Hindi News »Haryana »Sonipat» इंडस्ट्रियल एरिया में बदहाल सीवरेज सिस्टम से लोग परेशान, सड़कों पर जमा हो रहा पानी

इंडस्ट्रियल एरिया में बदहाल सीवरेज सिस्टम से लोग परेशान, सड़कों पर जमा हो रहा पानी

इंडस्ट्रियल एरिया में सीवर जाम की समस्या इस कदर हावी हो रही है कि फैक्ट्रियों और लोगों के घरों में पानी जमा होने...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 02, 2018, 02:50 AM IST

इंडस्ट्रियल एरिया में बदहाल सीवरेज सिस्टम से लोग परेशान, सड़कों पर जमा हो रहा पानी
इंडस्ट्रियल एरिया में सीवर जाम की समस्या इस कदर हावी हो रही है कि फैक्ट्रियों और लोगों के घरों में पानी जमा होने लगा है। जिसके कारण लोग नारकीय जीवन जीने का मजबूर हैं। आलम ये है कि जिम्मेदार अधिकारी एक दूसरे के ऊपर बात डालकर पल्ला झाड़ रहे हैं। जिसके कारण इंडस्ट्रियल एरिया में कई स्थानों पर परमानेंट तालाब के रूप में यह गंदा पानी हिलोरे मार रहा है। शिकायत के बाद भी कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा रहा है। इससे लोग और परेशान हो जाते हैं। नगर निगम के स्वच्छता एप भी शिकायत की गई, एमसीएस एप पर भी डाला गया, लेकिन कहीं से कोई समाधान नहीं किया जा रहा है। इंडस्ट्रियल एरिया को एचएसआईआईडीसी ने डेवलप किया था। उद्योगपतियों ने करोड़ों रुपए का भुगतान कर प्लाट खरीदा था। लेकिन पिछले चार सालों से यहां पर स्थिति बहुत ही दयनीय हाे गई है। जिससे समस्या बढ़ती जा रही है।

अगले कार्य दिवस में कराया जाएगा समाधान

सीवर जाम की शिकायत मिल रही है। हालांकि मैने एक पखवाड़े पहले ही ज्वाइन किया है। जिसके कारण पूरी तरह से समस्या से वाकिफ नहीं हूं, लेकिन संबंधित एसडीओ को समस्या के समाधान का निर्देश दिया है। अगले कार्य दिवस में समाधान कर दिया जाएगा।’-अरुण गर्ग, एक्सईएन एचएसआईआईडीसी कुंडली।

सोनीपत . इंडस्ट्रियल एरिया में फैक्ट्री के अंदर भरा सीवर का पानी।

स्थानीय लोगों की प्रतिक्रिया

समस्या लगातार बढ़ती जा रही

बदहाल सीवरेज सिस्टम के सुधार के लिए कई बार शिकायत कर चुके हैं। कई स्थानों पर लिखित शिकायत की गई, लेकिन सुधार को लेकर कोई प्रयास नहीं किया गया। जिससे समस्या लगातार बढ़ती जा रही है।’-अजीत सिंह बंसल, सेक्रेटरी इंडस्ट्रियल एसोसिएशन।

फैक्ट्री में बैठना दूभर हो रहा है

स्थिति इतनी दयनीय है कि फैक्ट्री में बैठना दूभर हो गया है। फैक्ट्री के एक हिस्से में हर वक्त पानी भरा रहता है। जिसके कारण भारी बदबू फैली रहती है। बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।’-सुरेंदर कुमार, उद्योगपति, इंडस्ट्रियल एरिया।

शिफ्ट करने को करता है मन

स्थिति इतनी दयनीय है कि लोगों से बताने में भी शर्म महसूस होती है। हर दिन सीवर जाम के कारण अब तो यहां से शिफ्ट करने को मन करता है, लेकिन कोई देखने वाला नहीं है।’-आशीष गुप्ता, स्थानीय निवासी इंडस्ट्रियल एरिया।

स्थाई समाधान होना चाहिए

फैक्ट्रियों के संचालक बेशक परेशानी महसूस कर रहे हों, लेकिन सबसे अधिक परेशानी इन फैक्ट्रियों में काम करने वाले श्रमिकों को हो रही है। जिन्हें हर वक्त इसी गंदगी के बीच जीवन यापन करना पड़ रहा है। जल्द से जल्द स्थाई समाधान होना चाहिए।’-राजीव, स्थानीय निवासी इंडस्ट्रियल एरिया।

पानी निकासी नहीं होने से बहालगढ़ के दुकानदारों ने किया रोष प्रदर्शन

राई. बहालगढ़ में प्रदेश व्यापार कल्याण बोर्ड के सदस्य को गंदा पानी दिखाते दुकानदार।

राई | बहालगढ़ से दीपालपुर रोड पर पानी निकासी पूरी तरह से ठप हो गई है। पानी निकासी के नाले से गंदा पानी बाहर निकलकर सड़क पर जमा हो गया है। इसके विरोध में रविवार को दुकानदारों ने नगर निगम के खिलाफ रोष प्रदर्शन किया और प्रदेश व्यापार कल्याण बोर्ड के सदस्य मोहनलाल बड़ौली को ज्ञापन सौंपा। भाजपा जाखौली मंडल बेकवर्ड मोर्चा के अध्यक्ष सुनील रोहिल्ला, संदीप, सोनू, नवीन, राजीव सेन, प्रवीन, पवन, रामकुमार चौहान, राजूदीन, अलाउदीन, मुनीराम सैनी, बिजेंद्र व नवीन सैनी ने आरोप लगाया कि दीपालपुर रोड पर पानी निकासी के लिए नाला का निर्माण किया गया था। इस नाले से गंदे पानी की निकासी की कोई व्यवस्था नहीं गई। जिस कारण हालत इस कदर खराब हो गई है कि गंदे पानी से नाला बंद हो गया है। नाले का पानी दुकानों के बाहर व सड़क पर जमा हो रहा है। जिस कारण दुकानदार व ग्राहकों को गंदे पानी से निकलना पड़ रहा है। गंदे पानी की वजह से यहां मच्छर व गंदगी का आलम है। लोग परेशान हो चुके है। दुकानदारों की शिकायत पर प्रदेश व्यापार कल्याण बोर्ड के सदस्य मोहनलाल बड़ौली भी मौके पर पहुंचे। दुकानदारों ने उन्हें एक ज्ञापन सौंपा।

नगर निगम के आयुक्त को उनकी शिकायत भेज दी गई है। सोमवार से नाले की सफाई का काम शुरू करा दिया जाएगा।’-मोहनलाल बड़ौली, सदस्य प्रदेश व्यापार कल्याण बोर्ड हरियाणा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Sonipat

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×