Hindi News »Haryana »Sohna» हुडा सिटी सेंटर से सुभाष चौक तक मेट्रो का विस्तार, अधिकारी भी तैयार कर रहे प्लान

हुडा सिटी सेंटर से सुभाष चौक तक मेट्रो का विस्तार, अधिकारी भी तैयार कर रहे प्लान

दिल्ली मेट्रो को न्यू गुड़गांव से आगे बढ़ाते हुए सुभाष चौक तक विस्तार किया जाएगा। करीब छह किलोमीटर के इस रूट पर...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 16, 2018, 03:15 AM IST

  • हुडा सिटी सेंटर से सुभाष चौक तक मेट्रो का विस्तार, अधिकारी भी तैयार कर रहे प्लान
    +1और स्लाइड देखें
    दिल्ली मेट्रो को न्यू गुड़गांव से आगे बढ़ाते हुए सुभाष चौक तक विस्तार किया जाएगा। करीब छह किलोमीटर के इस रूट पर मेट्रो विस्तार होने से सोहना रोड व इंडस्ट्रियल क्षेत्र में काम करने वाले लाखों लोगों को मेट्रो की कनेक्टिविटी मिल सकेगी। इसके अलावा सेक्टर-29, एमजी रोड व सेक्टर-56 में ट्रैफिक का दबाव भी कम हो सकेगा। इस रूट का विस्तार करने को लेकर आगामी 23 मई को गुड़गांव में आ रहे सीएम मनोहर लाल घोषणा कर सकते हैं। वहीं पीडब्ल्यूडी मंत्री राव नरवीर सिंह ने बताया कि सुभाष चौक तक के मेट्रो के विस्तार को लेकर सीएम मनोहर लाल घोषणा कर चुके हैं, जिसको लेकर अधिकारियों की बैठक होगी। यह बेशक रूट छोटा होगा, लेकिन इस रूट के शुरू होने से सोहना रोड से लगते सेक्टरों, सोसायटियों व कालोनियों के लोगों के अलावा हीरो होंडा चौक के साथ लगती इंडस्ट्री को भी फायदा होगा। गत वर्ष मई की शुरूआत में सीएम मनोहर लाल ने दिल्ली मेट्रो के तीन रूटों पर विचार किया था। जिनमें हुड्डा सिटी सेंटर से सुभाष चौक व रेलवे स्टेशन, द्वारका से गुड़गांव, गुड़गांव से मानेसर और मानेसर से बावल शामिल रहे। लेकिन हाल ही में अब जीएमडीए के अधिकारियों ने डीएमआरसी से मिलकर सुभाष चौक के रूट पर सहमति बनाई है। जल्द ही इस बारे में जीएमडीए व डीएमआरसी के अधिकारियों की बैठक होगी। इस रूट का विस्तार होने पर मानेसर, बावल व ओल्ड गुड़गांव के लिए रेलवे स्टेशन तक रूट बढ़ाया जा सकेगा।

    इंडस्ट्रियल क्षेत्र में काम करने वाले लाखों लोगों को कनेक्टिविटी मिल सकेगी

    गुड़गांव. एमजी रोड से गुजरती डीएमआरसी मेट्रो। फाइल फोटो

    सौंपी जा चुकी है फिजिबिलिटी रिपोर्ट

    दिल्ली मेट्रो हुड्डा सिटी सेंटर से द्वारका सेक्टर-21 को जोड़ने वाले कॉरीडोर के लिए फिजिबिलिटी रिपोर्ट केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय को सौंपी जा चुकी है। मंत्रालय इस रिपोर्ट पर विचार कर रहा है, पूर्व में मानेसर के लिए मेट्रो का ऐलान हो चुका है। मेट्रो के नए रूटों को ऐलान जल्द हो सकता है। इसके बाद विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) पर काम शुरू हो जाएगा।

    गुड़गांव. सुभाष चौक से हुडा सिटी सेंटर रोड, इसी रोड से आएगी डीएमआरसी मेट्रो।

    दो लाख से अधिक लोगों को हो सकता है फायदा

    हुडा सिटी सेंटर से सुभाष चौक तक के 6 किलोमीटर तक विस्तार होने से सेक्टर-47 से 50, सेक्टर-34, सेक्टर-37, बादशाहपुर, झाड़सा, इस्लामपुर व आसपास की दो दर्जन से अधिक सोसायटी वासियों के दो लाख से अधिक लोगों को फायदा मिल सकता है।

    जीएमडीए ने हुडा सिटी सेंटर से सुभाष चौक तक के लिए मेट्रो विस्तार के लिए प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंट कंपनी राइट्स को प्रपोजल दिया है। जिसके आधार पर टेंडर बनाया जा सकेगा। फिलहाल इस प्रोजेक्ट पर टेंडर से पहले की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। -वी. उमाशंकर, सीईओ, जीएमडीए।

    क्या कहते हैं पीडब्ल्यूडी मंत्री

    पीडब्ल्यूडी मंत्री राव नरबीर सिंह ने बताया कि इस बारे में जल्द ही जीएमडीए व डीएमआरसी के अधिकारियों व प्रदेश सरकार के प्रतिनिधियों की बैठक होगी, जिसमें हुडा सिटी सेंटर से सुभाष चौक तक के मेट्रो रूट पर विचार-विमर्श होगा।

  • हुडा सिटी सेंटर से सुभाष चौक तक मेट्रो का विस्तार, अधिकारी भी तैयार कर रहे प्लान
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Sohna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×