पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • मानसून की दस्तक जल्द, तैयारी अधूरी, फिर महाजाम की आशंका

मानसून की दस्तक जल्द, तैयारी अधूरी, फिर महाजाम की आशंका

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement
मानसून अगले एक सप्ताह में एनसीआर में दस्तक दे सकता है। लेकिन शहर में मानसून की बारिश के दौरान इस बार भी महाजाम जैसी स्थिति बनने के आसार हैं। यदि बारिश अच्छी होती है तो हीरो होंडा चौक पर एक बार फिर जलभराव की स्थिति बन सकती है। बादशाहपुर नाला आज भी हीरो होंडा चौक से खांडसा के नजदीक व सेक्टर-34 में अधूरा पड़ा है। ऐसे में यह नाला बारिश के दौरान उफान मार सकता है। इसके अलावा सोहना रोड स्थित सुभाष चौक पर भी क्षतिग्रस्त नाले को बनाने का काम इसी सप्ताह शुरू किया गया है, जिसकी खुदाई करके छोड़ दिया गया है, जिससे सेक्टर-47 सहित कई अन्य सोसायटियों में बारिश का पानी जमा होने का अंदेशा है।

एक्सप्रेस-वे पर 22 घंटे लगा था महाजाम
29 जुलाई 2016 को गुड़गांव में बारिश के दौरान हीरो होंडा चौक पर तीन से चार फीट तक पानी भरने के कारण एक्सप्रेस-वे की रफ्तार 22 घंटे तक थम गई थी। इसके अलावा सोहना रोड पर सुभाष चौक व वाटिका चौक पर बारिश का पानी भरने से गुड़गांव की काफी किरकिरी हुई थी। इसके बावजूद भी हुडा, नगर निगम व जीएमडीए के अधिकारी मानसून से पहले तैयारी पूरी नहीं कर पाए हैं। बादशाहपुर नाले की चौड़ाई बढ़ाने के लिए काम किया जा रहा है, लेकिन दो साल बाद भी स्थिति जस की तस है। दिल्ली व एनसीआर में मानसून का सामान्य समय एक जुलाई माना जाता है, लेकिन जून महीने का अंतिम सप्ताह बीत रहा है, लेकिन अभी तक निर्माणाधीन नालों का काम पूरा नहीं हो पाया है।

पैदल पार पथ भी हो सकते हैं पानी से फुल
हीरो होंडा चौक से पहले हंस एन्क्लेव, अनाजमंडी व सब्जी मंडी तक का नाले में कूड़ा करकट भरा हुआ है। इससे नाला पूरी तरह ब्लॉक है। ऐसे में तेज बारिश होने पर सब्जी मंडी व एक्सप्रेस-वे पर भी जलभराव की स्थिति बन सकती है। इसके अलावा पैदल पार पथ में भी बारिश का पानी भर सकता है।

गुड़गांव. सोहना रोड स्थित सुभाष चौक पर अधूरा पड़ा नाले का काम।

बादशाहपुर ड्रेन का खांडसा में 500मीं. से ज्यादा काम बाकी
गुड़गांव में हीरो होंडा चौक पर जलभराव की समस्या से निपटने के लिए बादशाहपुर ड्रेन का निर्माण किया जा रहा है। इसका अभी तक करीब 500 मीटर से अधिक काम खांडसा में बाकी है। ऐसे में हीरो होंडा चौक से लगते इंडस्ट्रियल एरिया सेक्टर-37, खांडसा गांव, सेक्टर-9ए, पेस सिटी आदि में जलभराव की स्थिति बन सकती है। इसके अलावा सुभाष चौक पर अधूरे पड़े नाले के कारण सेक्टर-47, सेक्टर-34 सहित यहां के निचले इलाकों में जलभराव की स्थिति बन सकती है। वहीं सोहना रोड पर वाटिका चौक पर कच्चे नाला होने व कई जगह से क्षतिग्रस्त पड़े नाले को ठीक नहीं किया गया है। इससे बादशाहपुर की ओर से आने वाले पानी से वाटिका चौक पर भी जलभराव की समस्या खड़ी हो सकती है।

एमसीजी के अंडर केवल इंटरनल नाले व सीवरेज आते हैं। सीवरेज की सफाई का काम पूरा कर लिया गया है। मानसून से पहले नालों का भी काम पूरा कर लिया जाएगा। -एनडी वशिष्ठ, चीफ इंजीनियर, नगर निगम, गुड़गांव।

गुड़गांव. सेक्टर 34 में अधूरा पड़ा नाले का काम।

बादशाहपुर ड्रेन का काम लगातार चल रहा था, लेकिन अब केवल 350 मीटर नाला खांडसा के नजदीक अधूरा है। इसे कराया जा रहा है। इसके अलावा अन्य नालों के लिए हुडा प्रशासक ही बताएंगे। -मेजर श्वेता शर्मा, एक्सईएन, एचएसवीपी।

Advertisement

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा। कुछ नया शुरू करने के लिए समय बहुत अनुकूल है। आपकी मेहनत व प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। विवाह योग्य लोगों के लिए किसी अच्छे रिश्ते संबंधित बातचीत शुर...

और पढ़ें

Advertisement