Hindi News »Haryana »Sohna» 15 दिन में औसतन 100 फीडर रोजाना हो रहे ब्रेकडाउन, उपभोक्ताओं को परेशानी

15 दिन में औसतन 100 फीडर रोजाना हो रहे ब्रेकडाउन, उपभोक्ताओं को परेशानी

बिजली निगम के अधिकारी बेशक बिजली के इंफ्रास्ट्रक्चर को कितना भी मजबूत बताते हैं, लेकिन वास्तविकता इसके बिल्कुल...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 04, 2018, 02:10 AM IST

15 दिन में औसतन 100 फीडर रोजाना हो रहे ब्रेकडाउन, उपभोक्ताओं को परेशानी
बिजली निगम के अधिकारी बेशक बिजली के इंफ्रास्ट्रक्चर को कितना भी मजबूत बताते हैं, लेकिन वास्तविकता इसके बिल्कुल विपरीत है। गुड़गांव में हल्की बारिश से ही 100 से अधिक फीडर ब्रेकडाउन हो रहे हैं। पिछले एक सप्ताह से बिजली सप्लाई में 10 घंटे से 24 घंटे तक बड़ी संख्या में फीडर ब्रेकडाउन रहे हैं। वहीं बिजली निगम के अधिकारियों का कहना है कि प्रिवेंटिव मेंटेनेंस के अलावा ब्रेकडाउन का कारण बन रहे जंपर, केबल, सर्किट आदि को बदलने का काम किया जा रहा है। बारिश में सप्लाई ब्रेकडाउन होना आम समस्या है।

गुड़गांव के पांच सब डिविजन की सप्लाई व मेंटेनेंस का काम देख रही संधा एंड कंपनी का कांट्रेक्ट गत 2 जून को खत्म हो गया था। इसके बाद से लगातार बिजली सप्लाई प्रभावित हो रही है। सबसे बुरा हाल 27 जून से बूंदाबांदी व बारिश का दौरा शुरू होने के बाद हो गया है। पिछले एक सप्ताह के दौरान औसतन 80 से 120 फीडर रोजाना बूंदाबांदी के कारण ब्रेकडाउन हो रहे हैं। ऐसे में उपभोक्ता रोजाना कंपलेंट सेंटर पर औसतन 150 से 200 कंपलेंट रोजाना आ रही हैं। जून महीने में से लेकर अभी तक बिजली की लाइनों पर लाइनमैनों की नियुक्ति भी पूरी नहीं हुई है। जिसका खामियाजा बिजली निगम के उपभोक्ताओं को उठाना पड़ रहा है।

सेंटर पर औसतन 150 से 200 कंपलेंट रोजाना आ रही हैं, अभी तक लाइनमैनों की नियुक्ति पूरी नहीं हुई

गुड़गांव जिले में चार लाख उपभोक्ता

गुड़गांव में बिजली के लगभग 3.75 लाख उपभोक्ता हैं, जबकि जिला का सोहना सब डिविजन पलवल सर्कल में पड़ता है, जिसमें करीब 25 हजार उपभोक्ता है। जिससे गुड़गांव जिला में कुल चार लाख उपभोक्ता हैं, जबकि गुड़गांव में रोजाना की औसतन खपत बढ़कर तीन लाख यूनिट तक पहुंच गई है। पर इंफ्रास्ट्रक्चर कमजोर होने के कारण सप्लाई में खलल पड़ रहा है।

बिजली कर्मचारी हड़ताल पर रहे, कई जगह लाइनें रही ब्रेकडाउन

बिजली कर्मचारियों ने हिसार डिविजन में पांच कर्मचारियों को निलंबित किए जाने को लेकर मंगलवार को भी धरना प्रदर्शन किया। गुड़गांव में सर्कल टू में सेक्टर-31 स्थित कार्यालय के बाहर बैठकर प्रदर्शन किया जिसमें सैकड़ों कर्मचारियों ने हिस्सा लिया। वहीं कर्मचारियों के हड़ताल पर रहने से बिजली की सप्लाई प्रभावित रही और कांट्रेक्ट व डीसी रेट पर काम करने वाले कर्मचारी ही सप्लाई को सुचारु करने का प्रयास करते रहे।

जल्द ही सप्लाई और बेहतर हो जाएगी

बिजली की लाइनों की प्रिवेंटिव मेंटेनेंस की जा चुकी है। इसके अलावा खराब पड़े जंपर, केबल, सर्किट को बदला जा रहा है। जल्द ही बिजली की सप्लाई और बेहतर हो जाएगी। -केसी अग्रवाल, एसई, सर्कल-2, डीएचबीवीएन, गुड़गांव

एसडीओ को दोबारा एक लाख तक के सामान खरीदने की पावर

बिजली की लाइनों में फाल्ट आने का दूसरा कारण बिजली निगम के एसडीओ की एक लाख तक के सामान खरीदने की पावर खत्म होना था, लेकिन बिजली निगम की कर्मचारी यूनियन ने गत महीने एसई सर्कल-टू को मांग पत्र सौंपा। इसके बाद 26 जून से यह पावर दोबारा सभी एसडीओ को मिली है। वे अब एक लाख तक का सामान खरीद सकते हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Sohna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×