• Home
  • Haryana News
  • Sohna
  • बिजली निगम के पांच सब डिवीजन में निजी कंपनी ने नहीं बनाए कंप्लेंट सेंटर, उपभोक्ता हो रहे परेशान
--Advertisement--

बिजली निगम के पांच सब डिवीजन में निजी कंपनी ने नहीं बनाए कंप्लेंट सेंटर, उपभोक्ता हो रहे परेशान

बिजली निगम के अधिकारियों ने गुड़गांव के पांच सब डिवीजनों को पिछले दो साल से संधा एंड कंपनी को ठेके पर दिया हुआ है...

Danik Bhaskar | May 08, 2018, 02:10 AM IST
बिजली निगम के अधिकारियों ने गुड़गांव के पांच सब डिवीजनों को पिछले दो साल से संधा एंड कंपनी को ठेके पर दिया हुआ है लेकिन कंपनी ने उपभोक्ताओं की शिकायतें सुनने के लिए कोई कंप्लेंट सेंटर तक नहीं बनाया है। जबकि पांचों सब डिवीजन के मेंटीनेंस व ऑपरेशन पर बिजली निगम हर वर्ष 6.25 करोड़ रुपए संधा एंड कंपनी को देता है, लेकिन उपभोक्ताओं को ना तो कहीं कंप्लेंट सेंटर मिलता है और ना ही अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए रजिस्टर। ऐसे में इन पांचों सब डिवीजन के उपभोक्ता परेशान हैं।

गुड़गांव के सर्कल-1 का मारुति सब डिविजन, जबकि सर्कल टू के डीएलएफ, सोहना रोड, साउथ सिटी व बादशाहपुर बस स्टेशन के ऑपरेशन व मेंटीनेंस का कान्ट्रेक्ट संधा एंड कंपनी को दिया हुआ है। इस कंपनी ने कान्ट्रेक्ट लेते समय कंप्लेंट सेंटर बनाने सहित कंप्लेंट नंबर जारी करने की बात कही थी, लेकिन कंपनी ने निश्चित स्थान पर लगाए गए सभी कंप्लेंट सेंटर हटाकर उसकी जगह मोबाइल नंबर जारी कर दिए लेकिन इन मोबाइल नंबरों को सार्वजनिक नहीं किया। ऐसे में पिछले दो साल से उपभोक्ताओं को ना तो कहीं कंप्लेंट रजिस्टर मिलते हैं और ना ही उनके दिए गए मोबाइल नंबर पर बात हो पाती हैं। ऐसे में उपभोक्ता परेशान हैं।

दो साल पहले तक एरिया के अनुसार कंप्लेंट रजिस्टर होता था। जिस पर उपभोक्ता अपनी शिकायत दर्ज कर देता था और उसके बाद बिजली कर्मचारी रजिस्टर में की गई कंप्लेंट का रिजोल्व करता था। इसके अलावा दूसरा विकल्प था कि बिजली निगम के टोल फ्री नंबर 18001804334 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करवाता था।

अब ये है व्यवस्था

पांचों सब डिविजन में संधा एंड कंपनी ने अपनी मर्जी से मोबाइल नंबर 7290021901, 02, 03, 04, 06 तक दिए हुए हैं। जिन पर उपभोक्ताओं के फोन नहीं उठाए जाते। ये नंबर अक्सर व्यस्त मिलते हैं, जिससे उपभोक्ता परेशान हैं। संधा कंपनी के अधिकारी तक फोन नहीं उठाते। ऐसे में उपभोक्ता मजबूरन बिजली निगम के अधिकारियों को भी कॉल करते हैं।