--Advertisement--

कर्मचारी केवल उतने ही काम लें जितने कर सकते हैं

Sonipat News - अाखिरी वक्त पर अपनी जिम्मेदारियों से मुंह मोड़ लेना किस तरह नुकसान पहुंचाता है, जानिए हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू से।...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 02:51 AM IST
Rai News - employees can do as much work as they can
अाखिरी वक्त पर अपनी जिम्मेदारियों से मुंह मोड़ लेना किस तरह नुकसान पहुंचाता है, जानिए हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू से। यह भी जानिए कि समस्याओं का तुरंत हल निकालना क्यों जरूरी होता है और कर्मचारियों से नीरस काम करवाने के लिए क्या उपाय करें।

अपनी जिम्मेदारी से पीछे हटकर विश्वसनीयता खोते हैं कर्मचारी

कई बार हम जरूरत से ज्यादा जिम्मेदारियां ले लेते हैं और जब संभाल नहीं पाते तो आखरी समय पर पीछे हट जाते हैं। जिम्मेदारी समझने की ओर आपका पहला कदम है, केवल उतने ही काम लेना जितने कर सकते हैं। अगर अनिश्चित हैं, तो विचार करने का समय ले सकते हैं। न कहने का अभ्यास कर सकते हैंं जिससे वक्त आने पर किसी को काम के लिए मना करना मुश्किल न लगे। चतुराई और स्पष्ट रूप से मना करने की कोशिश की जा सकती है। विचार करने के बाद, पूरी ईमानदारी के साथ किसी काम को करने के बारे में सोचेंगे तो अपना समय और प्रतिष्ठा, दोनों बचा सकते हैं।

(यू हैव टू स्टॉप कैंसलिंग एंड रीस्केड्यूलिंग थिंग्स रियली, व्हिटनी जॉनसन)

लगातार होने वाली समस्याओं का हल निकालना इसलिए है जरूरी

जब आप बहुत ज्यादा व्यस्त और तनाव में होते हैं, तो कई बार ऐसा बरताव करते हैं कि स्थितियां और भी खराब हो जाती हैं। हर काम को उसकी अहमियत और तय समय सीमा के आधार पर ही पूरा करें। जो सबसे जरूरी है, उसे सबसे पहले पूरा किया जा सकता है। उन समस्याओं का हल निकालने के बारे में भी विचार कर सकते हैं, जो आपका बहुत समय बर्बाद करती हैं। फोन चार्ज करना भूल जाते हैं, तो ऑफिस में एक पावरकॉर्ड रखना शुरू करें। बार-बार एक ही गलती ठीक करते हैं, तो अपनी टीम को एक चेकलिस्ट बनाने की सलाह दे सकते हैं। काम के लिए ट्रैवल करते रहते हैं, तो एक सूटकेस हमेशा तैयार रखें, जिससे बार-बार तैयारी नहीं करनी पड़ेगी।

(4 वेज बिजी पीपल सैबोटेज देमसेल्व्स, एलिस बोएस)

समय सीमा बांधकर नीरस कार्य को भी दिलचस्प बना सकते हैं

हर नौकरी में कुछ काम ऐसे होते हैं, जो बिल्कुल पसंद नहीं आते। इस तरह के कामों को करने के लिए एक समय सीमा तय की जा सकती है। किसी ऐसे कर्मचारी को काम सौंपा जा सकता है, जिसके पास पहले से ही काम कम है। लेकिन उनसे तुरंत नतीजों की उम्मीद करना सही नहीं होगा, उनसे कोशिश करने के लिए कहें। समय सीमा किसी भी नीरस काम को दिलचस्प चुनौती में तब्दील कर सकती है। आप उन्हें कुछ नए काम देने के बारे में भी विचार कर सकते हैं। नए और उत्साहित करने वाले कार्य देंगे तो उन्हें उस नीरस काम को जल्दी खत्म करने की ऊर्जा मिलेगी। उनके साथ थोड़ा काम बांट भी सकते हैं। जब वे आपको भी वही काम करते देखते हैं, तो शिकायत नहीं करते।

(हाउ टू हेल्प युअर टीम मैनेज ग्रंट वर्क, व्हिटनी जॉनसन)

X
Rai News - employees can do as much work as they can
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..