Hindi News »Haryana »Sohna» 2000 से ज्यादा लोगों ने ‘इलनेस’ से ‘वेलनेस’ के लिए किया योग

2000 से ज्यादा लोगों ने ‘इलनेस’ से ‘वेलनेस’ के लिए किया योग

दुनियाभर में गुरुवार को चौथा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। गुरु द्रोण की धरा गुड़गांव के ताऊ देवीलाल खेल...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 22, 2018, 02:05 AM IST

  • 2000 से ज्यादा लोगों ने ‘इलनेस’ से ‘वेलनेस’ के लिए किया योग
    +3और स्लाइड देखें
    दुनियाभर में गुरुवार को चौथा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। गुरु द्रोण की धरा गुड़गांव के ताऊ देवीलाल खेल परिसर के चौधरी सुरेंद्र सिंह मेमोरियल क्रिकेट ग्राउंड योग कार्यक्रम का गवाह बना। यहां 2000 से ज्यादा लोगों ने योग कर सूर्य का स्वागत किया। इलनेस से वेलनेस की ओर ले जाने वाले योग के विभिन्न आसन किए। इस मौके पर हरियाणा के शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा मुख्य अतिथि रहे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देहरादून की घाटियों में खुद योग कर देशवासियों को योग करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। योग एक प्राचीन विधा है, जो हमें जीवन जीने की कला सिखाती है। इतना ही नहीं, दुनिया में श्रेष्ठतम व प्राचीनतम सभ्यताओं में योग का विशेष महत्व है।

    (संबंधित खबर पेज-4 पर)

    द्रोण की धरा पर योग से सूर्य का स्वागत

    गुड़गांव. देवीलाल स्टेडियम में योग करते शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा।

    योग को बनाएं अपनी दिनचर्या का हिस्सा: शर्मा

    मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि योग भारतीय संस्कृति का प्रतीक है। हमने योग को दुनिया के कोने-कोने तक पहुंचाया, जिसका परिणाम है कि हमारी योग विधा को अंतरराष्ट्रीय पहचान मिली है। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं और अपने दिन की शुरुआत योग से करें। पतंजलि योग समिति से रमेश ठाकुर ने मंच से विभिन्न प्रकार की योग क्रियाएं करके दिखाई और योग क्रियाओं के महत्व को बताया। मंच पर रमेश ठाकुर के साथ पतंजलि युवा प्रभारी सज्जन सिंह व बहन निर्मल तथा योग विशेषज्ञ भूदेव भी मौजूद रहे।

    अधिकारियों सहित 2000 से अधिक लोगों ने की योग क्रियाएं

    योग कार्यक्रम में मेयर मधु आजाद, जिला उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त आरके सिंह, नवनियुक्त पुलिस आयुक्त केके राव, नगर निगम के आयुक्त यशपाल यादव, जिला शिक्षा अधिकारी प्रेमलता यादव, जिला खेल अधिकारी जेजी बनर्जी आदि सहित विभिन्न अधिकारियों ने योग क्रियाएं की। योग दिवस के अवसर पर जिले के करीब 2000 से भी अधिक लोगों ने भागीदारी कर कार्यक्रम को सफल बनाया। इस अवसर पर नन्हे बच्चों ने एक्रोबेटिक्स योगा की भी प्रस्तुति दी गई।

    सोहना विधायक तेजपाल तंवर बोले, ‘पहला सुख, निरोगी काया’

    सोहना उपमंडल के राजीव गांधी पार्क में योग प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ। इसमें सोहनावासियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। कार्यक्रम में पतंजलि योग समिति के प्रशिक्षक महेश आर्या व नरेश शर्मा ने लोगों को योग क्रियाएं कराते हुए इनके फायदे बताए। योग प्रशिक्षक ने लोगों को योग की सूक्ष्म क्रियाएं जैसे प्रार्थना, ग्रीवा चालन, स्कंध खिंचाव, कटि-चालन व घुटना संचालन आदि को करके दिखाया। इसके अलावा, विभिन्न आसनों जैसे ताड़ासन, वृक्षासन, भुजंगासन, चकरासन, मंडूकासन, प्राणायाम, कपालभाती तथा अनुलोम-विलोम करके दिखाया। सोहना विधायक तेजपाल तंवर ने कहा कि पहला सुख, निरोगी काया का होता है। उन्होंने कहा कि योग हमारे तन व मन को स्वस्थ रखने के साथ हमें शक्ति प्रदान करता है।

    देवीलाल स्टेडियम में योग दिवस के मौके पर सुबह 5:45 बजे योग करते लोग। (फोटो - दिनेश कुमार)

    जेल में 2100 कैदियों ने लिया

    योग में हिस्सा

    योग दिवस पर जिला कारागार भोंडसी में भी कार्यक्रम आयोजित हुआ। कारागार में लगभग 2100 बंदियों ने योग क्रियाएं कीं। अंतरराष्ट्रीय पहलवान सुशील कुमार मुख्य अतिथि रहे। सुशील कुमार ने मंच पर योगाभ्यास किया और सभी को योग के लिए प्रेरित किया। सुशील ने कहा कि योग हमें स्वास्थ्य लाभ तो देता ही है साथ ही हमें अनुशासन में रहना सिखाता है। सकारात्मक ऊर्जा लाता है। स्वस्थ रहने के लिए योग को अपनी जीवनशैली में शामिल करना आवश्यक है। कार्यक्रम में जेल अधीक्षक जयकिशन छिल्लर ने भी अपने विचार रखें।

    योग के दौरान बच्चा बेहोश

    स्टेडियम में योग कार्यक्रम के दौरान एक बच्चा गर्मी के कारण बेहोश होकर गिर पड़ा। बच्चे को बाहर खड़ी एंबुलेंस में ईएमटी ने जांच की, कुछ देर में उसे होश आ गया। ईएमटी सलमान ने बताया कि बच्चा गर्मी के कारण बेहोश हो गया था। कुछ देर एसी में रखने के बाद वो सामान्य हो गया।

  • 2000 से ज्यादा लोगों ने ‘इलनेस’ से ‘वेलनेस’ के लिए किया योग
    +3और स्लाइड देखें
  • 2000 से ज्यादा लोगों ने ‘इलनेस’ से ‘वेलनेस’ के लिए किया योग
    +3और स्लाइड देखें
  • 2000 से ज्यादा लोगों ने ‘इलनेस’ से ‘वेलनेस’ के लिए किया योग
    +3और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Sohna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×