• Home
  • Haryana News
  • Sohna
  • सोहना रोड पर बनने वाले एलिवेटेड फ्लाईओवर के निर्माण को और 3 माह करना पड़ेगा इंतजार
--Advertisement--

सोहना रोड पर बनने वाले एलिवेटेड फ्लाईओवर के निर्माण को और 3 माह करना पड़ेगा इंतजार

सोहना रोड स्थित सुभाष चौक से बादशाहपुर तक बनने वाले पांच किलोमीटर एलिवेटेड फ्लाईओवर के निर्माण के लिए अभी तीन...

Danik Bhaskar | Jun 27, 2018, 02:05 AM IST
सोहना रोड स्थित सुभाष चौक से बादशाहपुर तक बनने वाले पांच किलोमीटर एलिवेटेड फ्लाईओवर के निर्माण के लिए अभी तीन महीने और इंतजार करना पड़ेगा। जहां गत मई महीने में पीडब्ल्यूडी मंत्री राव नरवीर सिंह ने 15 जून तक सोहना रोड के निर्माण कार्य को शुरू होने की घोषणा की थी, वहीं अब एनएचएआई के अधिकारियों का कहना है कि सोहना रोड का निर्माण कार्य सितंबर में शुरू होगा। हालांकि दोनों कंपनियों ने मिट्टी की टेस्टिंग के लिए करीब 100 से अधिक बोरिंग कराकर जयपुर स्थित लैब में भेज दी हैं। अब एनएचएआई के अधिकारियों का कहना है कि दोनों कंपनियां सोहना रोड हाईवे का निर्माण सितंबर महीने में शुरू करेंगी, जबकि इस रोड का शिलान्यास गत वर्ष 14 अगस्त के मौके वर वर्ष 2017 में शिलान्यास किया गया था।

गुड़गांव से सोहना तक के 25 किलोमीटर सड़क की रि-मॉडलिंग करते हुए जाम फ्री करने के लिए एनएचएआई द्वारा 1900 करोड़ रुपए का बजट तैयार किया था। इस रोड के निर्माण कार्य को शुरू करने के लिए गत वर्ष 14 अगस्त 2017 को केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी व सीएम मनोहर लाल ने संयुक्त रूप से किया गया था। उस समय लोगों को इस हाईवे को जल्द बनने की उम्मीद जगी थी, लेकिन 10 महीने के बीत जाने के बाद भी रोड बनाने का काम शुरू नहीं हो पाया है।

गुड़गांव. सोहना रोड पर बनाया जाएगा एलिवेटेड फ्लाईओवर।

गुड़गांव से बादशाहपुर तक जाम की समस्या

सोहना रोड पर ये प्लानिंग

एनएचएआई द्वारा सोहना रोड को अपने अंडर लेने के बाद राजीव चौक गुड़गांव से सोहना कस्बा तक रोड को पहले चरण में ट्रैफिक जाम फ्री करने की तैयारी है। एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अशोक शर्मा ने बताया कि सुभाष चौक पर अंडरपास बादशाहपुर एलिवेटेड फ्लाईओवर बनेगा। इससे पहले साउथ सिटी रोड के सामने भी फ्लाईओवर बनाने की योजना है। इसके बाद भोंडसी जेल रोड मारुति कुंज रोड के सामने फ्लाईओवर बनेगा। भोंडसी गांव में एक एफओबी बनाया जाएगा। इससे आगे रिठौज-दमदमा रोड सोहना कस्बा में फ्लाईओवर बनाया जाएगा, जबकि घामडोज, गढ़ी वाजिदपुर सोहना ढाणी के पास एफओबी अंडरपास का निर्माण किया जाएगा।


गुड़गांव-सोहना रोड पर सुभाष चौक से बादशाहपुर के बीच अक्सर ट्रैफिक जाम की समस्या बनी रहती है। खासकर पीक ओवर्स में इस बीच वाहनों की लंबी लाइनें लग जाती हैं। सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक व शाम को 5 बजे से रात 10 बजे तक ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रहती है।

गुड़गांव. एलिवेटिड फ्लाईओवर के लिए मिट्टी टेस्टिंग के लिए बोरिंग करते हुए।

एलिवेटेड फ्लाईओवर से 5 लाख लोगों को होगा फायदा

गुड़गांव-सोहना रोड को एनएचएआई ने नेशनल हाईवे घोषित करते हुए दो साल पहले ही टेकओवर किया है। इस रोड पर लगातार बढ़ते वाहनों के दबाव को देखते हुए छह लेन करने के साथ-साथ अंडरपास, एलिवेटेड फ्लाईओवर बनाने का निर्णय लिया है। यह दिल्ली जयपुर हाईवे के बाद जिला का दूसरा सबसे व्यस्त रोड है। यह रोड सोहना, पलवल, मेवात व राजस्थान को भी जोड़ती है। इस रोड से रोजाना 60 हजार से अधिक वाहन गुजरते हैं। रि-मॉडलिंग होने से आने वाले समय पर इस रोड से पांच लाख से अधिक लोगों को फायदा होगा।