Hindi News »Haryana »Sohna» प्रदेश के 6 जिलों की 286 पंचायतों ने हासिल की स्टार रेटिंग, मिले Rs.4.97 करोड़ के इनाम

प्रदेश के 6 जिलों की 286 पंचायतों ने हासिल की स्टार रेटिंग, मिले Rs.4.97 करोड़ के इनाम

गुड़गांव में शुक्रवार को आयोजित 7-स्टार इंद्रधनुष पुरस्कार वितरण समारोह में गुड़गांव व फरीदाबाद मंडलों की 286 स्टार...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 14, 2018, 02:10 AM IST

प्रदेश के 6 जिलों की 286 पंचायतों ने हासिल की स्टार रेटिंग, मिले Rs.4.97 करोड़ के इनाम
गुड़गांव में शुक्रवार को आयोजित 7-स्टार इंद्रधनुष पुरस्कार वितरण समारोह में गुड़गांव व फरीदाबाद मंडलों की 286 स्टार रेटिंग पंचायतों को सम्मानित किया गया। पंचायतों को सम्मान के तौर पर कुल 4.97 करोड़ रुपए दिए गए। सबसे अधिक गुड़गांव की 197 पंचायतों ने 3.76 करोड़ रुपए का इनाम हासिल किया। शुक्रवार को समारोह में हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़, शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा और लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह मौजूद रहे। समारोह में प्रदेश के विकास एवं पंचायत मंत्री ने कहा कि गांवों में सामाजिक सरोकार के कामों के आधार पर ग्राम पंचायतों की स्टार रेटिंग की यह योजना शुरू की गई है। इससे पहले वर्ष में प्रदेश की 18 प्रतिशत ग्राम पंचायतों ने स्टार जीते हैं, जिसकी हमें उम्मीद नहीं थी। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष और ज्यादा ग्राम पंचायतेंं स्टार जीतने में सफल होंगी।

अपने गांव, अपनी पृष्ठभूमि को कभी ना भूले

धनखड़ ने कहा कि अब प्रदेश में युवा पंचायते हैं, इन्हें प्रशिक्षण दिया गया कि अपने गांव को ऐसा बनाएं जिससे देश में हमारे प्रदेश के गांवों की चर्चा हो। पंचायत मंत्री ने कहा कि पहले गांवों में क्या माहौल था, गांव से निकलकर लोग शहर में चले गए और शहर से भी निकलकर विदेश चले गए। अपनी संस्कृति व अपने गांव को भूल गए। शहर में एक दो प्लाट ले लिए, उनका गुणगान करते थे। उन्होंने कहा कि उन्नति के लिए चाहे कहीं चले जाएं, लेकिन अपने गांव, अपनी पृष्ठभूमि को ना भूले और गर्व से बताएं कि मैं उस गांव से हूं। धनखड़ ने कहा कि अब ये स्टार गांव की प्रतिष्ठा को तय करेंगे, ग्रामीण क्षेत्र में बदलाव की यह शुरुआत है। ग्रामीणों में अपने गांव को और बेहतर बनाने का जज्बा पैदा हुआ है।

105 ग्राम पंचायतों के सभी बच्चे जाते हैं स्कूल

पंचायत मंत्री ने कहा कि अपने गांव का गौरव बढ़ाने वाले लोगों का सम्मान करने के लिए उनके नाम गांव के बाहर गौरव पट्ट पर लिखवाने की योजना शुरू की गई है। आगामी 15 अगस्त से पहले प्रदेश के हर गांव में गौरव पट्ट होगा। उन्होंने कहा कि आज 286 ग्राम पंचायतों में से 105 पंचायतें ऐसी हैं जिनके गांव का एक भी बच्चा घर में नहीं रहता, बल्कि सभी बच्चे स्कूल जाते हैं। इसी प्रकार 282 पंचायतें ऐसी हैं जिन्होंने अपने गांव में शांति, सद्भाव और भाईचारा कायम रखते हुए बहादुरी का स्टार जीता है तथा 60 पंचायतों ने लिंग अनुपात में बेहतरी के लिए स्टार जीते हैं। उन्होंने बताया कि 38 पंचायतों ने अपने गांव पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में सराहनीय कार्य किया है और 7 पंचायतें ऐसी हैं जिन्होंने सभी क्षेत्रों में अच्छा काम करके गुड गवर्नेंस का स्टार जीता है।

सामाजिक सरोकार के कामों के आधार पर ग्राम पंचायतों की स्टार रेटिंग की यह योजना शुरू की गई

गुड़गांव. सेक्टर 64 स्थित ओराना कनवेंशन में 7 स्टार इन्द्रधनुष पुरस्कार वितरण समारोह आयोजन में गुड़गांव व फरीदाबाद मंडलों की 286 स्टार रेटिड पंचायतों को सम्मानित किया गया।

गुड़गांव को 3.76 करोड़ रुपए मिले

समारोह में गुड़गांव व फरीदाबाद मंडलों के अंतर्गत पड़ने वाले 6 जिलों की स्टार रेटिंग 286 पंचायतों को सम्मानित किया गया। उनमें फरीदाबाद जिला से 19, मेवात से 33, पलवल से 19, गुड़गांव से 197, महेंद्रगढ़ से 14 तथा रेवाड़ी से 4 पंचायतें शामिल हैं। इन पंचायतों को 4.97 करोड़ रुपए के इनाम भी दिए गए, जिसमें फरीदाबाद व मेवात जिला को 36-36 लाख रुपए, पलवल को 25.5 लाख रुपए, गुड़गांव को 3.76 करोड़ रुपए, महेंद्रगढ़ को 16.5 लाख रुपए तथा रेवाड़ी को 7 लाख रुपए के इनाम मिले। यह राशि आरटीजीएस से सीधे ग्राम पंचायतों के खाते में डाली गई है। इस मौके पर विकास एवं पंचायत विभाग के प्रधान सचिव सुधीर राजपाल, निदेशक संजय जून, सोहना विधायक तेजपाल तंवर मौजूद थे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Sohna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×