सोहना

  • Home
  • Haryana News
  • Sohna
  • लाइन लॉस कम होने से डीएचबीवीएन को Rs.115 करोड़ रुपए का हुआ मुनाफा
--Advertisement--

लाइन लॉस कम होने से डीएचबीवीएन को Rs.115 करोड़ रुपए का हुआ मुनाफा

दक्षिण हरियाणा बिजली निगम को पिछले एक साल में 115 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। ऐसे में सरकार बिजली के टैरिफ में प्रति...

Danik Bhaskar

Jun 23, 2018, 02:10 AM IST
दक्षिण हरियाणा बिजली निगम को पिछले एक साल में 115 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। ऐसे में सरकार बिजली के टैरिफ में प्रति यूनिट 40 से 50 पैसे की कटौती कर उपभोक्ताओं को फायदा पहुंचाने की तैयारी में है। लाइन लॉस कम होने से हुए मुनाफे की रिपोर्ट एचईआरसी (हरियाणा इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमिशन) को भेजी है। उम्मीद है कि जल्द ही उपभोक्ताओं को टैरिफ में कमी फायदा अगले दो महीने तक मिल जाए। इस बारे में डीएचबीवीएन के चीफ इंजीनियर संजीव चोपड़ा ने बताया कि जो मुनाफा लाइन लॉस कम होने से हुआ है, उसे उपभोक्ताओं में बांटा जाएगा। इस साल बिजली निगम को 115 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है।

पिछले साल 87 पैसे प्रति यूनिट सस्ती हुई थी बिजली

गुड़गांव में बिजली उपभोक्ताओं को बिजली रेट में कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। जहां गत वर्ष 87 पैसे प्रति यूनिट बिजली सस्ती की गई है। लेकिन एक बार फिर बिजली सस्ती हो सकते है। डीएचबीवीएन की पिछले सालों के आंकड़ों पर नजर डाले तो विभाग को लॉस में काफी कमी आई है। जिसके चलते विभाग ने बिजली की दरों में कमी लाने की योजना बनाई जा रही है।

क्या कहते हैं चीफ इंजीनियर : डीएचबीवीएन के चीफ इंजीनियर संजीव चोपड़ा ने बताया कि गुड़गांव के दोनों सर्कल में कुल 3.73 लाख उपभोक्ता हैं, जिसके ऊपर 3779 हजार किलोवाट का लोड है। जबकि जिला का सोहना ब्लॉक पलवल सर्कल के अंतर्गत आता है। जिसमें 28 हजार उपभोक्ता हैं, जिसे मिलाकर पूरे जिले में कुल 4 लाख उपभोक्ता हैं। उन्होंने कहा कि यदि उपभोक्ता बिजली चोरी करना बंद कर दें तो बिजली के रेट और भी कम हो सकते हैं।

गुड़गांव में बिजली की दरें

घरेलू




नॉन डोमेस्टिक


एलटी इंडस्ट्री (एनएस)


Click to listen..