पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Sonipat News Haryana News Broken Road Will Get Rid Of Community Center Will Be Built And Solid Waste Management Plant

टूटे रोड से मिलेगी निजात, बनेगा कम्यूनिटी सेंटर और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सड़क में उबड़ खाबड़ गड्‌ढे, उस पर फैली गंदगी और कीचड़। ऐसे नजारे अक्सर कामी रोड और इसके आस-पास के क्षेत्र में देखने को मिलते हैं, लेकिन जल्द ही यह हालात एक सुखद बदलाव के रूप में बदल जाएंगे। नगर निगम प्रशासन की ओर से लाेगों की निरंतर मिल रही शिकायत एवं सुझाव के आधार पर इस क्षेत्र की कायाकल्प की तैयारी की है। यहां लोगों की जरूरत को पूरा करने के लिए जहां एक ओर सामुदायिक केंद्र का निर्माण होगा।

इससे यहां के लोगों को अपने सामूहिक आयोजन के लिए निजी संस्थानों की मनमर्जी पर निर्भर नहीं होना होगा तो वहीं साथ ही क्षेत्र भर की गंदगी के सही उपयोग के रूप में बहु प्रतीक्षित सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट का मिनी प्लांट भी यहां शुरू होगा। इसके साथ ही यहां की टूटी सड़कों को भी दुरुस्त किया जाएगा। इस सबके लिए निगम प्रशासन को बजट की अधिकारिक मंजूरी भी मिल गई है। इस पर पर शुरुआती रूप में सात करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। निर्माण कार्य के लिए अगले सप्ताह तक टेंडर प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा। इससे कामी रोड ही नहीं इसके आस-पास की करीब 15 कॉलोनियों के 25 हजार से ज्यादा लोगों को लाभ मिलेगा।

गंदगी से हाल बेहाल : अतिक्रमण के खिलाफ भी चलेगा अभियान

सोनीपत. यहां बनेगा सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट का मिनी प्लांट।

शहर में कामी रोड पर मासाखोर रोड पर सब्जी या फल रखकर नहीं बेच सकते। साथ ही वहां कोई रेहड़ी भी नहीं लगा सकेगा। इस संदर्भ में मार्केट कमेटी की ओर से सभी मासाखोर एवं रेहड़ी वालों को निर्देश दिए गए हैं। जिसमें कहा गया है कि रोड के दोनों ओर मासाखोर के कब्जे के कारण सब्जी मंडी के मुख्य गेट के अंदर आम लोगों के पैदल निकलने की भी कई बार जगह कम पड़ जाती है। जबकि सब्जी बेचने के लिए सब्जी मंडी का निर्माण किया गया है। मासाखोर व रेहड़ी संचालक पूरी तरह से रोड पर अतिक्रमण किए हुए हैं। इससे न केवल वहां हर समय गंदगी का माहौल बना रहता है, बल्कि आमजन को भी काफी परेशानी उठानी पड़ती है। नाई गई हैं, बल्कि शेड भी बनाया गया है। मंडी के अंदर जाने तक दोनों ओर 33-33 फुट चौड़े मार्ग बनाए हैं।

इसलिए इस प्रोजेक्ट का बड़ा महत्व

1

यहां बरसात के दिनों में पानी की निकासी न होने से सड़कों पर जलभराव की स्थिति पैदा हो जाती है। इससे लोगों को सड़कों से गुजरने पर भारी परेशानी उठानी पड़ती है। कई बार वाहन चालक बरसाती पानी में ही फंस जाते हैं।

3

शुगर मिल से शहर की तरफ सब्जी मंडी चौक तक कामी रोड की हालत खराब है। यहां से गुजरने वाले वाहन चालकों और आम जनता को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बरसाती पानी की निकासी के लिए जनस्वास्थ्य विभाग की ओर से स्ट्रांग वाटर लाइन जटवाड़ा से कामी रोड ड्रेन नंबर-6 तक बिछाए जाने के बाद सड़क की हालत खराब हो गई।

एक विशेष कार्य याेजना पर काम शुरू किया है

कामी रोड को संवारने के लिए नगर निगम ने एक विशेष कार्य योजना पर काम शुरू किया हैं। जहां सड़कों का चौड़ीकरण होगा तो टूटी सड़कों को पूरी तरह से नया बनाया जाएगा। यहां अब तक शुरू नहीं हो सके सॉलिड वेस्ट के मिनी प्लांट को शुरू किया जाएगा। इसके लिए शुरुआती तौर पर सात करोड़ रुपए के बजट की मंजूरी के साथ अब टेंडर प्रक्रिया को शुरू किया जा रहा है। टीएल शर्मा, एसई नगर निगम,सोनीपत।

सड़क में उबड़ खाबड़ गड्‌ढे, उस पर फैली गंदगी और कीचड़

मिले सुक्षावों से क्षेत्र के कायाकल्प की तैयारी

2

शहर से निकलते ही शुगर मिल के पास हनुमान नगर इलाके में रोड गंदे पानी की समस्या बनी रहती थी। आए दिन गंदे पानी की निकासी न होने से हादसा की आशंका रहती है। इस समस्या के समाधान के लिए हनुमान नगर क्षेत्र के लोग कई बार स्थानीय विधायक व प्रशासनिक अधिकारियों से मुलाकात कर चुके हैं।

खबरें और भी हैं...