Hindi News »Haryana »Sohna» इस बार मई में सबसे ज्यादा दिन हीट वेव, 5 साल का रिकॉर्ड टूटा

इस बार मई में सबसे ज्यादा दिन हीट वेव, 5 साल का रिकॉर्ड टूटा

गुड़गांव. सेकटर-22 में सुबह 9 बजे ही तेज धूप और हीट वेव चलना शुरू हो गई, इस दौरान पानी पी प्यास बुझाती साइकिल सवार युवती।...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 28, 2018, 02:05 AM IST

इस बार मई में सबसे ज्यादा दिन हीट वेव, 5 साल का रिकॉर्ड टूटा
गुड़गांव. सेकटर-22 में सुबह 9 बजे ही तेज धूप और हीट वेव चलना शुरू हो गई, इस दौरान पानी पी प्यास बुझाती साइकिल सवार युवती।

रविवार को पालम का अधिकतम तापमान 45.8, वहीं गुड़गांव का 44.4 डिग्री सेल्सियस रहा

भास्कर न्यूज | गुड़गांव

मई महीने में दिल्ली और एनसीआर में इस बार गर्म हवाओं ने अधिक परेशान किया। पिछले पांच साल में मई का महीना इस बार सबसे गर्म रहा। सबसे ज्यादा दिन हीट वेव चलीं, लेकिन सबसे कम दिन बारिश व बूंदाबांदी हुई। रविवार को अधिकतम तापमान में खास बदलाव नहीं हुआ, शनिवार के मुकाबले केवल 0.5 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज हुआ। रविवार को अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस रहा। पिछले एक सप्ताह से भीषण गर्मी से सभी का हाल-बेहाल है। गुड़गांव और पालम एनसीआर में सबसे गर्म रहा। जहां पालम का तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं गुड़गांव का 44.4 डिग्री सेल्सियस रहा। गुड़गांव का न्यूनतम तापमान भी 26.3 डिग्री सेल्सियस रहा। पिछले एक सप्ताह से तापमान 41 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चल रहा है। वहीं गर्म हवाओं ने लोगों का घर से निकलना मुश्किल कर दिया है।

पांच स्थानों पर लगी आग

इधर गर्मी के कारण आग लगने की घटनाएं भी बढ़ी हैं। रविवार को पांच स्थानों पर जिले में आग लगने की घटनाएं हुईं। मानेसर के सेक्टर-8 स्थित रानी कंपनी में आग लगी, जिस पर जल्द काबू पाया गया। सेक्टर-31, ओमेक्स प्लाजा व सुशांत लोक में कूड़े के ढेर में आग लगी, इस पर दमकल की एक-एक गाड़ी से काबू पाया गया। इसके अलावा सोहना ब्लॉक के गांव बहल्पा में बिजली की लाइन के शॉर्ट सर्किट से बिटोड़ों में आग लग गई, दमकलकर्मियों ने आग पर करीब 4 घंटे बाद काबू पाया गया।

पिछले पांच साल का ये है आंकड़ा

पिछले पांच साल में मई महीने के दौरान जब-जब तापमान 44 से ज्यादा रहा, उसके मुताबिक मौसम विभाग के दिए आंकड़ों के अनुसार इस बार मई का महीना सबसे गर्म रहा। साल 2014 में मई में एक भी दिन लू नहीं चली, बल्कि 10 दिन बारिश हुई थी। साल 2015 में दो दिन हीट वेव व 4 दिन बारिश हुई थी। साल 2016 में एक दिन हीट वेव और 6 दिन बारिश व बूंदाबांदी हुई। वहीं साल 2017 में दो दिन हीट वेव व 7 दिन बारिश हुई थी। साल 2018 में सात दिन हीट वेव व दो दिन बारिश दर्ज की गई है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Sohna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×