• Hindi News
  • Haryana News
  • Sohna
  • 1-20 जून तक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन, डेढ़ माह में पूरी होगी प्रक्रिया
--Advertisement--

1-20 जून तक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन, डेढ़ माह में पूरी होगी प्रक्रिया

12वीं के परीक्षा परिणाम आने के साथ ही कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। इस बार कॉलेजों की एडमिशन...

Dainik Bhaskar

May 29, 2018, 02:10 AM IST
1-20 जून तक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन, डेढ़ माह में पूरी होगी प्रक्रिया
12वीं के परीक्षा परिणाम आने के साथ ही कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। इस बार कॉलेजों की एडमिशन प्रक्रिया को छोटा करने का प्रयास किया जा रहा है। जहां पिछले वर्ष 8 जून से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई थी, वहीं इस बार एक जून से ही ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत की जा रही है, जो 20 दिन तक जारी रहेगी। वहीं इस बार मेरिट लिस्ट को भी संतुलित किया जाएगा, जो स्टूडेंट डॉक्यूमेंट वेरिफाई कराएंगे, उन्हें ही मेरिट लिस्ट में जगह दी जाएगी। ऐसे में कॉलेज भ्रमित नहीं होंगे और पहली मेरिट लिस्ट से ही 50 फीसदी तक एडमिशन हो जाएंगे।

कॉलेजों में नए सत्र के एडमिशन के लिए स्टूडेंट एक जून से 20 जून तक हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स के पास आधार कार्ड व बैंक अकांउट नंबर होना जरूरी है। इनके बिना स्टूडेंट को एडमिशन नहीं मिल सकेगा। ऑनलाइन आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स की प्रोविजनल लिस्ट बनाकर कॉलेजों को भेजी जाएंगी। कॉलेजों में स्टूडेंट्स को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कराने के लिए आना होगा। कोई स्टूडेंट्स डाक्यूमेंट्स वेरिफाई नहीं कराएगा तो मेरिट लिस्ट में उसे जगह नहीं मिल सकेगी। इस प्रक्रिया के बाद ही एडमिशन के लिए फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी।

कॉलेजों को हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट भेजेगा लिस्ट

आवेदन प्रक्रिया के पूरा होने पर प्रोविजनल लिस्ट तैयार कर कॉलेजों को भेजी जाएगी। इसके बाद दो दिनों के अंदर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को पूरी करनी होगी। यदि स्टूडेंट की ओर से ऑनलाइन में गलती होती है तो उसे ठीक किया जाएगा। मैरिट वाले स्टूडेंट को ही पहली लिस्ट में दाखिला दिया जाएगा। वेरिफिकेशन प्रक्रिया के पूरा होने के बाद मेरिट सूची जारी कर दाखिले का दौर शुरू किया जाएगा।

गुड़गांव में इन नए कॉलेजों के लिए कर सकेंगे आवेदन

गुड़गांव में इस बार चार नए गवर्नमेंट कॉलेजों की शुरुआत होने जा रही है। जिनमें गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज रिठौज के लिए आर्ट व कॉमर्स की 80-80 सीटें तय की गई हैं। इसके अलावा मानेसर, सेक्टर-52, सेक्टर-51 साइंस एंड कॉमर्स गवर्नमेंट कॉलेज शामिल हैं। जिनमें मानेसर व सेक्टर-52 में भी गर्ल्स स्टूडेंट्स के लिए आर्ट व कॉमर्स के लिए 80-80 सीटें तय की गई हैं। जबकि साइंस एंड कॉमर्स कॉलेज की सीटें तय नहीं की गई हैं।

13 जुलाई तक पूरा करना होगा एडमिशन प्रक्रिया

हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर इस बार 13 जुलाई तक एडमिशन प्रक्रिया पूरा करने के आदेश दिए गए हैं। जहां हर बार एडमिशन प्रक्रिया जुलाई महीने के अंत तक पूरी होती थी, वहीं इस बार में 17 दिन पहले ही सेशन की शुरुआत करने के लिए कहा गया है। ऐसे में मेरिट लिस्ट जारी करने से पहले हार्ड कॉपी चेक करने के लिए नियम बनाया गया है।

गुड़गांव. सेक्टर 14 स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय में पढ़ती छात्राएं। (फाइल फोटो)

गुड़गांव में कुल 14 कॉलेज, 9 सरकारी, 1 एडिड, 4 प्राइवेट

गुड़गांव में इस बार कुल 14 कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू होगी। जिनमें 9 कॉलेज गवर्नमेंट, एक एडिड कॉलेज व चार प्राइवेट कॉलेज शामिल हैं। जिनमें गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज सेक्टर-14, द्रोणाचार्य गवर्नमेंट कॉलेज, गवर्नमेंट कॉलेज सेक्टर-9, गवर्नमेंट कॉलेज सिधरावली, गवर्नमेंट कॉलेज जटौली, हेलीमंडी पुराने कॉलेज हैं। इसके अलावा एडिड कॉलेज एनबीजीएसएम सोहना शामिल हैं। इसके अलावा सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में डीपीजी डिग्री कॉलेज, सूरज डिग्री कॉलेज सेक्टर-75, जेके बिजनेस स्कूल डिग्री कॉलेज व श्री शांति सागर जैन महाविद्यालय शामिल हैं।

X
1-20 जून तक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन, डेढ़ माह में पूरी होगी प्रक्रिया
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..