Hindi News »Haryana »Sohna» 6 गांव के लोगों ने एमआर टीकाकरण से किया इनकार

6 गांव के लोगों ने एमआर टीकाकरण से किया इनकार

अंतिम चरण में चल रहे एमआर कैंपेन (मीजल्स रूबेला) अभियान को झटका लगता दिख रहा है। गुड़गांव जिले के करीब 6 गांव जो मेवात...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 31, 2018, 02:10 AM IST

अंतिम चरण में चल रहे एमआर कैंपेन (मीजल्स रूबेला) अभियान को झटका लगता दिख रहा है। गुड़गांव जिले के करीब 6 गांव जो मेवात से सटे हैं वहां लोगों ने टीकाकरण से इनकार कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने गांव सरपंचों के साथ टीकाकरण कराने व बच्चों को बीमारियों से बचाने के फायदे बताते हुए इसे कराने की अपील की। अधिकारियों के अनुसार जिले में टीकाकरण अभियान अंतिम चरण में है। लेकिन मेवात से सटे जिले के कुछ गांव अब टीकाकरण से इनकार कर रहे हैं। क्षेत्र के अधिकतर गांव मुस्लिम बाहुल्य हैं, जो टीकाकरण को लेकर तैयार नहीं है। वहीं ग्रामीणों के इस रवैये से परेशान टीकाकरण अभियान में शामिल अधिकारी गांव के सरपंचों के साथ बैठक कर उन्हें समझाया गया। अधिकारियों का कहना है कि टीकाकरण से 0 से 15 साल तक के कई बच्चों को बीमारियों से बचाया जा सकता है।

इन गांवों में नहीं हो पाया टीकाकरण

अधिकारियों ने बताया कि टीकाकरण के लिए जो गांव तैयार नहीं हैं। उनमें सोहना ब्लॉक के घंघोला, सतलका, कालियका, नूनेरा, किरणकी, रायपुर व नूरू गांव शामिल हैं। अमेरिकन स्कूल आरडी सिटी भी बच्चों का टीकाकरण को तैयार नहीं हुआ है।

एमआर टीकाकरण अभियान मेवात से सटे कई गांवों में नहीं करने दिया जा रहा है। इससे लक्ष्य पूरा करने में बाधा आ रही है। विभाग ने गांव के सरपंचों से इसके लिए मदद मांगी है। -रोहित कुमार, अधिकारी यूनिसेफ गुड़गांव

4 लाख से अधिक बच्चों का टीकाकरण किया

एमआर अभियान में अभी तक 2184 स्कूलों में टीकाकरण कर 4.87 लाख छात्रों को बीमारियों से सुरक्षित किया गया है। कुल 6,37,2,846 बच्चों को टीके लगाने का लक्ष्य है। आंकड़ों के मुताबिक कुल 2184 स्कूलों में 525 सरकारी तो 1584 निजी स्कूल शामिल हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Sohna News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: 6 गांव के लोगों ने एमआर टीकाकरण से किया इनकार
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Sohna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×