• Hindi News
  • Haryana
  • Sohna
  • जिलास्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता में गर्ल्स पहलवानों की संख्या रही मात्र 10 फीसदी
--Advertisement--

जिलास्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता में गर्ल्स पहलवानों की संख्या रही मात्र 10 फीसदी

Sohna News - बुधवार शाम ताऊ देवीलाल स्टेडियम में पहलवानों के बीच मुकाबले शुरू हुए। पहले दिन के मुकाबलों में पहलवानों के बीच...

Dainik Bhaskar

Jun 28, 2018, 02:05 AM IST
जिलास्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता में गर्ल्स पहलवानों की संख्या रही मात्र 10 फीसदी
बुधवार शाम ताऊ देवीलाल स्टेडियम में पहलवानों के बीच मुकाबले शुरू हुए। पहले दिन के मुकाबलों में पहलवानों के बीच जोरदार मुकाबले देखने को मिले। 29 जून तक चलने वाले इस कुश्ती प्रतियोगिता में कुल 182 पहलवान हिस्सा ले रहे हैं। जिसमें 165 लड़के व 17 गर्ल्स पहलवान शामिल हैं। गुड़गांव में आज भी गर्ल्स पहलवानों की संख्या ना के बराबर रही है। ब्वायज पहलवानों के मुकाबले केवल 10 फीसदी गर्ल्स पहलवान ने ही इस दंगल में उपस्थिति दर्ज कराई है।

गुरुग्राम महानगरीय विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) की तरफ से आयोजित कुश्ती प्रतियोगिता की शुरुआत बुधवार को हरेरा के चेयरमैन केके खंडेलवाल ने की। इस दौरान खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए खंडेलवाल ने कहा कि खिलाड़ियों को जितने ज्यादा मुकाबले मिलेंगे, उतना खिलाड़ियों का फायदा होगा।

उन्होंने कहा कि हर माह किसी न किसी खेल प्रतियोगिता का आयोजन होने से खिलाड़ियों में मुकाबले की तैयारी के लिए प्रेरित करेगा और प्रैक्टिस बेहतर हो सकेगी।

खेलों को बढ़ावा देना उद्देश्य

प्रतियोगिता में अंडर-17 आयुवर्ग के लड़के व लड़की पहलवान के मुकाबले आयोजित किए जा रहे हैं। पूर्व डिप्टी डायरेक्टर व स्टेडियम मैनेजर सुखबीर सिंह ने कहा कि प्रतियोगिता में जिले के शिक्षण संस्थानों, खेल विभाग व अखाड़े और क्लब, गांवों, कोचिंग सेंटरों के पहलवान भाग ले रहे हैं। दरअसल जीएमडीए खेलों को बढ़ावा देने के लिए हर माह अलग अलग खेलों में प्रतियोगिताएं करा रहा है। इससे पहले अप्रैल माह में एथलेटिक व मई माह में बास्केटबॉल प्रतियोगिताएं आयोजित कराई जा चुकी है। इस मौके पर जीएमडीए के सीईओ वी उमाशंकर भी उपस्थित थे।

विजेता पहलवानों को मिलेगा ये इनाम

प्रतियोगिता में पहला स्थान प्राप्त करने वाले खिलाड़ी को 2100 रुपए व दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले को 1100 रुपए और तीसरे स्थान पर दो पहलवानों को 500-500 रुपए इनाम दिया जाएगा।

इन वेट कैटेगरी के पहलवान ले रहे हैं हिस्सा

लड़कों में 32, 35, 38, 42, 47, 53, 59, 66, 73 व प्लस 73 किग्रा भार वर्ग में भाग ले सकते हैं और लड़कियों के वर्ग में 30, 34, 40, 48 व प्लस 48 किग्रा वर्ग में पहलवान शामिल हैं।

गुड़गांव. सेक्टर 38 स्थित ताऊ देवीला स्टेडियम में जीएमडी द्वारा आयोजित खेल प्रतियोगिता के दौरान जोर-अजमाईश करते पहलवान।

73 किलो भार से अधिक वर्ग में विनीत ने विनय को दी पटखनी

पहले दिन 11 कुश्ती पहलवानों के बीच कड़ा मुकाबला हुआ। पहला मुकाबला 73 किलो भार से अधिक वर्ग में तिगरा के पहलवान विनीत ने बादशाहपुर के विनय को, बादशाहपुर के लोकेश ने सोहना के तरुण को पटखनी दी। जबकि 59 किलोभार वर्ग में तिगरा के आकाश ने दौलताबाद के नितिन को, 53 किलो भार में पिंटू ने बादशाहपुर के मनमोहन को हराया। इसी तरह से 47 किलो भार वर्ग में बादशाहपुर के अंकुल ने खंडेवला के हिमांशु को, बादशाहपुर के तुषार ने सेक्टर-5 के रोहित को, राहुल ने हिमांशु, विवेक ने खंडेवला के सचिन को, बार गुर्जर के रोशन राठी ने बादशाहपुर के आसीमान को, तिगरा के अंकित ने सेक्टर-5 के दीपक को, हिमांशु ने नितिन को हरा करके कुश्ती मुकाबला जीत लिया।

X
जिलास्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता में गर्ल्स पहलवानों की संख्या रही मात्र 10 फीसदी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..