• Hindi News
  • Haryana
  • Sohna
  • Sohna बस में प्रति किमी. औसतन 1 यात्री कर रहा सफर, हर किमी. पर 50 रुपए का नुकसान
विज्ञापन

बस में प्रति किमी. औसतन 1 यात्री कर रहा सफर, हर किमी. पर 50 रुपए का नुकसान / बस में प्रति किमी. औसतन 1 यात्री कर रहा सफर, हर किमी. पर 50 रुपए का नुकसान

Bhaskar News Network

Sep 10, 2018, 02:16 AM IST

Sohna News - गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) की महत्वाकांक्षी योजना के तहत शुरू की गई गुरुगमन सिटी सब सर्विस को 8...

Sohna - बस में प्रति किमी. औसतन 1 यात्री कर रहा सफर, हर किमी. पर 50 रुपए का नुकसान
  • comment
गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) की महत्वाकांक्षी योजना के तहत शुरू की गई गुरुगमन सिटी सब सर्विस को 8 दिन हो चुके हैं, मगर अभी तक इसकी गति नहीं बन पा रही है। प्रचार-प्रसार का अभाव और रूट अनुकूल नहीं होने से सिटी बसें सड़कों पर खाली दौड़ रही हैं। इससे जीएमडीए के लिए ये सर्विस घाटे का सौदा साबित हो रही है।

23 बसें उतारीं, पर चलती फिलहाल 20 हैं

जीएमडीए ने 2 सितंबर से सिटी बस सर्विस की शुरुआत की है। पहले चरण में केवल एक रूट (रूट नंबर-212) पर 23 बसें उतारी गईं। सेक्टर-10ए से हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन तक लगभग 25 किलो मीटर के इस रूट पर कुल 49 स्टॉपेज हैं। मगर, ये रूट जीएमडीए के लिए घाटे का सौदा साबित रहा है। इस पर सवारी नहीं मिलने के चलते बसें खाली दौड़ रही हैं। फिलहाल, इस रूट पर 23 बसों में से 20 बसें प्रतिदिन दौड़ रही हैं। जीएमडीए के आकलन के मुताबिक प्रत्येक बस रोज 7 से 8 चक्कर लगा रही हैं। इस तरह 20 बसें प्रतिदिन कुल 3,960 किलोमीटर का सफर तय कर रही हैं। बीते एक सप्ताह के आकलन के अनुसार इन बसों पर प्रतिदिन कुल 4 से 5 हजार सवारी सफर कर रहे हैं। शनिवार को इन बसों में कुल 4,425 सवारी ही चढ़ीं। इस गणना के अनुसार प्रतिदिन प्रत्येक बस पर 25 किलोमीटर के चक्कर में मुश्किल से 25 से 30 व्यक्ति ही सफर कर रहे हैं। इससे इस तरह से भी समझ सकते हैं कि प्रत्येक बस में प्रति किलोमीटर केवल एक व्यक्ति ही सफर कर रहा है। सिटी बस सर्विस के भविष्य को लेकर जीएमडीए के लिए ये चिंतनीय है।

जीएमडीए द्वारा ट्रेवल टाइम को करना पड़ रहा Rs.67.25/किमी. की दर से भुगतान

गुड़गांव. गुरुगमन सिटी बस सर्विस योजना के तहत दौड़ रही सिटी बस है खाली, कुछ ही यात्री हंै सवार।

एक्सपर्ट व्यू

रोडवेज कर्मचारी यूनियन के पदाधिकारी संदीप दलाल ने कहा कि यदि जीएमडीए द्वारा एमजी रोड या सोहना रोड पर बादशाहपुर से हुडा सिटी सेंटर रूट पर बसें चलाई जाती तो जरूरत के अनुसार बेहतर होता। गुड़गांव में सोहना रोड व एमजी रोड का रूट सबसे व्यस्त रूट हैं।

एमजी रोड व सोहना रोड का रूट सबसे व्यस्त

25

किमी लंबा रूट


कलेक्शन की दृष्टि से देखें तो, 20 बसों द्वारा कुल 3,960 किलोमीटर की दूरी तय करने पर जीएमडीए को सवारियों से टिकट के एवज में महज 60 से 68 हजार रुपए मिल रहे हैं, जो प्रति बस कलेक्शन 3,401 है। इससे इस तरह से भी समझें कि प्रत्येक बस से टिकट के एवज में केवल 17.17 रुपए प्रति किलोमीटर का कलेक्शन हो रहा है। जबकि इन बसों के लिए जीएमडीए द्वारा ट्रेवल टाइम को 67.25 रुपए प्रति किलोमीटर की दर से भुगतान किया जाएगा। केवल बसों को किराए से ही तुलना की जाए तो जीएमडीए को प्रति किलोमीटर 50 रुपए की हानि हो रही है। इसके अलावा टिकट कलेक्टर से लेकर अन्य संसाधनों पर भी जीएमडीए को अतिरिक्त भुगतान करना होगा।

घाटे से बस ऑपरेटर को कोई लेना-देना नहीं

गुरुगमन सिटी सब सर्विस ग्रॉस कॉस्ट मॉडल के आधारित है। इस योजना में जीएमडीए, नगर निगम और एचएसआईआईडीसी की भागीदारी क्रमश: 50 फीसदी, 40 फीसदी और 10 फीसदी है। बसें चलाने के लिए जीएमडीए शहर में इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध करा रहा है और बसें ऑपरेटर द्वारा उपलब्ध कराई गई हैं। फेयर से ऑपरेटर का कोई लेना-देना नहीं है। बस और चालक निजी ऑपरेटर के हैं, जबकि किराया वसूलने के लिए बसों में टिकट कलेक्टर की तैनाती जीएमडीए ने की है। ऑपरेटर्स को किमी. के हिसाब से भुगतान किया जा रहा है।

Sohna - बस में प्रति किमी. औसतन 1 यात्री कर रहा सफर, हर किमी. पर 50 रुपए का नुकसान
  • comment
X
Sohna - बस में प्रति किमी. औसतन 1 यात्री कर रहा सफर, हर किमी. पर 50 रुपए का नुकसान
Sohna - बस में प्रति किमी. औसतन 1 यात्री कर रहा सफर, हर किमी. पर 50 रुपए का नुकसान
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन