• Hindi News
  • Haryana
  • Sonipat
  • Murthal News haryana news parking will not be made in the basement of state women39s school before sonepat

सोनीपत के पहले राजकीय महिला विद्यालय के बेसमेंट में नहीं बनाई जाएगी पार्किंग

Sonipat News - सोनीपत | शहर के पहले राजकीय कॉलेज निर्माण को लेकर बड़ी रुकावट खत्म हो गई है। अब जल्द ही इस पर निर्माण कार्य शुरू किया...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 03:35 AM IST
Murthal News - haryana news parking will not be made in the basement of state women39s school before sonepat
सोनीपत | शहर के पहले राजकीय कॉलेज निर्माण को लेकर बड़ी रुकावट खत्म हो गई है। अब जल्द ही इस पर निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। सेक्टर 12 में बनने वाले इस महाविद्यालय की जमीन को लेकर हुडा से लेकर शिक्षा विभाग में काफी दुविधा की स्थिति थी। क्योंकि यहां जमीन में काफी गड्ढे हैं जिनकी भरत अब तक नहीं हो सकी है। पूर्व में योजना यह थी कि यहां बेसमेंट तैयार किया जाएगा, जिससे छात्राओं को पार्किंग की सुविधा मिल सके। विशेषज्ञों ने कन्या सुरक्षा के मद्देनजर यहां बेसमेंट में पार्किंग के प्रस्ताव को रद्द कर दिया। अब सीधे यहां पार्किंग नहीं बनेगी बल्कि भरत कर पहले गड्‌ढों को भरा जाएगा।


सोनीपत का सबसे बड़ा कन्या काॅलेज बनाने की है तैयारी

हुडा के सेक्टर 12 में बनने वाला यह राजकीय कॉलेज सोनीपत का सबसे बड़ा महिला कॉलेज होगा। हुडा की ओर से शिक्षा विभाग को साढ़े दस एकड़ से ज्यादा जमीन दी जा रही है, जोकि शहर में अभी चल रहे अन्य कॉलेजों के मुकाबले कहीं अधिक है। शहर के मुख्य कन्या कॉलेजों में शामिल जीवीएम कन्या कॉलेज जहां करीब सात एकड़ में बना है तो वहीं हिंदू कन्या कॉलेज करीब दस एकड़ में है।

नया सत्र भी किराए के भवन में ही होगा शुरू बेशक अब कन्या कॉलेज को लेकर अटकी प्रक्रिया में पार्किंग की दुविधा खत्म हो गई है, लेकिन चूंकि अभी तक यहां कोई निर्माण कार्य शुरू करना तो दूर यहां भरत प्रक्रिया भी नहीं हो सकी है ऐसे में नए शैक्षणिक सत्र से पहले यह भवन तैयार होना संभव नहीं है। जिससे छात्राओं को अभी भी राजकीय कन्या महाविद्यालय, मुरथल अड्‌डा के चार कक्ष को ही काॅलेज मानकर अपनी पढ़ाई जारी रखनी होगी।

20 हजार छात्राएं जाती हैं डिग्री कॉलेज : सोनीपत शहर में तीन महिला महाविद्यालय हैं। इनमें जीवीएम कन्या महाविद्यालय, टीकाराम कन्या महाविद्यालय एवं हिंदू कन्या महाविद्यालय शामिल है। इनमें जहां करीब 20 हजार छात्राएं पढ़ती हैं, तो वहीं अक्सर पसंदीदा कोर्स में दाखिला नहीं मिलने के कारण छात्राओं को दिल्ली की ओर भी कूच करना पड़ता है।

कॉलेज निर्माण को लेकर अब तक यह रही है स्थिति

सोनीपत में राजकीय महिला महाविद्यालय बनाने की घोषणा 13 अक्टूबर 2016 को मुख्यमंत्री द्वारा, की गई थी। इसके बाद सोनीपत दौरे पर आए सीएम मनोहर लाल खट्टर ने 27 नवंबर को नगर निगम सोनीपत के नए भवन के साथ राजकीय कन्या कॉलेज का भी शिलान्यास किया था। करीब डेढ़ साल बीतने के बाद भी यहां अब तक निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका है। पहले बड़े गड्‌ढे तथा फिर बेसमेंट में पार्किंग विवाद के चलते यहां काम अटका रहा है।


X
Murthal News - haryana news parking will not be made in the basement of state women39s school before sonepat
COMMENT