हरियाणा बोर्ड की उत्तर पुस्तिका को वायरल करना अपराध

Sonipat News - सोनीपत | हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा संचालित कक्षा दसवीं एवं 12वीं की उत्तर पुस्तिका में गुरु जी को...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:35 AM IST
Sonipat News - haryana news haryana board39s answer book viral offenses
सोनीपत | हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा संचालित कक्षा दसवीं एवं 12वीं की उत्तर पुस्तिका में गुरु जी को संबोधित करते हुए मनमाफिक कैमेंट पर अब बोर्ड प्रशासन ने सख्त रूख अपनाने का फैसला किया है। बोर्ड ने उन सभी विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिका रिकार्ड के साथ तलब की, जिन्होंने उत्तर पुस्तिका पर सवाल के जवाब के बजाए पास करवाने के लिए अजब-गजब तरीके से गुहार लगाई है। यही नहीं बोर्ड प्रशासन इस बाबत भी नाखुश है कि कर्मियों की ओर से उत्तर पुस्तिका के रिकाॅर्ड को वायरल किया जा रहा है। बोर्ड ने इस बाबत एक पत्र जारी कर इसे नियम विरुद्ध करार दिया है। जिसके तहत अब किसी परीक्षार्थी की उत्तरपुस्तिका पर दर्ज होने पर परीक्षक उसको सार्वजनिक रूप से उजागर नहीं कर सकेंगे।

इसलिए यह फैसला : दैनिक भास्कर ने 11 अप्रैल के अंक में पेपर में किसी ने बीमारी का तो किसी ने आर्थिक तंगी का हवाला देने के शीर्षक के साथ विद्यार्थियों के पास करवाने के लिए गुहार लगाने संबंधित समाचार प्रमुखता से प्रकाशित किया। जिसके बाद बोर्ड के सचिव ने 12 अप्रैल को इस संबंध में सभी जिला मुख्यालय परीक्षा नियंत्रक अाैर मूल्यांकन केंद्र के अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं।

यह निर्देश किए जारी : बोर्ड द्वारा जारी निर्देशों में स्पष्ट किया है कि ऐसे मामले आने पर परीक्षार्थियों की सूची बनाकर बोर्ड को भेजी जाए। बोर्ड की ओर से कहा है कि अंकन के दौरान ऐसी उत्तर पुस्तिकाओं की फोटो वायरल करने से बोर्ड की छवि धूमिल होती है और समाज में गलत संदेश भी जाता है।

अब यह हो सकती है कार्रवाई

बोर्ड अधिकारियों के अनुसार किसी भी परीक्षार्थी को ऐसे शब्द व वाक्य नहीं लिखने चाहिए। ऐसा किए जाने पर संबंधित परीक्षार्थी पर परिणाम रोकने व संबंधित उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन भी रद्द किया जा सकता है। परीक्षार्थी को भी ऐसा मामला होने पर संबंधित अधिकारी को अवगत कराना चाहिए जबकि नियम है कि अधिकारी के माध्यम से इस संबंधी में रिपोर्ट उच्चाधिकारियों तक पहुंचाई जाए।

X
Sonipat News - haryana news haryana board39s answer book viral offenses
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना