फसल को आगजनी से बचाने में सावधानियां बरतें किसान

Sonipat News - राजकीय स्कूल, ठसका के विद्यार्थियों ने गांव में जागरूकता रैली निकाली। रैली के माध्यम से विद्यार्थियों ने फसल...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:21 AM IST
Gohana News - haryana news farmers taking precautions to save crop from arson
राजकीय स्कूल, ठसका के विद्यार्थियों ने गांव में जागरूकता रैली निकाली। रैली के माध्यम से विद्यार्थियों ने फसल अवशेष नहीं जलाने का संदेश दिया। उन्होंने ग्रामीणों को गेहूं कटाई के दौरान आगजनी से बचने के लिए विशेष सावधानियां बरतने का भी संदेश दिया। प्राचार्य केसी शर्मा ने कहा कि क्षेत्र में गेहूं की कटाई का कार्य चल रहा है। इस सीजन में थोड़ी लापरवाही बड़ी घटना का कारण बन जाती है।

खेतों में आगजनी होने से खड़ी फसलें जल जाती हैं। इसका मुख्य कारण हमारे द्वारा की गई लापरवाही होता है। उन्होंने कहा कि कुछ किसान कंबाइन से फसल को कटवाकर बाद में अवशेषों में आग लगा देते हैं। जबकि गेहूं के फसल अवशेष से तुड़ी बनाई जा सकती है। फसल अवशेष में आग लगाने से कई बार आग अधिक क्षेत्र में फैल जाती है। गेहूं सीजन में किसानों को विशेष सावधानियां बरतनी चाहिए। किसान फसल के नजदीक धुम्रपान न करें। उन्होंने कहा कि खेतों में फसल अवशेष जलाने से भूमि को भी नुकसान होता है। आग से मिट्‌टी की उपजाऊ सतह का तापमान बढ़ जाता है, जिससे भूमि धीरे-धीरे बंजर होने लगती है। इस अवसर पर वीरभान, राजेश कुमार, ओमप्रकाश, किरण, नीरज रानी, अनिता, इंद्रावती, सुमन, सुनीता, बाला, निरंजन, राजकुमार, सत्यवान, शिवकुमार, दीपक संदीप आदि उपस्थित थे।

X
Gohana News - haryana news farmers taking precautions to save crop from arson
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना