देसी अखाड़ों को 23 मई के बाद मिलेंगे कुश्ती के लिए मैट

Sonipat News - देसी अखाड़ों के पहलवानों के लिए अच्छी खबर है। अखाड़ों को खेल विभाग जल्दी ही कुश्ती के मैट देगा। एक मेट की कीमत करीब...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:46 AM IST
Sonipat News - haryana news matches for wrestling will be done after 23rd of desi akhad
देसी अखाड़ों के पहलवानों के लिए अच्छी खबर है। अखाड़ों को खेल विभाग जल्दी ही कुश्ती के मैट देगा। एक मेट की कीमत करीब पांच से छह लाख के बीच बताई जा रही है। सुभाष स्टेडियम में नौ कुश्ती के मैट पहुंच गए हैं। बताया जा रहा है कि यह सामान हिसार से यहां पहुंचा है। अखाड़ों को मैट बांटने की प्रक्रिया आचार संहिता हटने के बाद शुरू होगी। पंजीकृत अखाड़ा संचालकों से 18 फरवरी तक आवेदन करवाए गए थे। सोनीपत के करीब 25 अखाड़ों में आठ सौ पहलवान हर दिन अभ्यास करने पहुंच रहे हैं। इन पहलवानों ने मिट्टी पर अभ्यास करते हुए राष्ट्रीय, स्टेट, जिला स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता में पदक जीते हैं।

सोनीपत. अखाड़ों में अभ्यास करते खिलाड़ी।

मैट से पहलवानों की प्रतिभा में होगा सुधार

देसी अखाड़ों से ही देश के स्टार पहलवान निकले हैं, लेकिन समय के साथ-साथ इनकी प्रतिभा में निखार तब आया, जब इन्हें आधुनिक सुविधाएं मिलनी शुरू हुई। मैट पर कुश्ती फास्ट होती है। जबकि मिट्‌टी में धीमी। ऐसे में अब जिला स्तर से ही खिलाड़ियों का आधुनिक कुश्ती की सुविधाएं मिलेंगी। पहलवानों की प्रतिभा में सुधार होगा।

हर अखाड़े को सुविधा मिलेगी या नहीं इस पर संशय

सोनीपत में करीब 25 देसी अखाड़े हैं, लेकिन कुछ अखाड़े रजिस्टर्ड नहीं हैं। ऐसे में सरकारी मैट व जिम की सुविधा इन्हें मिलेगी या नहीं इस पर फिलहाल संशय बना हुआ है। अखाड़ा रजिस्टर्ड होने की शर्त पहले ही रखी गई थी, लेकिन काफी अखाड़ा संचालक उम्मीद लगाए हुए हैं कि उन्हें भी मैट दिया जाएगा। विभागीय सूत्रों ने बताया कि डिमांड 18 मैट की भेजी थी, जबकि सुभाष स्टेडियम में फिलहाल नौ ही मेट आए हैं। पहलवानों ने बताया कि 2011-12 में पूर्व सरकार के समय में देसी अखाड़ों को मैट व जिम दिए गए थे। इसके बाद अब जाकर मेट मिलने की उम्मीद बंधी है।

देश को दिए स्टार पहलवान

देसी अखाड़ों ने देश को स्टार पहलवान दिए हैं। मौसम खत्री, योगेश्वर दत्त, बजरंग पूनिया, रमेश गुलिया, अनिल खत्री ने कुश्ती की शुरुआत देसी अखाड़ों से की थी। इन्होंने देश के लिए ओल्मिपिक, एशियाड, विश्व कुश्ती, काॅमनवेल्थ गेम्स में पदक जीते हैं।


X
Sonipat News - haryana news matches for wrestling will be done after 23rd of desi akhad
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना