया गया है।

केन्द्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान के तहत देश भर में गतिविधियां चलाई जा रही हैं जिससे कि समाज में अंतिम व्यक्ति को सरकारी योजनाओं की जानकारी मिल सके और वे इन योजनाओं का लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि हरियाणा राज्य से हमेशा से उनका विशेष लगाव रहा है, वे हरियाणा राज्य से सांसद रह चुके हैं, जिस दौरान उन्हें यहां की जनता से अपार स्नेह मिला। उनका मानना है कि इस लगाव के चलते उन्होंने रेल मंत्री के पद पर रहकर यहां अपेक्षाकृत ज्यादा रेल सुविधाएं दी और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री के पद पर भी उनका प्रयास है कि यहां ज्यादा से ज्यादा उद्योग लगें। उन्होंने कहा कि गांव के किसानों को उनकी फसल के उचित दाम मिलें, इसके लिए यहां प्रोसेसिंग सेंटर व एक्सपोर्ट के लिए हवाई सेवाएं देने के लिए भी वे तैयार हैं। इससे किसानों की आमदनी बढ़ेगी और नौजवानों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान होंगे।

केन्द्रीय मंत्री ने गांव लोहसिंघानी की प्रशंसा की और इसे अच्छा गांव बताते हुए कहा कि वे इस गांव की यहां से जाकर बाहर भी चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि सभी गांव विकसित हों और जिन गांवों के लोगों तक सरकार की योजनाएं नहीं पहुंची हैं वहां लोगों तक इन योजनाओं की जानकारी पहुंचाई जाए। इस अवसर पर ग्रामीणों ने केन्द्रीय मंत्री सुरेश प्रभु का स्वागत किया। पंचायती राज दिवस के अवसर पर गांव लोहसिंघानी में विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल भी लगाए गए, जिससे ग्रामीणों को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी मिल सके और पात्र व्यक्ति योजना का लाभ लेने के लिए फार्म भर सकें।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Sohna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×