सोहना

  • Home
  • Haryana News
  • Sohna
  • पैडेस्ट्रियन के लिए पहली बार 6 सड़कों पर बनेगा स्पीड टेबल
--Advertisement--

पैडेस्ट्रियन के लिए पहली बार 6 सड़कों पर बनेगा स्पीड टेबल

शहर में पैदल यात्री (पैडेस्ट्रियन) हादसों का शिकार ना हों, इसके लिए हरियाणा विजन जीरो के तहत अब प्रमुख सड़कों पर...

Danik Bhaskar

May 04, 2018, 02:10 AM IST
शहर में पैदल यात्री (पैडेस्ट्रियन) हादसों का शिकार ना हों, इसके लिए हरियाणा विजन जीरो के तहत अब प्रमुख सड़कों पर स्पीड टेबल बनाए जाएंगे। ये जेब्रा क्रॉसिंग और स्पीड ब्रेकर दोनों का काम करेंगे। इसकी मदद से पैडेस्ट्रियन आसानी से सड़क क्रॉस कर सकेंगे। फिलहाल इसके लिए छह प्रमुख सड़कों को चुना गया है। यहां जरूरत के मुताबिक स्पीड टेबल, जेब्रा क्रॉसिंग, ब्लिंकर, स्पीड ब्रेकर व साइनेज लगाए जाएंगे। नैसकॉम और संबंधित सरकारी विभाग मिलकर इस पर काम कर रह हैं, ताकि ऐसी सड़कों की पहचान कर कमियों को दूर किया जा सके। अब तक पांच सड़कों पर कमियों को दूर कर वाहन चालकों के लिए सुरक्षित बनाया जा चुका है। अब पैदल यात्रियों के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

हरियाणा विजन जीरो के रोड सेफ्टी के एसोसिएट गुरप्रीत सिंह ने बताया सड़क हादसों की एफआईआर की एनालिसिस से वास्तविक स्थित का आंकलन किया गया था। टीम ने शहर में 166 किलोमीटर सड़कों का निरीक्षण किया था। इसमें हुडा, निगम, पीडब्ल्यूडी और एनएचआई की सड़कें शामिल थीं। जांच में टीम ने पाया था कि पैदल यात्रियों के लिए सुविधाओं का अभाव, सड़क क्रॉसिंग का विकल्प नहीं है। साइकिल सवारों के लिए भी अलग से लेन नहीं बनी। कहीं सड़कों पर रुकावट या अन्य कारणों से वाहन चालकों को विजिबिलिटी सही नहीं है। सड़कों पर यातायात साइनेज ओर स्ट्रीट लाइटों की कमी है।

स्पीड ब्रेकर आईआरसी गाइड लाइन के अनुसार नहीं हैं। पैडेस्ट्रियन और और टू व्हीलर चालकों के लिए सड़कें सेफ नहीं हैं। इन सड़कों पर कमियों को दूर करने के लिए संबंधित विभाग को कहा गया है। हाल में हुई रोड सेफ्टी की मीटिंग में पैडेस्ट्रियन की सुरक्षा पर बल दिया गया। इसके बाद जरूरत के मुताबिक सभी विभागों को रिपोर्ट भेजी गई, ताकि काम शुरू हो सके।

हरियाणा विजन जीरो के तहत अब प्रमुख सड़कों पर स्पीड टेबल बनाए जाएंगे, सड़कों की पहचान कर कमियों को दूर किया जाएगा

जानिए... क्या है स्पीड टेबल

स्पीड टेबल वाहन चालकों के लिए ब्रेकर और पैदल यात्रियों के लिए जेब्रा क्रॉसिंग का काम करेगा। स्पीड टेबल 10 सेंटीमीटर ऊंची हाेती है। इसकी चौड़ाई 5 फीट होती है। यह कंक्रीट की बनती है। इसके ऊपर टाइल्स या स्टोन लगाकर इससे वाहनों की स्पीड को कम किया जाता है। इसके ऊपर रेट्रो रिफलेक्टिव पेंट होता है, जिससे दूर से ही वाहन चालकों को ये दिखाई दे जाती है।

इन सड़कों पर काम किया जाएगा

हरियाणा विजन जीरो के तहत पहले शहर की छह सड़कों पर काम किया जाएगा। इसमें मेदांता रोड, सुभाष रोड, सेक्टर 22/23 रोड, एनएच-48, सोहना से पलवल रोड व एसपीआर शामिल है।

पिछले तीन महीने में 35 पैदल यात्रियों की जान गई

इस साल के पिछले तीन महीनों में हुए हादसों पर नजर डालें तो 35 पैदल यात्री सड़क हादसों में अपनी जान गवां चुके हैं। जनवरी 9, फरवरी में 14 और मार्च में कुल 29 सड़क हादसे हुए, इनमें से 12 पैदल यात्रियों की मौत सड़क हादसे में हुई। हादसे प्रमुख रूप से एनएच-8, स्टेट हाईवे पर अन्य सड़कों पर हुए। ईस्ट जोन में 9, वेस्ट जोन में 8, साउथ जोन में 12 पैदल सवार के साथ हादसे हुए।

यह कार्य होंगे

स्पीड टेबल, फुटपाथ से अतिक्रमण हटाया जाएगा, फुटपाथ के बीच आने वाले पोल हटाए जाएगे, जंक्शन ठीक होंगे। रोड मार्किंग होगी। साइकिल ट्रैक मार्किंग के बजाय अलग से बनेंगे। जेब्रा क्रासिंग, ब्लिंकर, वर्क साइनेज लगेंगे।

Click to listen..