पौधरोपण कर लगेंगे पक्षियों के लिए 10 हजार घाेंसले

Sonipat News - सेक्टर-23 के युवाओं ने पक्षियों के लिए कृत्रिम घोंसले लगाने की मुहिम शुरू की है। हरियाली व पक्षियों के प्रति चंडीगढ़...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:31 AM IST
Sonipat News - haryana news 10 thousand garnets for birds to be planted
सेक्टर-23 के युवाओं ने पक्षियों के लिए कृत्रिम घोंसले लगाने की मुहिम शुरू की है। हरियाली व पक्षियों के प्रति चंडीगढ़ पुलिस के जवान देवेंद्र सूरा का प्रेम इतना बढ़ रहा है कि उन्होंने 10 हजार कृत्रिम घोंसले बनाने का ऑर्डर दे दिया है। यह घोंसले वह उन लोगों को देंगे जो स्वेच्छा से इस रिवाज से जुड़ना चाहते हैं। इन्हें जन्मदिन के माैके व अन्य खुशी के माैके पर भेंट करने की रिवाज शुरू की जाएगी।

पंच के जन्मदिन पर 100 पौधे लगाए : गांव के सरपंच विनोद मलिक हरियाली के प्रेमी हैं। यह जहां खुद पौधरोपण में आगे रहते हैं वहीं ग्रामीणों को भी पौधरोपण की प्रेरणा देते हैं। पंच सुखबीर के जन्मदिन पर गांव में 100 पौधे , जिनमें पीपल,पिलखन,नीम, जामुन,आंवला के गांव में लगाए गए। पौधरोपण का स्थल भी ऐसा चुना गया जहां बुजुर्ग व बच्चे सबसे ज्यादा आते जाते हैं। इनमें खेल स्टेडियम में सबसे ज्यादा पौधे लगाए गए। सुधीर मलिक, संदीप मास्टर,विजय मलिक, पवन ओहलान, प्रश़ांत बुरा, वृक्ष मित्र चाची पारो ओर समस्त गांव और बच्चों ने पौधारोपण मे बढ चढ कर भाग लिया।

सोनीपत. गांव बिधल में युवाओं ने जन्मदिन पर लगाए पौधे। फोटो | भास्कर

12 से 13 साल के बच्चे भी बन रहे हैं पर्यावरण मित्र : बिधल गांव में पर्यावरण की इस मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए छोटे-छोटे बच्चे भी आगे आ रहे हैं। पंच के जन्मदिन पर 15 बच्चें पर्यावरण मित्र बने। इन बच्चों ने शपथ ली कि वह पौधा रोपण अभियान को आगे बढ़ाएंगे और पौधा का संरक्षण भी करेंगे। गांव के युवा बीते कई सालों में करीब 8 हज़ार फलदार व औषधीय पौधे गांव में लगा चुके हैं। अब तक बारिश के सीजन में ही पौधरोपण होता था, लेकिन अब गांव में रिवाज शुरू कर दी है कि जिसका जन्मदिन होगा वह पौधरोपण करेगा।

खापों व पंचायतों का लेंगे सहयोग, पक्षी विहार बनाएंगे

ट्री मेन देवेंद्र सूरा बिधल गांव के युवाओं की प्रेरणा का स्त्रोत बने गए हैं। देवेंद्र सूरा ने कहा कि वह इस साल पौधा रोपण के साथ पक्षियों को बचाने की मुहिम भी सोनीपत में चलाई जाएगी। इसके लिए खाप प्रतिनिधि व पंचायतों का सहयोग लिया जाएगा। गर्मी के सीजन में काफी पक्षी घोंसला टूटने व पानी न मिलने के कारण दम तोड़ देते हैं। इसका एक कारण कम होते पेड़ हैं। लेकिन इस बार सोनीपत में पक्षी बचाने के लिए कृत्रिम घोंसले घरों व पेड़ों पर लगाए जाएंगे। सेक्टर-23 से घोंसले लगाने की शुरूआत कर दी है। खापों की मदद से हर गांव में पक्षी विहार बनाने का प्रयास किया जाएगा। ताकि पक्षियों को संरक्षण मिल सके।

X
Sonipat News - haryana news 10 thousand garnets for birds to be planted
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना