पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sonipat News Haryana News Afghani Rahmat Gul Used To Visit India Four Or Five Times A Month Then Assistant Akhtar Mohammed Used To Work

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महीने में चार-पांच बार भारत विजिट करता था अफगानी रहमत गुल, फिर असिस्टेंट अख्तर मोहम्मद देखता था काम

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कुंडली के जेएम कूल हाउस कोल्ड स्टोर में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम ने जिन चार अफगानी नागरिकों की निशानदेही पर किशमिश के 102 डिब्बों से 50 किलोग्राम हेराेइन बरामद की। पूछताछ में सामने अाया है कि माह में चार बार तस्करी गिराेह का सरगना रहमत गुल खुद भारत अाता था अाैर बाद में असिस्टेंट अख्तर मोहम्मद सिनवारी काम देता था। प्राथमिक जांच में सामने आ रहा है कि अफगानी हेराेइन तस्करों की अाेर से अासपास के क्षेत्राें में इस तरह की खेप भेजे जाते हैं। सोनीपत बॉर्डर क्षेत्र भी इनमें शामिल है।

पहले भी यहां यूनिवर्सिटी में सप्लाई करने अाया एक अफगानी पकड़ा जा चुका है। तस्कर भारत में डिलीवरी बाॅय तक रखे हैं तस्कर कोल्ड स्टोर से दिल्ली के नामी होटल, क्लब व भारत के अन्य पर्यटन स्थलों पर हेराेइन की सप्लाई करते हैं। इनके मुख्य ग्राहक विदेशी पर्यटक हाेते हैं। तस्करी में एेसे लाेगाें काे शामिल किया जाता है जाे लगातार अफगानिस्तान से ड्राई-फ्रूट मंगाते हैं। वहां से तस्कर ड्राई-फ्रूट की पेटियों में ही हेरोइन की खेप भेजते हैं।

दिल्ली के नजदीक सोनीपत के क्षेत्र अब यहां नशीले पदार्थ रखने के बन रहे अड्‌डे, देते हैं गूगल मैप की लोकेशन
जहां पर्यटकाें का अाना- जाना ज्यादा वहां ज्यादा माल भेजते थे
मंहगी हाेने के कारण इसका नशा ज्यादातर विदेशी पर्यटक अाैर छात्र करते हैं। इसलिए उसने अपने सप्लायर दिल्ली के बड़े होटल, क्लब, प्राइवेट यूनिवर्सिटीज अाैर बड़े पर्यटन स्थलों पर छोड़ रखे थे। कुंडली से पहले हेरोइन की खेप दिल्ली जाती। दिल्ली से फिर उन्हें डिलीवरी से अलग-अलग स्थानाें पर भेजा जाता।

प्रशासन की नजर में आए कुंडली के कोल्ड स्टोर
इतनी भारी मात्रा में हेराेइन मिलने से हरियाणा प्रशासन अलर्ट हो गया है। बताया जा रहा है कि खूफिया विभाग की तरफ से अपनी टीम को कुंडली के हर कोल्ड स्टोर की हिस्ट्री जांचने के आदेश दिए गए हैं। इस प्रकार से एक विदेशी नागरिक ने कोल्ड स्टोर को हेराेइन जैसे महंगे नशे का अड्डा बना रखा था। उससे अन्य कोल्ड स्टोर पर पर भरे गए सामान की जांच की जा सकती है। इससे पहले भी कुंडली में एक्साइज व जीएसटी की टीम ने कई कोल्ड स्टोर का रिकार्ड कब्जे में लेकर जांच की थी। जिसमें दिल्ली के व्यापारियों का दो नंबर में ड्राइफ्रूट व मसाला मिला था।

राई. इसी काेल्ड स्टोर से बरामद की गई है अफागानिस्तान से आई हेरोइन।

कुंडली के अधिकतर कोल्ड स्टोर पर नहीं हैं नेम प्लेट
कुंडली में सैकड़ों की संख्या में कोल्ड स्टोर हैं, जिनमें नेम प्लेट तक नहीं है। नियम के तहत काेल्ड स्टाेर के बाहर सूचना बोर्ड लगाना अनिवार्य है। इसमें नाम व सभी बेसिक जानकारी अंकित करनी हाेती है। कुंडली में कोल्ड स्टोर संचालक इससे बच रहे हैं। वे व्यापारी को सीधे गूगल मैप से कोल्ड स्टोर की लोकेशन भेज देते हैं। माना जा रहा है कि दो नंबर का माल स्टोर में आना होता है एेसा इसलिए किया जा रहा।

डेढ़ साल में 170 पकड़े जा चुके : जिले में पिछले डेढ़ साल में 170 लोग मादक पदार्थों की तस्करी में पकड़े गए हैं। एसटीएफ सोनीपत ने अगस्त 2018 में जींद के दो लोगों को 490 ग्राम हेरोइन के साथ पकड़ा था।

किशमिश की पेटियों से बरामद हुई हेरोइन
कुंडली पुलिस ने भी शुरू की जांच

कुंडली थाना पुलिस भी ने दिल्ली पुलिस से संपर्क कर जानकारी जुटानी शुरू कर दी है। पुलिस का प्रयास है कि दिल्ली पुलिस ने अफगानिस्तान के नागरिक सिनवारी रहमत गुल(30), अख्तर मोहम्मद सिनवारी(31), वकील अहमद(36) व रईस खान (43) से जो पूछताछ की है। उसे भी इसकी जानकारी होनी चाहिए। कुंडली पुलिस के दो जवान कोल्ड स्टोर में नियुक्त किए गए हैं। जो कोल्ड स्टोर का रिकार्ड चेक कर रहे हैं।

कुंडली पुलिस को नहीं मिली सूचना
दिल्ली पुलिस ने रेड की इस कार्रवाई को पूर्ण रूप से गुप्त रखा। यहां तक की कुंडली थाना पुलिस को भी हेराेइन बरामद होने के बाद सूचना दी गई। दिल्ली पुलिस की गोपनीय कार्रवाई के पीछे अन्य कोल्ड स्टोर संचालकों को भी इस रेड से अंजान रखना था। पुलिस को आशंका है कि कुंडली के और भी कई कोल्ड स्टोर इस गोरखधंधे में शामिल हो सकते हैं। दिल्ली और यूपी के नशे का गाेरख धंधा करने वाले लोग सोनीपत के यूथ को भी नशे की गर्त में ले जा रहे हैं।

जिले में नहीं पनपने देंगे नशा
जिले में नशे का धंधा किसी भी हालत में पनपने नहीं दिया जाएगा। इसको लेकर पुलिस भी लगातार कार्रवाई कर रही है। यूथ जागरूकता कार्यक्रम हो रहे हैं। अगर कहीं इस तरह अवैध धंधा हो रहा है तो इसकी सूचना पुलिस और प्रशासन तक पहुंचाई जा सकती है, उस पर ठोस कार्रवाई होगी। डॉ. अंशज सिंह, डीसी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser